एक आदमी कितने बच्चे पैदा कर सकता है, आदमी कितनी उम्र तक बच्चा पैदा कर सकता है,ek aadami kitne bacche paida kar sakta hai

एक आदमी कितने बच्चे पैदा कर सकता है ek aadami kitne bacche paida kar sakta hai

दोस्तों हम जानेंगे कि एक आदमी कितने बच्चे पैदा कर सकता है, आदमी की कितने बच्चे पैदा करने की शक्ति होती है, दोस्तों कई सारे users हमसे यह सवाल कर रहे हैं, कि एक आदमी कितने बच्चे पैदा कर सकता है। इसके बारे में बताइए तो इसीलिए आज हम आपको एक आदमी कितने बच्चे पैदा कर सकता है इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

यदि हर स्पर्म से एक बच्चा पैदा होता है, तो एक आदमी कितने बच्चे पैदा कर सकता है, आज हम इस topic पर चर्चा करेंगे, कि एक आदमी कितने बच्चे पैदा कर सकता है, यह topic फाफी interesting होने वाला है, तो क्या जाने के लिए कि एक आदमी कितने बच्चे पैदा कर सकता है।

हमारे साथ आज हम आपको इस Airtcal में एक आदमी कितने बच्चे पैदा कर सकता है, के बारे में पूरी जानकारी देंगे, इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे, कि महिला कितने बच्चे पैदा कर सकती है और यह भी जनन की कितनी उम्र तक पुरुष और महिला बच्चा पैदा कर सकते हैं।

दोस्तों वैसे तो बच्चा पैदा करने की कोई उम्र नहीं होती है, लेकिन हमारे भारत देश में ऐसा कहा जाता है, कि अगर आदमी और औरत को shadi के कुछ दिन बाद ही family planning शुरु कर देनी चाहिए, यहां के लोगों का यह मानना है कि जिस couple के सही उम्र में बच्चा हो जाता है। वह सही रहता है, अगर किसी कपल्स का ज्यादा उम्र में बच्चा होता है तो वह उनके लिए चिंताजनक होता है।

दोस्तों जहां तक बात की जाए एक आदमी कितने बच्चे पैदा कर सकता है। आदमी के बच्चे पैदा करने की कोई उम्र नहीं होती है। वह किसी भी उम्र में बच्चा पैदा कर सकता है और बच्चा पैदा करना couple का अपना फैसला होता है ।

इसके लिए couple पर कोई भी जबरदस्ती नहीं कर सकता है। अगर कपल्स बच्चा पैदा करना चाहते हैं, तो वह बच्चा पैदा कर सकते हैं और अगर कपल कम उम्र में बच्चा पैदा नहीं करना चाहते हैं, तो मैंने किसी भी प्रकार से force नहीं किया जाना चाहिए।

एक आदमी कितने बच्चे पैदा कर सकता है

 

चलिए topic पर आते हैं बताते हैं कि एक आदमी कितने बच्चे पैदा कर सकता है, दोस्तों आपने कभी भी एक आदमी को बच्चा पैदा करते हुए देखा है, जी हां दोस्तों हम जो कहना चाहते हैं, वह यह कि कभी भी आदमी बच्चा पैदा नहीं करता है बच्चे महिला पैदा करती है आदमी sperm पैदा करता है ।

जिससे शुक्राणु निकलते हैं और वह महिला के अंडाणु से मिलते हैं। जिस वजह से गर्भ मे भूर्ण बनता है और उसके 9 month बाद महिला बच्चा पैदा करती है लेकिन इसमें यह तर्क नहीं है, कि आदमी कितने बच्चे पैदा कर सकता है।

इसमें सही सवाल यह उठता है कि क्या पुरुष के स्पर्म से बच्चा पैदा किया जा सकता है त़ो दोस्तों यह बिल्कुल सच है, पुरुष के एक स्पर्म से एक बच्चा पैदा किया जा सकता है, बाकी कभी भी पुरुष बच्चा पैदा नहीं करता है ।

महिलाएं बच्चा पैदा करती है, तो अब तो आप लोग यह जान ही गए होंगे, कि एक आदमी कितने बच्चे पैदा कर सकता है, एक आदमी एक स्पर्म से एक ही बच्चा पैदा कर सकता है और एक आदमी पूरी उम्र में जितने चाहे उतने बच्चे पैदा कर सकता है। इसके अलावा आदमी बुढ़ापे में भी बच्चा पैदा कर सकता है।

 

एक महिला कितने बच्चे पैदा कर सकती है ek aurat kitne bache de sakti hai

 

चलिए दोस्तों हम आपको बताते हैं एक महिला कितने बच्चे पैदा कर सकती है दोस्तों बात की जाए एक महिला कितने बच्चे पैदा कर सकती है। यह एक महिला कितने बच्चे को जन्म दे सकती है, तो इसके बारे में आज चर्चा करेंगे कि एक महिला कितने बच्चे पैदा कर सकती है ।

इसके अलावा इस topic के साथ साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि एक महिला एक बार में कितने बच्चे को जन्म दे सकती है। एक साथ क्या महिला एक से अनेक बच्चों को जन्म दे सकती है।

वैसे तो ज्यादातर महिलाएं एक ही बच्चे को जन्म देती है लेकिन कभी कबार ऐसा होता है, कि महिलाएं 1 नहीं बल्कि 1 से ज्यादा बच्चों को जन्म देती है इसके अलावा कभी कबार तो यह संख्या 7 से 8 भी पहुंच जाती है, जी हां दोस्तों महिला चाहे जितने बच्चे को जन्म दे सकती है।

लेकिन एक उम्र तक महिला 35 साल से ज्यादा होने पर अगर किसी बच्चे को जन्म देती है, तो यह उनके ओर उनके बच्चे के लिए मुश्किल होता है क्योंकि महिला के बच्चे पैदा करने की एक उम्र होती हैं।

अगर कोई महिला जवानी में बच्चा पैदा करती है तो उनका pregnant होना और बच्चा होना दोनों ही आसान हो जाते है। एक महिला अपने पूरे जीवन काल में चाहे जितने बच्चे को जन्म दे सकती है।

लेकिन एक उम्र तक अगर उम्र बढ़ जाने के बाद महिला किसी भी बच्चे को जन्म देती है तो यह काफी critical होता है और doctor भी 35 साल की उम्र के बाद मां बनने मना करते हैं

एक महिला एक बार में कितने बच्चों को जन्म दे सकती है? Ek mahila ek bar mein kitne bacchon ko janm de sakti hai

 

चलिए दोस्तों आप जानते हैं कि एक महिला एक बार में कितने बच्चों को जन्म दे सकती है, जी हां दोस्तों आपने सुना होगा, कि महिला ने 2 बच्चों को जन्म दिया लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि एक मिला एक साथ दो ही बच्चों को जन्म दे सकती है या 2 से ज्यादा बच्चों को भी एक साथ जन्म दे सकती है ।

अगर आप को इस बात का पता नहीं है तो हम आपको बताते हैं, कि एक महिला एक बार में कितने बच्चों को जन्म दे सकती है आज का हमारा topic है, कि एक महिला एक बार में कितने बच्चों को एक साथ जन्म दे सकती है और वह भी बच्चों को बिना कुछ हुए, महिला एक साथ कितने स्वस्थ बच्चों को जन्म दे सकती है।

आपने कई बार यह सुना होगा कि एक महिला ने एक साथ दो बच्चों को जन्म दिया है, लेकिन यह तो बिल्कुल normal बात है, एक महिला एक साथ 8 बच्चों को भी जन्म दे सकती है और यह बिल्कुल सच है ऐसा कई सारी महिलाएं कर चुकी है।

ऐसी कई सारी महिलाएं हैं, जो एक साथ एक नहीं दो नहीं बल्कि 8 आठ बच्चों को जन्म दे चुकी है और वह भी बिल्कुल स्वस्थ बच्चों को जो आज भी जीवित है और अच्छी तरीके से अपनी जिंदगी जी रहे हैं।

इसके अलावा एक सर्वे के अनुसार यह भी कहा जाता है कि pregnant महिला 8 से भी ज्यादा बच्चों को जन्म दे सकती है, लेकिन ऐसा होने के बाद बच्चों का जीवित रहना संभव है या असंभव इसका अभी तक कुछ भी पता नहीं चल पाया है।

तो अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि एक महिला एक साथ कितने बच्चे को पैदा कर सकती है।

 

पुरुष कितनी उम्र तक बच्चा पैदा कर सकता है purush kitni Umar Tak bacche paida kar sakta hai

 

चलिए दोस्तों हम जानते हैं, कि पुरुष कितनी उम्र तक बच्चा पैदा कर सकता है जी हां दोस्तों आजकल की भागदौड़ और महंगाई के जमाने में सभी पुरुष और महिलाएं यह चाहती है कि सबसे पहले वह अपने career को shat कर ले उसके बाद वह बच्चे की planning करेंगे।

इसीलिए उनकी उम्र काफी बढ़ जाती है। जिस वजह से आजकल कई सारे पुरुष और महिला एवं से यह सवाल करते हैं, कि पुरुष कितनी उम्र तक बच्चा पैदा कर सकता है, पुरुष का स्पर्म बच्चा पैदा करने के लिए कितने समय तक active रहता है क्योंकि हमारी जिंदगी में बच्चे भी उतना ही मायने रखते हैं।

जितना बाकी चीजें हैं इसीलिए हम यह भी सोचते हैं कि अगर ज्यादा उम्र होने के बाद बच्चा नहीं हुआ तो क्या होगा, इसीलिए आज हम आपको इस सवाल का जवाब देंगे कि पुरुष कितनी उम्र तक बच्चा पैदा कर सकता है।

बच्चा पैदा करने के लिए पुरुष की सही उम्र क्या होनी चाहिए और बच्चा पैदा करने के लिए महिला की सही उम्र क्या होनी चाहिए। किस उम्र में पुरुष को बच्चे पैदा कर लेनी चाहिए, किस उम्र तक पुरुष बच्चा पैदा करने के लिए active रहता है।

वैसे तो एक सर्वे के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि पुरुष कि बच्चा पैदा करने की कोई भी उम्र नहीं होती है। पुरुष जीवन भर बच्चा पैदा कर सकता है पुरुष 80 साल की उम्र के बाद भी बच्चा पैदा कर सकता है लेकिन क्या है यह सही है पुरुष कि बच्चा पैदा करने की उम्र कितनी होनी चाहिएं।

 

पुरुष कितनी उम्र तक बच्चा पैदा कर सकता है

 

अमेरिकन सोसायटी फॉर रिप्रोडक्टिव मेडिसिन (American society for reproductive medicine) के अनुसार पुरुषों को 40 साल पूरा करने से पहले ही पिता बन जाना चाहिए, क्योंकि अगर पुरुष 40 साल की उम्र के बाद बच्चा पैदा करना चाहता है, तो उसमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

कई बार पुरुष के sperm hormone कमजोर हो जाते हैं इस वजह से पुरुष 40 साल की उम्र के बाद बच्चा पैदा नहीं कर पाता है। इसके अलावा जैसे जैसे पुरुष की उम्र बढ़ती जाती है वैसे वैसे पुरुष में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी होने लग जाती है।

जिस वजह से पुरुष के स्पर्म बच्चे के लिए काफी कमजोर हो जाता है। इसके अलावा कई बार उम्र बढ़ने के बाद भी महिला बच्चा कंसीव कर लेती है लेकिन वह बच्चा स्वस्थ नहीं होता है, तो इसी प्रकार आपको 40 वर्ष की उम्र से पहले ही बच्चा कर लेना चाहिए ।

उसके बाद आपको बच्चा पैदा करने में दिक्कत हो सकती है 30 से 35 साल की उम्र में पुरुषों के स्‍पर्म की गतिशीलता सबसे होती है, लेकिन धीरे-धीरे पुरुष के स्पर्म की गतिशीलता में कमी आने लग जाती है। जिस वजह से पुरुष एक उम्र के बाद बच्चा पैदा नहीं कर पाता है ‌।

आदमी कितनी उम्र तक बच्चा पैदा कर सकता है Aadami kitni umra Tak bacha paida kar sakta hai

आदमी कितनी उम्र तक बच्चा पैदा कर सकता है उसके बारे में जाने के लिए हमारे साथ बने रहे हम आपको बताएंगे, कि आदमी कितनी उम्र तक बच्चा पैदा कर सकता है हमने आपको पर बताया कि यह बात भी कितने बच्चे पैदा कर सकता है, लेकिन अब हम आपको बताएंगे कि आदमी कितनी उम्र तक बच्चा पैदा कर सकता है।

कौन सी उम्र ढल जाने के बाद आदमी बच्चा पैदा नहीं कर सकता है, क्या दोस्तों यह है काफी रोमांटिक सवाल है, दोस्तों यह सवाल सभी पुरुषों के दिमाग में उठता है, कि वह किस उम्र तक बच्चा पैदा कर सकते हैं, वैसे तो आजकल सभी पुरुष महिलाएं शादी की बहुत दिन बाद यह बच्चे की प्लानिंग करते हैं।

क्योंकि आजकल की महंगाई के जमाने में शादी तोते के बच्चे की प्लानिंग करना बहुत मुश्किल काम हो जाता है, इसीलिए इस भाग दौड़ में जिंदगी को देखते हुए पुरुष शादी के तुरंत बाद बच्चा पैदा नहीं करते बल्कि shadi के काफी सालों बाद बच्चा करने की सोचते हैं, लेकिन उनके दिमाग में एक ही बात आती है, कि आदमी कितनी उम्र तक बच्चा पैदा कर सकता है। आदमी के बच्चा पैदा करने की सही उम्र क्या है।

आदमी कितनी उम्र तक बच्चा पैदा कर सकता है

 

जी हां दोस्तों आदमी की बच्चा पैदा करने की सही उम्र 40 वर्ष पहले है, अगर 40 वर्ष से पहले family planning कर लेनी चाहिए या नहीं बचा कर लेना चाहिए, क्योंकि अगर आप की उम्र 40 से ज्यादा हो जाती है तो आप का virya बहुत ही कमजोर हो जाता है। जिस वजह से आप किसी बच्चे को जन्म नहीं दे सकते हैं।

लेकिन बच्चा पैदा करने की एक उम्र होती है। अगर कोई भी आदमी उस उम्र में बच्चा पैदा कर लेता है, तो यह उसके लिए काफी फायदेमंद रहता है लेकिन अगर उम्र ढल जाने के बाद आप बच्चे के लिए कोशिश करते हैं, तो यह है आपके लिए सही नहीं
रहता है और आपको मनचाहा परिणाम नहीं मिलता है।

इसीलिए दोस्तों अगर आप भी बच्चे की प्लानिंग अभी नहीं कर रहे हैं और आपकी एज बढ़ती जा रही है तो इस बात पर जल्दी ध्यान दें।

क्या गे बच्चे पैदा कर सकता है kya gay bacche paida kar sakta hai

क्या गे कपल बन सकते हैं पेरेंट्स? जानें कैसे दो पुरुष पैदा कर सकते हैं बच्चे दोस्तों जानेंगे कि क्या गे बच्चे पैदा कर सकता है, जी हां दोस्तों हम यहां किन्नर के बच्चे की बात कर रहे हैं कि किन्नर यानी गे बच्चा पैदा कर सकता है या नहीं क्या किन्नर यानी गे की भी बच्चे पैदा होते हैं।

दोस्तों कई सारे लोग यह बोलते हैं, कि किन्नर बच्चा पैदा नहीं कर सकता है, क्योंकि गे और normal बच्चा पैदा करने वाली महिला में काफी अंतर होता है ।जिस वजह से उनके बच्चा पैदा नहीं कर पाता है और यह बात बिल्कुल सही भी है।

अभी तक भारत में ऐसी कोई technology नहीं आई है। जिस वजह से गे बच्चा पैदा कर सके, लेकिन उसके बावजूद भी आज गे के भी बच्चे होते हैं और यह किस कारण होता है यह हम आपको बताते हैं, जी हां दोस्तों आपने सुना होगा कि गे के भी नार्मल बच्चा होता है।

यह बिल्कुल सही बात है गे के भी नार्मल बच्चा होता है, गे सरोगेसी (surrogacy) से बच्चा पैदा कर सकते हैं और उसे पालकर बड़ा कर सकते हैं। जिस प्रकार आजकल सभी एक्ट्रेस और एक्टर सरोगेसी से बच्चे का स्वागत कर रहे हैं।

उसी प्रकार गे भी सेरोगेसी किसी से बच्चे का स्वागत कर सकते हैं और करते भी है कई सारे किन्नरों ने सरोगेसी से बच्चे को पैदा किया है और माता-पिता बनने का सुख भोगा है, क्योंकि इस दुनिया में माता-पिता बन्ना बहुत ही सौभाग्य की बात है और हमारी आज की टेक्नोलॉजी ने हमें यह खुशी प्रदान की है।

गे सिर्फ सेरोगेसी के सहारे बच्चे का स्वागत कर सकते हैं और ऐसे कई सारे मां बाप है, जो परसों से बच्चे के लिए तड़पते हैं और उसके बाद सरोगेसी से बच्चे का स्वागत करते हैं, तो दोस्तों के बच्चे को पैदा नहीं कर सकता है लेकिन बच्चे को मां बाप का प्यार जरूर दे सकता है।

तो दोस्तों अब तो आप लोग समझ ही गए होंगे गे की जिंदगी के बारे और क्या गे बच्चे पैदा कर सकता है।

preeti

oknisha is a online education news port .