काली मिर्च के कुछ चमत्कारी fayde । काली मिर्च खाने के फायदे। benefits of kali mirch in hindi.

काली मिर्च के कुछ चमत्कारी fayde । काली मिर्च खाने के फायदे। benefits of kali mirch in hindi.

हमारे kitchen में ऐसी कई सारी चीजें होती हैं, जिनका use सिर्फ खाने में नहीं किया जाता बल्कि उनके और भी कई सारे uses होते हैं।

आज के इस article में हम ऐसी ही एक chiz के बारे में बात करेंगे। आज का article है काली मिर्च के ऊपर। इसमें हम आपको बताएंगे kali mirch के चमत्कारी fayde क्या होते हैं। काली मिर्च किस लिए use की जाती है। kali mirch से weight loss कैसे कर सकते हैं। kali mirch से होने वाले वशीकरण totke क्या है।

तो चलिए शुरू करते हैं सबसे पहले जानते हैं कि kali mirch खाने के चमत्कारी fayde क्या है।

Kali mirch जो है उसका use कई सारे रोगों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। काली mirch में ऐसे औषधीय gun मौजूद होते हैं जिनकी मदद से हमारे शरीर यानी body को कई सारे benefits यानी fayde होते हैं।

1. पाचन यानी digestion के लिए आहार में काली मिर्च का उपयोग करने से digestion संबंधी problems से निजात मिल सकती है।

2.सर्दी-खांसी से राहत जाने में भी kali mirch बहुत ही beneficial होती है।

3.cancer से बचाव के लिए भी kali mirch को बहुत ही effective माना जाता है।

4.मौखिक स्वास्थ्य के लिए बी kali mirch बहुत ही ज्यादा फायदेमंद रहती है।

5.वजन कम करने में भी kali mirch का use करने से बहुत fayda होता है।

6.आंत स्वास्थ्य के लिए kali mirch बहुत अच्छी होती है।

7. भूख बढ़ाने के लिए भी kali mirch का use किया जाता है और इससे सच में भूख बढ़ती भी है।

8. Cholesterol को control करने में भी काली मिर्च बहुत ही उपयोगी होती है।

black pepper in hindi . meaning of black pepper in hindi

अब आपको बताते हैं black pepper क्या होती है? ब्लैक pepper को hindi में क्या बोलते हैं? Black pepper का क्या मतलब होता है? ब्लैक पेपर क्या होती है? Hindi में ब्लैक pepper का मतलब क्या होता है?

काली मिर्च एक औषधीय मसाला ( herbal Spice) है। इसे kali mirch भी कहते हैं। यह दिखने में थोड़ी छोटी, गोल और काले rang की होती है। अगर बात की जाए स्वाद यानी taste की स्वाद तो यह स्वाद में तीखी यानी spicy होती है।

इसकी जो bel होती है वह बहुत time तक जीवित रहने वाली होती है। यह paan के जैसे पत्तों वाली बेल होती है। दिखने में भी इसके पत्ते बिल्कुल paan के पत्तों की tarah ही होते हैं और यह बहुत tezi से फैलने वाली और soft bel होती है। इसकी जो बेल होती है वह ऊपर की तरफ बढ़ती है।

अगर बात की जाए kali mirch की उपज की तो काली मिर्च जो है उसकी एक वर्ष में लगभग दो उपज यानी fasal प्राप्त होती हैं। पहली उपज अगस्त-सितम्बर में और दूसरी मार्च-अप्रैल में। kali mirch जो है वह दो तरह की होती है– सफेद मिर्च और काली मिर्च।

सफेद mirch जो है वह काफी special मानी जाती है। कई लोग safed मिर्च को काली मिर्च की बहुत ही खास प्रकार मानते हैं। कई लोग सहिजन (Moringa) के बीजों को ही safed mirch मान लेते हैं क्योंकि यह भी देखने में safed ही होते है।

pepper powder in hindi

अब आपको बताते हैं तथा पाउडर को hindi में क्या बोलते हैं? Pepper powder क्या क्या use होता है? Pepper powder किस लिए इस्तेमाल किया जाता है? पेपर powder कैसे बनता है?

Kali mirch को अंग्रेजी में black pepper कहा जाता है। जब कालीमिर्च को पीसकर उसे powder के रूप में तैयार कर लिया जाता है, तो उसे पेपर powder कहा जाता है। kali mirch यानी black pepper का इस्तेमाल खाने में होता है और इसी के साथ-साथ कई सारी औषधियों में भी इसका use किया जाता है।

Kali mirch एक अच्छी औषधि भी है। लंबे time से आयुर्वेद में इसका औषधीय प्रयोग होता रहा है। पुराने time से ही kali mirch को आयुर्वेद में दवाइयां बनाने में use किया जाता है क्योंकि काली mirch औषधीय गुण रखने वाला मसाला यानी spice है।

वास्तव में kali mirch के औषधीय गुणों के कारण ही इसे भोजन में शामिल किया जाता है। काली मिर्च का नियमित रूप से सेवन करने के कई सारे fayde होते हैं। kali mirch का use करने से कई तरह के rogo को ठीक करने के लिए भी किया जाता है और इसका कारण है इसमें मौजूद औषधीय gun जो सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं।

काली मिर्च का powder जो होता है यानी pepper powder जो है उसका इस्तेमाल खाने के ऊपर मसाले के तौर पर किया जाता है। salads वगेरा में इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। diet food में pepper powder इस्तेमाल किया जाता है।

kali mirch for weight loss in hindi

काली मिर्च फॉर वेट लॉस – अब आपको बताते हैं काली मिर्च को weight loss के लिए कैसे use किया जाता है? Weight loss के लिए kali mirch किस तरह से इस्तेमाल की जाती है? Weight loss के लिए kali mirch को कैसे यूज कर सकते हैं? how to use kali mirch for weight loss?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया kali mirch एक ऐसी औषधीय spice कह सकते हैं, जिसके कई सारे fayde होते हैं। इसके फायदे यानी benefits ना सिर्फ दवाई के रूप में होते हैं बल्कि weight loss के लिए भी इसका use काफी किया जाता है।

अगर आप weight loss करना चाहते हैं तो kali mirch के use से आप ही कर सकते हैं और यह सच में effective होता है।

तो चलिए बताते हैं ऐसा tarika जिससे आप काली मिर्च के इस्तेमाल से weight loss कर सकते हैं।

यह है weight loss के लिए kali mirch का काढ़ा बनाने का तरीका-

1. सबसे पहले एक glass पानी garm कर लें।

2. उसके बाद गर्म pani में एक छोटा चम्मच काली मिर्च powder डालें।

3. अब इसमें नींबू(lemon) का रस 3 से 4 चम्मच डालें।

4. इसके बाद 1 या 2 चम्मच शहद (honey) डालकर अच्छे से मिला लें।

इस तरह से आप kali mirch का काढ़ा तैयार कर सकते हैं और regularly इसके इस्तेमाल से आप weight loss भी कर सकते हैं। weight loss के साथ साथ ही यह body को और भी कई तरह के fayde देगा।

 

 

kali mirch ke totke in hindi –

अब आपको बताते हैं काली मिर्च के totke क्या-क्या होते हैं? Kali mirch किए जाने वाले टोटके कौन-कौन से हैं? काली मिर्च के क्या क्या totke किए जा सकते हैं? किन problems के लिए kali mirch के totke किए जा सकते हैं?

Kali mirch के इस्तेमाल से यह कुछ totke किए जा सकते हैं।

1.धन प्राप्ति
अगर किसी के ghar में धन का अभाव रहता है, तो वह kali mirch के use से यह totka करके अपनी इस problem से निजात पा सकते हैं। इस तरह के upay से धन-लाभ होने लगता है।

सबसे पहले kali mirch के 5 दाने लें और उन्हें अपने सिर पर से 7 बार उतार लें। फिर किसी चौराहे पर खड़े होकर या किसी एकांत स्थान पर चारों दिशाओं में 4 दाने फेंक दें और 5वें दाने को ऊपर आसमान की ओर फेंक दें।

Kali mirch के टोटके से हर तरह की परेशानियां khatam होने लगती है और dhan के योग बनने लग जाते हैं और धन की प्राप्ति होती है।

 

2. Vastu dosh को दूर करने के लिए भी kali mirch के totke किए जाते हैं। अगर किसी भी व्यक्ति के ghar में भी कई तरह के वास्तु dosh है, जिसकी वजह से ghar में कई सारी problems हो रही है और कई तरह के nuksaan हो रहे हैं, तो आप काली मिर्च का यह totka अपना सकते हैं।

Shastro के अनुसार यह माना जाता है कि shani देव के साड़ी साती का प्रभाव जिस भी insan पर होता है, तो shani का ग्रह है उस पर bhari पड़ने लग जाता है।

शनि ग्रह के प्रभाव या vastu dosh को दूर करने के लिए आपको एक kaale कपड़े में kali mirch और पैसे लपेटकर किसी gareeb को दान करना चाहिए है। यह totka करने से शनि ग्रह का प्रभाव कम होने लगता है और धीरे-धीरे बिल्कुल khatam हो जाता है।

 

3. सफलता में आने वाली अड़चनें (problems) दूर करने के लिए भी kali mirch के totke किए जाते हैं। बहुत बार ऐसा होता है की बनते हुए काम भी बिगड़ने लग जाते हैं और कुछ भी अच्छे से नहीं होता है। ऐसी problems को दूर करने के लिए kali mirch का totka बहुत beneficial साबित हो सकता है।

आप जब भी ghar से बाहर काम करने के लिए जाएं तो एक kali mirch मुख्य दरवाज़े के बाहर रखें और उस पर per रख कर जाएं।

इस chiz का ध्यान रहे कि kali mirch पर पैर रखने के बाद फौरन ghar न आएं। क्योंकि इससे laal kitab टोटके का असर ulta होने की संभावना बढ़ जाती है और आपका बनता काम बिगड़ सकता है।

4. बीमारियों को dur करने के लिए भी kali mirch के totke का use किया जाता है ।कई बार ऐसा होता है कि जैसे ghar में कोई bimari अपना डेरा ही daal लेती है ।हर time घर का कोई ना कोई सदस्य bimar रहता ही है ।इस तरह की problem से निजात पाने के लिए kali mirch का totka अपनाया जा सकता है।

Kali mirch के 8 दाने लेें और ghar के किसी एक कोने में दिए में डालकर जला दें। इस upay से ghar में बीमारी paida करने वाली ऊर्जा का नाश होता है और घर ऐसी नकारात्मक ऊर्जा यानी negative energy से मुक्त (free) हो जाता है। जिसकी वजह से ऐसी हर तरह की preshani खत्म हो जाती है।

 

 

काली मिर्च के औषधीय गुण

अब आपको बताते हैं kali mirch के औषधीय गुण क्या होते हैं ?काली मिर्च जो है उसके aushadhi वाले गुण क्या होते हैं ? Kali mirch के औषधीय gun कौन-कौन से हैं ? ऐसे कौन-कौन से औषधीय gun है जो काली मिर्च में होते हैं?

Kali mirch का use खांसी जुखाम को ठीक करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर sardi के मौसम में होने वाली खांसी और जुखाम को ठीक करने के लिए किया जाता है। साथ ही इसके सेवन से gala भी saaf रहता है I

Sardi जुखाम के अलावा कई लोगों को ज़ुख़ाम के कारण baal झड़ने की problem हो जाती है, kali mirch के इस्तेमाल से आपको इससे भी आराम मिलता है। काली मिर्च का सेवन कई प्रकार की बीमारियों से आपको राहत देती है I

ऐसी बहुत सारी bimariyan होती हैं जिन का ilaaj काली मिर्च के use से किया जा सकता है क्योंकि kali mirch में कुछ ऐसे औषधीय गुण होते हैं, जो बीमारियों को ठीक करने में बहुत ही उपयोगी (beneficial) होते हैं।

 

 

काली मिर्च की तासीर –

अब आपको बताते हैं kali mirch की तासीर क्या होती है? काली मिर्च की tasir किसे कहा जाता है? Kali mirch की तासीर कैसी होती है? काली मिर्च की tasir होती क्या है?

काली मिर्च की tasir जो होती है उसके सेवन को लेकर कुछ सावधानियां (precautions) भी रखने की जरूरत होती है। kali mirch की तासीर garm होती है इसलिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए। अगर ज्यादा use किया जाए तो यह sharir के लिए नुकसानदायक yani harmful भी हो सकती है।

Kali mirch की तासीर के ज्यादा सेवन की वजह से sharir में ज्यादा garmi हो जाती है। जिसके कारण naak में से खून आने की problem भी हो सकती है। अगर इसे खाने के बाद नाक में khoon यानी blood की शिकायत हो तो इसका सेवन band कर देना चाहिए।

गर्भावस्था यानी pregnancy के दौरान kali mirch के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। क्योंकि यह शरीर में garmi करती है, जिसकी वजह से bacche को नुकसान हो सकता है। इसका ज्यादा सेवन misscarage का कारण भी बन सकता है।

 

 

काली मिर्च का पौधा –

अब आपको बताते हैं kali mirch का पौधा कैसा होता है? काली मिर्च का paudha कहां होता है? Kali mirch का पौधा किस tarah का होता है? काली मिर्च का paudha किस तरह का होता है?

काली मिर्च का paudha जो होता है वह एक bel के रूप में उगता है। इसकी bel पान की बेल की तरह होती है। यह देखने में बिल्कुल उसी की तरह लगती है। kali mirch के पौधे की bel ऊपर की तरफ बढ़ती है।

Kali mirch का पौधा जो है वह ज्यादातर त्रावणकोर और मालाबार के जंगलों में होता है।

Meaning of black pepper (काली मिर्च) – वनस्पति जगत्‌ में पिप्पली कुल (Piperaceae) के मरिचपिप्पली (Piper nigrum) नामक लता सदृश बारहमासी पौधे के अधपके और सूखे फलों का नाम काली मिर्च (Pepper) है।

 

 

काली मिर्च से वशीकरण टोटके
काली मिर्च से तीव्र वशीकरण

अब आपको बताते हैं kali mirch से वशीकरण के क्या totke होते हैं? काली मिर्च से किस तरह की vashikaran के टोटके किए जा सकते हैं? वशीकरण के totke करने के लिए kali mirch का इस्तेमाल कैसे किया जाता है? किस तरह के vashikaran totke में काली मिर्च का use किया जाता है?

‌‌‌ shani की दशा में शनि के प्रभाव को कम करने के लिए भी kali mirch का इस्तेमाल किया जाता है। काली मिर्च का totka करने से shani की dasha में प्रभाव को कम किया जा सकता है।

Kali mirch से वशीकरण का totka करने के लिए आपको किसी भी शनिवार को 1 काली मिर्च के का दाना लेना हैं और उनको अपने samne रखकर एकाग्र होकर मन ही मन उस insan का चिंतन करें या ध्यान करें जिसको आप अपने vash मे करना चाहते हैं।

उसके बाद ‌‌‌वहीं पर बैठकर अपने hath pero के नाखुनों को kaate और उसके बाद उन सभी को जलाएं और भस्म को किसी भी doodh के glass के अंदर डालकर या किसी और liquid के अंदर डालकर उस व्यक्ति को खिलादें जिसको आप अपने vash मे करना चाहते हो। ऐसा करने से प्रचंड vashikaran प्रभाव paida हो जाएगा और वह insan आपके vash में होने लग जाएगा।

इसके अलावा दूसरे totke के अनुसार अगर आप वशीकरण करना चाहते हैं, तो kali हल्दी से तिलक करें और उसके बाद अपनी कनिष्ठिा उंगली के रक्त (blood) से tilak करें । और 3 काली mirch को चुल्हे मे अपने उपर से उतार कर जलादें । उसके बाद आप जिस किसी के सामने जाएंगे वह आपके vash मे हो जाएगा।

 

 

काली मिर्च के नुकसान –

अब आपको बताते हैं kali mirch के क्या नुकसान होते हैं? काली मिर्च को use करने के नुकसान क्या क्या होते हैं? Kali mirch के इस्तेमाल से किस तरह के nuksan होते हैं? काली mirch से होने वाले नुकसान क्या है?

Kali mirch के ऐसे तो कोई खास side effect यानी नुकसान नहीं है परंतु अगर काली मिर्च का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो इससे आपके pet में जलन होने लगती है। जिससे pet से जुड़ी और भी कई अन्य problems होने का खतरा बढ़ जाता है।

इसके अलावा अगर kali mirch का अधिक सेवन किया जाए तो कब्ज (constipation) , दस्त और acidity जैसी समस्या भी हो सकती है। काली मिर्च खाने से skin में जलन, खुजली और लालीपन होने का खतरा होता है। परंतु जरूरी नहीं कि यह हर व्यक्ति को ही हो क्योंकि हर insan का sharir अलग होता है।

 

 

काली मिर्च कैसे उगाए –

अब आपको बताते हैं kali mirch कैसे उगाई जाती है? काली मिर्च को कैसे उगा सकते हैं? Kali mirch को उगाने का क्या tarika होता है? किस तरह से कालीमिर्च को उगाया जा सकता है? काली मिर्च को ugane का सही tarika क्या होता है?

Kali mirch जो है उसको पौधों को kalam और beej दोनों ही तरीके से उगाया जा सकता है। लेकिन इसके paudhe को कलम के तरीके से उगाना सबसे अच्छा माना जाता है I

ऐसा इसीलिए क्योंकि kali mirch का पौधा bel के रूप में lamba बढ़ता है और mitti में इसकी जड़ें 2 meter की गहराई तक जा सकती हैं I

अब अगर बात की जाए लाल मिर्च को उगाने के लिए appropriate मिट्टी या zameen की तो kali mirch की kheti के लिए laal लैटेराइट (laterite) मिट्टी और लाल मिट्टी दोनों ही सबसे उपयुक्त यानी best मिट्टी हैं।

क्योंकि इस प्रकार की mitti में ज्यादा pani भरने पर पौधों की जड़ें galne या खराब होने की संभावनाएं काफी कम होती हैंI

परंतु अगर आप चाहे तो laal मिट्टी के अलावा और भी कई तरह की mitti में इसकी kheti कर सकते हैं। इसके लिए मिट्टी की p. H value 5 से 6 के बीच होनी चाहिए I

Kali mirch की खेती करते time ध्यान रखे कि इसकी खेती उसी जगह की जाए जहाँ की mitti में पानी के भरने पर paudhe की जड़ें गलने की problem ना हो या फिर pani ना भरता हो क्योंकि ज्यादा pani भरने वाली जगह पर इस पौधे के galne की problem बढ़ जाती है।

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments