चार ऐसे कारण जिससे आप हमेशा दुखी रहते हो । Char aise Karan jisse aap hamesha dukhi rahte Ho .

आपके दुखी होने के पैसे तो बहुत सारे कारण होते हैं उन्हीं कारणों में से खुद कारण ऐसे होते हैं जो कि आप से जुड़े हुए नहीं होते हैं और कुछ कारण ऐसे होते हैं जो कि आप से जुड़े हुए होते हैं इन्हीं कारणों की वजह से आप हमेशा दुखी रहते हो आज हम आपको कुछ ऐसे चार कारण बताएंगे जिसकी वजह से आप हमेशा दुखी रहते हो यदि आप इन 4 कारणों को जान जाएंगे तब आप कभी दुखी नहीं होंगे ।

हमेशा दुखी रहने के 4 कारण

गैरों को अपना मानना

दुखी रहने का सबसे पहला और सबसे बड़ा कारण यह होता है कि आप उन लोगों को अपना मान लेते हो जिन्हें आप के होने से और नहीं होने से बिल्कुल भी नहीं फर्क पड़ता है यानी कि आप जिन लोगों को सेलेक्ट करते हो वह लोग गलत होते हैं असल में देखा जाए तो वह लोग देखने में तो आपके पास के लगते हैं लेकिन आपके पास नहीं होते हैं सामने से बात करने पर ऐसा लगता है कि यह तो अपना है लेकिन असल में देखा जाए तो मैं अपना नहीं पराया होता है और वह किसी और का होता है ।

दूसरों को ज्यादा अहमियत देना

हमेशा दुखी रहने का दूसरा कारण यह होता है कि आप उन्हें ज्यादा अहमियत देते हैं जो कि आप को इग्नोर करते हैं इस वजह से भी आप बहुत सा आर दुखी रहते हो ।

गलत लोगों को अपना कीमती समय देना

चार ऐसे कारण जिससे आप हमेशा दुखी रहते हो । Char aise Karan jisse aap hamesha dukhi rahte Ho .

आप उनके लिए अपना कीमती समय निकालते हैं जो हमेशा खुद को बिजी दिखाने का ढोंग करते हैं और आप ऐसे लोगों को अपना समय देते हैं जो कि वास्तव में अपने होते ही नहीं है सिर्फ दिखावे के अपने होते हैं । यदि आप इस तरह के लोगों को अपना समय दोगे और अपना नॉलेज दोगे दोगे हमेशा आप को नीचा दिखाने की कोशिश करेंगे और इससे आप हमेशा दुखी रहोगे ।

हद से ज्यादा केयर करना

आप उनकी हद से ज्यादा केयर करते हैं जो आपकी केयर तो दूर की बात आपकी कदर तक नहीं करते हैं यदि आप इस तरह के लोगों के साथ में रहते हैं तो आप हमेशा दुखी रहोगे क्योंकि आप तो उनका पूरा ध्यान रखते हो लेकिन वह आपकी बिल्कुल भी कदर नहीं करते हैं जो लोग आप की कदर नहीं करते हैं आपको उनके साथ में नहीं रहना चाहिए ना ही समय बिताना चाहिए और ना ही उनको अपना कीमती समय देना चाहिए

यदि आप इन चार बातों का अपनी जिंदगी में ध्यान रखोगे तो आप कभी भी दुखी नहीं होगी । किसी भी इंसान की जिंदगी में दुखी होने के यह 4 सबसे बड़े कारण होते हैं यदि इंसान इन गलतियों को करना छोड़ दें तो वह कभी भी दुखी नहीं होगा ।

preeti

oknisha is a online education news port .