11वीं में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं? आर्ट्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं ? 11वीं main kaun kaun se subject hote Hain?
11वीं में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं? आर्ट्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं ? 11वीं main kaun kaun se subject hote Hain?

11वीं में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं? – 11वीं main kaun kaun se subject hote Hain?

11th class subjects – 11th subject list – 11वीं में subjects को मुख्य रूप से तीन भागों में divide kiya गया है, वे तीनों विषय निम्नलिखित हैं ।

1 . Arts Stream (कला स्ट्रीम)

2 . Commerce Stream ( कॉमर्स स्ट्रीम)

3 . Science Stream (साइंस स्ट्रीम)

आर्ट्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं ? – arts mein kaun kaun se subject hote hain.

Arrs के अंतर्गत कई विषयों को रखा गया है जो निम्नलिखित हैं-

1 -हिन्दी (Hindi)

2 -इंग्लिश (English)

3 -हिस्ट्री (History)

4 -जियोग्राफी (Geography)

5 -साइकोलॉजी (Psychology)

6 -इकोनॉमिक्स (Economics)

7 -पोलिटिकल साइंस (Political Science)

8 -संस्कृत (Sanskrit)

9 -सोशियोलॉजी (Sociology)

10 -फिलोसोफी (Philosophy)

आर्ट्स के विषय – arts me kitne subject hai ?

art side subjects- आर्ट्स साइड सब्जेक्ट कौन-कौन से हैं? – दोस्तों अब हम आपको बताएंगे कि arts में कौन-कौन से subject आते हैं यानी कि arts लेने वालों को कौन-कौन से subjects पढ़ने पड़ते हैं।

1 . हिन्दी (Hindi) – जैसा कि हम सभी जानते हैं कि hindi हमारी मातृभाषा है परंतु यह भाषा के sath-sath एक subject भी है।

Hindi एक ऐसा विषय है जो सबको आती है लेकिन Hindi में महारत हासिल करना easy नही है। Agar Aap hindi को पढ़ने में इच्छा रखते हैं तो आपको यह subject zarur लेना चाहिए।

2 . इंग्लिश (English) – English भी एक भाषा ही है इसमें English grammar और English literature से related पढ़ाई होती है।

3 . हिस्ट्री (History) – History जिसका hindi meaning इतिहास । इस subject में प्राचीन काल के सभ्यता संस्कृति के बारे में पढ़ना होता है।

4 . जियोग्राफी (Geography) – इसे भूगोल भी कहा jata है। इस subject में main रूप से विश्व या earth के बारे में अध्ययन किया जाता है।

5 . साइकोलॉजी (Psychology) – इसे मनोविज्ञान भी कहते हैं। इसके अंतर्गत human nature का अध्ययन किया जाता है।

6 . इकोनॉमिक्स (Economics) – Economics का hindi अर्थ अर्थशास्त्र है। इस विषय में अर्थव्यवस्था से सम्बंधित subjects के बारे में अध्ययन होता है।

7 . पोलिटिकल साइंस (Political Science) – इसे राजनितिक शास्त्र kehte हैं। इसमें देश – विदेश के राजनितिक व्यवस्थाओं के बारे में पढ़ाया जाता है।

8 . संस्कृत (Sanskrit) – Sanskrit एक ऐसा subject है जिसमें कई धार्मिक ग्रंथो को likha गया है। इस subject को पढ़ने से आपको sanskrit language की शिक्षा मिलेगी।

9 . सोशियोलॉजी (Sociology) – इसे Hindi में समाजशास्त्र कहते हैं। इसके अंतर्गत सामाजिक परिवेश , स्थितियां इत्यादि के बारे में अध्ययन करना होता है।

10 . फिलोसोफी (Philosophy) – इसे दर्शनशास्त्र भी कहते है। इसके अंतर्गत Humans एवं उसमे निहित शक्तियों के बारे में बताया जाता है।

साइंस में कितने सब्जेक्ट होते हैं ? – science me kitne subject hote hai.

Science के अंतर्गत आने वाले subjects निम्नलिखित है-

1-फिजिक्स (Physics)

2-केमिस्ट्री (Chemistry)

3-बायोलॉजी (Biology)

4-मैथमेटिक्स (Mathemitics)

5-हिंदी और अंग्रेजी।

11th science subjects list – 11th साइंस सब्जेक्ट लिस्ट

science subjects in 11th – दोस्तों अब हम आपको बताएंगे कि 11th science subject लेने वालों को कौन-कौन से विषय पढ़ने पड़ते हैं आइए जानते हैं कि वह कौन-कौन से सब्जेक्ट है ?

1 .फिजिक्स (Physics) – इसे भौतिकी भी कहते हैं। इसमें पदार्थ, तत्व, भौतिक परिवर्तन, light इत्यादि का अध्ययन होता है।

2 .केमिस्ट्री (Chemistry) – इसमें different types के रासायनिक क्रियाओं , हमारे आसपास के रासायनिक तथ्यों के बारे में अध्ययन होता है।

3 .बायोलॉजी (Biology) – इसमें human body एवं उसकी रचना, inner processing इत्यादि के बारे में पढ़ाया जाता है।

4 .मैथमेटिक्स (Mathemitics) – Mathematics का knowledge तो प्रत्येक field में जरूरी है। इसमें भी mathematics का बहुत उपयोग होता है अतः इसे भी science में शामिल किया गया है।

5 . हिंदी और अंग्रेजी – दोस्तों hindi और English तो अनिवार्य subject है यह दोनों सब्जेक्ट तो आप कौन सा भी stream ले लो आएंगे ही इसलिए आपको हिंदी इंग्लिश तो पढ़ना ही पड़ेगा।

11th class subjects – 11वीं क्लास के सब्जेक्ट कौन-कौन से हैं?

11th subject list – अगर aap ये जानना चाहते हैं कि 11वीं में kon-kon से subject होते हैं या aapko कौन सा विषय लेना चाहिए तो आप बिल्कुल सही article पढ़ रहे हैं।

आप इस article में वे सारी बातें जानेंगे कि आपको 11th में कौन से subject लेने चाहिए और kyu लेने चाहिए, इसके अलावा aapke मन में जितने भी questions है उन सबके जबाब आपको मिलेंगे, बस आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

जब आप 10वीं (Board) की परीक्षा देकर 11 वीं में admission लेते हैं तो आपके सामने सबसे बड़ा सवाल यही रहता है कि किस stream में admission लिया जाये।

ये question बहुत ज्यादा important भी है क्योंकि यहाँ से आपके carrier लक्ष्य का निर्धारण होना शुरू हो जाता है।

Class 10 तक आपको सारे subjects पढ़ने होते है लेकिन 10thb के बाद आपको subjects में चुनना होता है और जो subject aap चुनते है aapko वही पढ़ना भी होता है।

तो चलिए दोस्तों सबसे पहले जान लेते हैं कि 11वीं में kon-kon से subject होते हैं –

तो दोस्तों 11वीं में मुख्य रूप से तीन सब्जेक्ट होते हैं जो कि निम्न है।

1 .Arts Stream (कला स्ट्रीम)

2 .Commerce Stream ( कॉमर्स स्ट्रीम)

3 .Science Stream (साइंस स्ट्रीम)

10 वीं के बाद आईपीएस- 10 th k baad ips kaise bane ?

आज हम जानेंगे कि IPS banne ke liye konsa subject lena chahiye, IPS banne ke liye 11th main konsa subject lena chahiye

Police में बड़े पद में नौकरी करना बहुत से युवाओं का dream होता है और वह इस dream को पूरा करने के लिए din-raat मेहनत करते हैं। IPS Officer की परीक्षा बहुत ही hard होती है इसीलिए इस Exam की तैयारी aapko अपनी 11वीं 12वीं कक्षा से ही शुरु कर देनी चाहिए।

अगर Aapko science subjects में बहुत रुचि है और आप science विषय में आगे की studies करना चाहते हैं पर आपको IPS officer बनना है। तो आप अपने 11वीं 12वीं की पढ़ाई science subject से करें। Science में पढ़ाई करने के बाद आप engineering और medical और research के field में भी जा सकते हैं I

अगर आप IPS Officer के exam में असफल होते तो आप इस field में भी अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं।

Science subject से पढ़ाई करने का यही सबसे बड़ा benefit है कि आप engineering and medical क्षेत्र में भी अपना एक अच्छा और excellent future बना सकते हैं।

commerce mein kaun kaun se subject hote hain. कॉमर्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं? – commerce subjects in class 11

11 class commerce subject – अगर आप commerce लेने की soch रहे हैं तो aapko पहले यह पता होनी चाहिए कि आखिरकार Commerce me konse subject hote hai ताकि future में जाकर आपको किसी भी प्रकार की कोई problem ना हो commerce लेने से।

मैं बड़ा होकर क्या बन सकता हूं कॉमर्स में कितने subject होते है इन सारी baato पर हम चर्चा करेंगे।

commerce all subjects name -कॉमर्स के सभी विषयों के नाम क्या-क्या है ?

commerce subject in hindi – तो आज हम जानेंगे कि commerce में kon-kon से subject होते हैं, commerce subject में क्या क्या आता है I

1-अर्थशास्त्र (Economics)

2-फिजिकल एजुकेशन (Physical Education)

3-एकाउंटेंसी (Accountancy)

4-बिजनेस स्टडीज (Business Studies)

5-Informatics Practices (Optional)

6-गणित (Mathematics) (Optional)

7-अंग्रेजी (English)

8-एंटरप्रेन्योरशिप (Entrepreneurship)

कॉमर्स सब्जेक्ट में क्या क्या आता है ? – how many subject in commerce.

1 . Accountancy – Accountancy का meaning है लेखांकन इसका use किसी भी business के profit loss यह आर्थिक स्थिति को ज्ञात करने के लिए किया जाता है I

जैसे कि agar कोई person किसी प्रकार का कोई business कर रहा है तो अगर वह जानना चाहे की इस साल उसने kitna सामान sell kitya कितना उसका profit हुआ पिछले year के मुकाबले इस year कितना ज्यादा profit हुआ।

कहां पर loss हो रहा है हम nuksan को कम कैसे कर सकते हैं उसकी पूरी jankari रखी जाती है।

2 . Business Studies – इसमें आपको business से related सभी type की जानकारी दी जाती है जैसे कि markei में model कैसे काम करती है marketing कैसे की जाती है business की planning किस type से करें।

Business को पूरी तरह से control कैसे करें शुरुआत कैसे करें शुरुआत में kin-kin बातों का हमें dhyan रखने चाहिए।

3 . English – English में क्या पढ़ना होता है या तो आप सभी लोग जानते हैं इसमें grammy, vocublary , सही तरीके से हम अपनी बात को दूसरों के samne कैसे व्यक्त कर सकें इत्यादि के bare में sikhaya जाता है।

मेरे अनुसार आप कोई भी coarse कर रहे हैं लेकिन आपको English को साथ में रखना ही चाहिए क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा important है आज के time में English की बहुत ही ज्यादा demand है और ऐसे में आप English से छुटकारा नहीं पा सकते I

4 . Informatics Practices – जैसे कि नाम सही पता चल रहा है कि यह technology computer जैसी चीजों से जुड़ी हुई है इसमें आपको software पर काम करना सिखाया जाता है नए नए software बनाने सिखाया जाता है aapko coding सिखाया जाता है।

आज के time के technology का use करके हम अपने business को और भी अधिक ऊंचाइयों तक कैसे पहुंचा सकते हैं इसके bare में sikhaya जाता है।

Online marketing करनी, planning, controlling इत्यादि सिखाई जाती है I

bio subject – बायोलॉजी में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं ?

10th के बाद अगर आप biology लेने की सोच रहे तो इसे पूरे ध्यान से पढ़िए गा क्योंकि 10th के बाद biology लेने से benefits ।

हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं कि आपको biology लेने के बाद kon-kon से subjects को लेना पड़ेगा । Biology लेने के बाद आपको kon-kon से subjects लेने पड़ेंगे ।आपको kya-kya पढ़ना पड़ेगा ।

Biology लेने में आपका career option क्या होगा । Biology लेने से हम किस field में जाएंगे ।इन सभी बातों पर इस पोस्ट के माध्यम से हम topic by topic बात करेंगे I

जव student 10th pass कर लेते हैं और जैसे ही student 11th class में आते हैं तो आपके सामने एक subject चुने का सबसे बड़ा pressure रहता है कि आपको कौन सा subject को choose karna है और अपने future में carrier को अच्छी तरीके से पहुंचाना है ।आज हम बात करेंगे जो student biology subject को चुनते हैं ।उनके लिए career option kya-kya होंगे ‘ ।

अब आपको बताते हैं कि अगर आप biology लेते हैं तो biology subject से कौन-कौन से विषय होते है ।

1 . Biology ( बायोलॉजी)

2 . Chemistry(रसायन विज्ञान)

3 . Physics ( भौतिक विज्ञान)

4 . Hindi ( हिंदी)

5 . English ( अंग्रेजी)

अगर आप biology लेते हैं तो आपको इन 5 subjects की studies करनी पड़ेगी I

ips banne ke liye 11th me konsa subject lena chahiye? -ips banne ke liye konsa subject lena chahiye ?

आईपीएस बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट ले – तो अब हम बताते हैं आपको 11 Th में IPS बनने के लिए कौन सा subject लेना चाहिए –

अगर आपको history geography or political science जैसे subjects में बहुत ज्यादा interest है तो आप अपने 11वीं 12वीं की पढ़ाई Arts से कर सकते हैं।

IPS officer की exam में इन्हीं subjects से अधिक questions पूछे जाते हैं अगर आप 11वीं और 12वीं Arts subject से अपनी पढ़ाई करते हैं तो आपको IPS की exam की तैयारी करने में बहुत ज्यादा help मिलेगी।

Arts अच्छे से पढ़ाई करना से आप अपनी 11वीं 12वीं के time से ही IPS की exam में ज्यादा concentration दे पाएंगे क्योंकि इस exam के तैयारी में आपको जो subject पढ़ने होते हैं वह सारे विषय आपको arts stream में पढ़ने होते हैं।

इसीलिए अगर Aapko IPS officer बनना है और आपको history geography जैसे subject में बहुत ज्यादा interest है तो आप 11वीं 12वीं की पढ़ाई arts subject से कर सकते हैं। यह subject आपको IPS बनने की prepration में बहुत ज्यादा help करेगी।

जितने भी Govt jobs के लिए exams आयोजित होती है सब में आपसे Arts stream के विषय में से mostly questions पूछे जाते हैं इसीलिए अगर आपने अपनी 11वीं 12वीं के पढ़ाई arts subject से की है तो आपको और भी govt. Job की परीक्षाओं में बहुत help मिलेगी।

दोस्तों IPS की exam वह भी hard परीक्षा होती है IPS की परीक्षा upsc द्वारा आयोजित कराई जाती है।यह exam तीन चरणों में होती है। पहला चरण और दूसरा चरण में आप की written परीक्षा होती है ।

तीसरे चरण में aapki zindagi होती है तथा उसके बाद aapka Physical Test भी होता है।