अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है ?Abortion Kit Khane Ke Baad Kitne Din Bleeding Hoti Hai

हमारा india (इंडिया) technology को लेकर advanced हो रहा है और आगे बढ़ रहा है। Present time में हमारे India में हर चीज को लेकर सुविधाएं उपलब्ध है। इसी के साथ साथ हर तरह की बीमारी का treatment भी है। अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है ? गर्भपात के कितने दिन बाद पीरियड आता है?अनवांटेड किट लेने से गर्भपात हुआ या नहीं ? Abortion Kit Khane Ke Baad Kitne Din Bleeding Hoti Hai

इसका कारण है कि medical technology की field में हमारा India काफी आगे बढ़ चुका है। बढ़ती हुई technology के साथ बहुत सी problems हल हुई है ।

आज के time में medical science में जहां मां बनने के लिए treatment और surgeries है। वहीं unwanted pregnancy से छुटकारा पाने के लिए कई सारे तरीके भी है। ऐसे ही कुछ तरीकों में से एक है I pill या unwanted kit का सेवन।

अगर कोई भी महिला unwanted pregnancy terminate करना चाहती है और वह यह सब surgically नहीं चाहती तो वह महिला unwanted kit यानी कि गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

आज के इस article में unwanted kit या गर्भनिरोधक गोलियों के इस्तेमाल से pregnancy terminate करने के बारे में ही बात करेंगे।

अब आपको बताते हैं unwanted kit खाने के कितने दिन बाद bleeding शुरू होती है? Unwanted kit के इस्तेमाल के कितने दिनों बाद pregnancy terminate होती है?

आमतौर पर unwanted kit के इस्तेमाल के बाद या अनवांटेड kit खाने के 4 घंटों के बाद bleeding start हो जाती है। पर यह हर औरत के लिए अलग-अलग होता है क्योंकि यह आपकी body type पर depend करता है।

mifepristone tablet लेने पर शरीर में होने वाले बदलाव क्या क्या है ?

अब आपको बताते हैं mifepristone (माइफप्रिस्टोन) tablet लेने के बाद हमारे शरीर में क्या क्या बदलाव आते हैं? Mifepristone tablet खाने के बाद हमारी body में क्या changes आते हैं?

Unwanted kit में 5 गोलियां आती है। इन 5 गोलियों में यह सबसे बड़ी होती है। Pregnancy terminate करने के लिए सबसे पहले इसे ही लिया जाता है और इसके 3-4 दिन बाद बाकी की 4 misoprostol की गोलियां ली जाती है।

Mifeprostone tablet लेने के बाद vaginal bleeding start हो जाती है क्योंकि इसके सेवन से pregnancy terminate हो जाती है।

Mifepristone tablet के use से प्रेगनेंसी terminate होने पर आपको पेट दर्द कमर दर्द (back pain) जैसी problems हो सकती हैं इसके अलावा आपके body में किसी तरह की कोई बदलाव नहीं आते है।

misoprostol tablet के बारे में ।

अब आपको बताते हैं मिसोप्रोस्टोल (misoprostol) tablet क्या होती है? Misoprostol tablet का क्या use होता है? यह tablet किस काम आती है?

जैसा कि हमने आपको उपर बताया unwanted kit में कुल 5 गोलियां आती हैं जिनमें से एक गोली mifeprostone की होती है और बाकी की 4 गोलियां misoprostol की होती है।

Misoprostol tablet जो है वह uterus की muscles में contraction को बढ़ाता है जिसके कारण uterus सिकुड़ने लग जाता है और pregnancy terminate हो जाती है।

misoprostol tablet इन condition में काम नहीं करेगी ?

Misoprostol tablet किन conditions में काम नहीं करती? Misoprostol tablet से कब कोई असर नहीं होता? Misoprostol tablet का pregnancyपर असर कब नहीं होता?

यह है कुछ conditions जिनमें मिसोप्रोस्टोल tablet काम नहीं करती है।

1 . अगर किसी भी महिला की प्रेगनेंसी (pregnancy) 3 महीने से ज्यादा की है और वह मिसोप्रोस्टोल tablet का सेवन करती है तो इससे प्रेगनेंसी terminate नहीं हो पाती है।

2 . unwanted kit लेने से पहले उस पर expiry date check कर ले क्योंकि expired misoprostol tablet के सेवन से भी प्रेगनेंसी terminate नहीं हो पाती है।

3 . Misoprostol tablet लेने से पहले इस चीज का ध्यान रखें कि आपकी pregnancy 1 महीने से ज्यादा की हो क्योंकि 1 महीने से ऊपर की pregnancy में ही यह tablet असरदार होती है।

अनवांटेड किट लेने के बाद गर्भपात का पता कैसे करें ? अनवांटेड किट लेने से गर्भपात हुआ या नहीं ? कौनसे लक्षण दिखाते हैं कि गर्भपात नहीं हुआ है ?

अब आपको बताते हैं कि unwanted kit लेने के बाद गर्भपात हुआ या नहीं यह कैसे पता चलता है। गर्भपात के बाद किन लक्षणों (symptoms) से पता चलता है कि गर्भपात हो चुका है। unwanted kit खाने के बाद क्या लक्षण दिखाई देते हैं।

Unwanted kit के सेवन के बाद गर्भपात हो जाने पर यह symptom दिखाई देते हैं।

  • सबसे पहला और सबसे अहम symptom है bleeding होना। अगर गर्भपात यानि की pregnancy termination successfully हो जाता है तो bleeding शुरू हो जाती है।
  • unwanted kit के सेवन के बाद अगर गर्भपात हो जाता है तो लोअर abdomen में pain होता है।
  • गर्भपात होने के बाद back pain और nausea के भी लक्षण देखे जा सकते हैं।
  • चक्कर आना ही गर्भपात के अहम लक्षणों में माना जाता है।
  • अगर unwanted kit से प्रेगनेंसी टर्मिनेशन successful हो जाता है तो vomiting और सर दर्द महसूस किया जा सकता है।

प्रेगनेंसी टेस्ट कौन-कौन से होते हैं ?

आपको बताते हैं कि pregnancy test कौन-कौन से होते हैं? Pregnancy के लिए क्या-क्या test किए जाते हैं? किन किन tests के द्वारा प्रेगनेंसी का पता लगाया जा सकता है?

अगर कोई भी महिला pregnant है और उसे अपनी pregnancy confirm करनी है तो इसके लिए वह घर पर pregnancy test kit से pregnancy का पता लगा सकती है। और इसके अलावा doctor से consult करके अपना मेडिकल चेकअप करवा कर भी pregnancy confirm कर सकती है।

प्रेगनेंसी confirm करने के प्रेगनेंसी test है यह-

  1. क्लीनिकल यूरिन टेस्ट (clinical urine test) – इस टेस्ट में urine sample लेकर pregnancy test किया जाता है। और 1 हफ्ते के अंदर आपको इसके results दिए जाते हैं।
  2. ब्लड टेस्ट (blood test) – इस टेस्ट में pregnant lady का blood sample लेकर उसमें HCG का level चेक किया जाता है जिससे प्रेगनेंसी confirm हो जाती है।
  3. प्रेगनेंसी टेस्ट किट्स (, pregnancy test kits) – प्रेगनेंसी टेस्ट kit के इस्तेमाल से घर पर ही प्रेगनेंसी test किया जा सकता है।

यूरीन प्रेगनेंसी टेस्ट – urine pregnancy test .

अब आपको बताते हैं urine pregnancy test क्या होता है? यूरीन प्रेगनेंसी टेस्ट में प्रेगनेंसी कैसे test की जाती है? Urine pregnancy test में क्या होता है?

Urine प्रेगनेंसी test एक clinical test है जो कि doctors द्वारा किया जाता है प्रेगनेंसी का पता लगाने के लिए।

तो चलिए आपको बताते हैं urine pregnancy test में क्या होता है और doctors कैसे urine से प्रेगनेंसी test करते हैं।

Clinical यूरीन प्रेगनेंसी टेस्ट में urine sample collect करके उसमें HCG का level चेक किया जाता है। क्योंकि pregnancy में महिलाओं के urine में एचसीजी (HCG) नामक हार्मोन(hormone) की मात्रा बढ़ जाती है।

अगर बात की जाए clinical urine प्रेगनेंसी टेस्ट की तो यह घर पर किए जाने वाले pregnancy test के मुकाबले ज्यादा सटीक results देते हैं। क्योंकि यह doctors की supervision में किए जाते हैं।

गर्भपात के कितने दिन बाद पीरियड आता है?

अब आपको बताते हैं गर्भपात के कितने दिनों बाद normally periods आने लग जाते हैं?
गर्भपात के कितने दिनों के बाद पीरियड्स normal हो जाते हैं? नियमित रूप से periods कब आने शुरू हो जाते हैं?

Unwanted kit या अन्य गन निरोधक गोलियों के इस्तेमाल से body में hormonal imbalance हो जाता है जिसकी वजह से कुछ महीनों तक periods normal नहीं रहते हैं

यह problem ज्यादा दिनों के लिए नहीं होती सिर्फ कुछ महीनों के लिए ही होती है hormonal balance ठीक होने के बाद periods फिर से regular और normal हो जाते हैं

Abortion के एक या दो महीने बाद periods normal आने लग जाते हैं

अबॉर्शन किट कितने की आती है?

अब आपको यह बताते हैं abotion kit कितने की आती है? गर्भपात के लिए यूज की जाने वाली दवाइयां कितने की आती है? अबॉर्शन kit की क्या price है?

अलग-अलग abortion kit की price अलग-अलग होती है। पर सभी abotion kit की starting price 350 रूपय से होती है।

सबसे ज्यादा महिलाओं के द्वारा use किया जाने वाला abortion kit है unwanted kit इसकी कीमत 385 रुपए है।

अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए

अब आपको बताते हैं unwanted kit खाने के कितने दिन बाद pregnancy test करना चाहिए? Unwanted kit से गर्भपात करने के बाद आप pregnant है या नहीं या pregnancy terminate हो गई है जानने के लिए test कब करना चाहिए?

Abortion kit या unwanted kit के इस्तेमाल के बाद आपका गर्भपात यानी कि प्रेगनेंसी termination successfull हुआ या नहीं यह जानने के लिए आप गर्भपात के 15 दिनों के बाद pregnancy test करके यह पता लगा सकती हैं।

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments