हमारे ghar के kitchen में ऐसी कई सारी चीजें होती हैं, जो सिर्फ खाने में ही use नहीं होती बल्कि उनके कई ऐसे उपयोग ( uses) भी होते हैं जिनके बारे में शायद आप सोच भी नहीं सकते हैं।

Ayurveda में हर herb यानी जड़ी बूटी औषधि के बारे में विस्तार ( detail ) से बताया हुआ है, की किस जड़ी बूटी ( herb) के क्या लाभ होते है। अगर आयुर्वेद (ayurveda) के अनुसार देखा जाए तो हमारे kitchen में ही यह सभी चीजें पाई जा सकती हैं।

ज्यादातर आयुर्वेदिक उपायों (ayurvedic remedies) में ऐसे ही चीजों का उपयोग किया जाता है जो easily हमारे ghar में मिल सकती हैं। क्योंकि ऐसी चीजों का कोई भी side effect यानी नुकसान नहीं होता है।

आज के इस article में हम ऐसे ही एक herbal plant के बारे में बात करेंगे जिसका इस्तेमाल सभी अपने kitchen में जरूर करते हैं। आज का article है curry leaves यानी कड़ी पत्ते (curry patta) के ऊपर।

इस article में हम आपको बताएंगे curry leaves यानी कड़ी पत्तों के क्या फायदे (benefits) होते हैं। कड़ी पत्तों को किस लिए काम में लिया जाता है। कड़ी पत्ते ( curry leaves ) से क्या-क्या कर सकते हैं।

तो चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं कड़ी पत्ता है यानी curry leaves के बारे में।

kari patta यानी कड़ी पत्ते जो होती है वह सुगंधित और छोटे पत्ते होते हैं। जिनका use खाने में किया जाता है। कड़ी पत्तों ( curry leaves) का use केवल खाने में ही नहीं किया जाता है, इसके अलावा भी कड़ी पत्तों (kari patto) के कई सारे फायदे ( benefits) और uses है। कड़ी पत्ते यानी curry leaves को मीठा नीम भी कहा जाता है।

kari patta ke fayde . kari patta .कड़ी पत्ता के क्या लाभ (benefit) होते हैं?

benefits of kadi patta in hindi करी पत्ता के फायदे इन हिंदी, कड़ी पत्ता के लाभ। अब आपको बताते हैं कड़ी पत्ता यानी curry leaves के क्या fayde होते हैं? Curry leaves के क्या-क्या benefits होते हैं? कड़ी पत्ता के क्या लाभ (benefit) होते हैं? कड़ी पत्ता को use करने से क्या-क्या फायदे होते हैं?

कड़ी पत्ते यानी curry leaves ( kari patta ) जो है वह हर ghar के kitchen में use होने वाली एक basic सी चीज है। कड़ी पत्तों (kadi patto) का use खाने में किया जाता है। जैसे कि पोहा (poha), उपमा और कढ़ी इन सभी में कड़ी पत्तों यानी curry leaves का उपयोग किया जाता है।

वैसे जरूरी नहीं कि सभी लोग इसका उपयोग (use) करते हो, कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें कड़ी पत्ते खाने में पसंद नहीं होते हैं। परंतु अगर कड़ी पत्तों(kari patta) के फायदों(benefits) के बारे में बात की जाए तो उन्हें देखकर हर कोई इन्हें खाना पसंद करेगा।

तो चलिए अब आपको बताते हैं कड़ी पत्तों यानी curry leaves के क्या-क्या फायदे (benefits) होते हैं।

कड़ी पत्ते जो है वह हमारे खाने का स्वाद (taste) तो बढ़ाते ही हैं। इसके अलावा भी kadi patto को खाने से हमारे body के भी काफी सारे fayde होते हैं।

कड़ी पत्ते(curry leaves) को इस्तेमाल करने के कुछ फायदे(benefits) हैं यह-

  1. कड़ी पत्ते जो होते हैं वह diabetes यानी sugar या मधुमेह के मरीज के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद (beneficial) होते हैं। curry leaves जो है वह blood sugar level को control में रखती हैं।
  2. कड़ी पत्ते के इस्तेमाल से digestion यानी पाचन भी अच्छा रहता है। इसे खाने से कब्ज या constipation की problem नहीं होती है।
  3. वजन control करने और मोटापे को नियंत्रित करने के लिए भी कड़ी पत्ता काफी ज्यादा फायदेमंद (beneficial) रहते हैं।
  4. कड़ी पत्ता (kari patta) जो है वह एक एंटी ऑक्सीडेंट (antioxidant) और एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) herbal plant माना जाता है। इसीलिए इसका इस्तेमाल skin से जुड़ी problems को ठीक करने के लिए भी किया जाता है।
  5. Anaemia यानी खून की कमी को ठीक करने के लिए कड़ी पत्ते (curry leaves) काफी ज्यादा फायदेमंद(beneficial) माने जाते हैं क्योंकि कड़ी पत्तों में अधिक मात्रा में folic acid और iron होता है।
  6. सूखे कफ को ठीक करने के लिए भी अगर कड़ी पत्तों (curry leaves) का सेवन किया जाए, तो यह काफी beneficial रहता है।
  7. बालों को बढ़ाने और उन्हें घना और सुंदर बनाने के लिए भी कड़ी पत्ते यानी curry leaves काफी ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं।
  8. Infections को ठीक करने में भी कड़ी पत्तों को काफी ज्यादा beneficial माना जाता है।
  9. कड़ी पत्ते जो हैं, वह पेट (stomach) की समस्याओं को ठीक करने के लिए भी काफी effective होते हैं। अगर कड़ी पत्तों का paste बनाकर उसे छाछ (buttermilk) में मिलाकर पिया जाए तो यह काफी अच्छा रहता है।
  10. Liver से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए भी कड़ी पत्ते यानी curry leaves को काफी ज्यादा लाभकारी (beneficial) माना जाता है। कड़ी पत्ते liver को oxidative प्रभाव से बचाते हैं।

curry leaves in hindi . kari patta . Curry leaves किस लिए उपयोग में ली जाती हैं?

अब आपको curry leaves के बारे में बताते हैं। Curry leaves किस लिए उपयोग में ली जाती हैं? Curry leaves कैसी होती हैं? Curry leaves को और किस नाम से जाना जाता है?

Curry leaves यानी कड़ी पत्ता जो है वह एक herbal plant है। इसके कई प्रकार के benefit होते हैं। curry leaves को कड़ी पत्ते या मीठे नीम (sweet neem) के नाम से भी जाना जाता है। इसका use खाने में किया जाता है और खाने के अलावा भी health के लिए भी इसके कई सारे use होते हैं।

Curry leaves में vitamin B2, B6 और B9 की भरपूर मात्रा होती है, जो hair और skin के लिए काफी अच्छे होते हैं। इनके अलावा कड़ी पत्ता (curry leaves) शरीर को anaemia , high blood pressure और diabetes जैसे रोगों या बीमारियों (diseases) से भी बचाता है।

कड़ी पत्ते यानी curry leaves हमारे body को सिर्फ बाहरी benefits नहीं देते बल्कि हमारे शरीर को अंदर से भी fit रखने में help करते हैं। weight control के लिए भी कड़ी पत्तों को काफी ज्यादा फायदेमंद (beneficial) माना जाता है।

कड़ी पत्तों की जो पत्तियां(leaves) होती हैं वह छोटी खुशबूदार होती है। कड़ी पत्तों (curry leaves) का ज्यादातर use, south india में किया जाता है।

karipatta. how to use curry leaves for hair growth in hindi. करी पत्ता बालों के लिए

अब आपको बताते हैं कड़ी पत्तों का hair growth यानी बालों को बढ़ाने के लिए कैसे use किया जाता है? बाल बढ़ाने के लिए कड़ी पत्तों (curry leaves) का कैसे use किया जाता है? Hair growth के लिए कड़ी पत्तों का use कैसे करना चाहिए?

करी पत्ते जो होते हैं उनमें vitamin B2, B6 और B9 होता है जो बालों (hair) के लिए बहुत ही अच्छा रहता है। इससे बालों की growth अच्छी होती है और बाल मजबूत(strong) बनते हैं।

कड़ी पत्तों को hair growth के लिए इस्तेमाल करने के कई सारे तरीके (ways) हैं। कड़ी पत्ता (curry leaves) के बहुत से ऐसे तरीके हैं जिन्हें करने से बाल(hair) जल्दी बढ़ाएं जा सकते हैं।

चलिए आपको बताते हैं कड़ी पत्तों से hair growth करने के कुछ तरीकों के बारे में।

कड़ी पत्तों (curry leaves) को hair growth के लिए use 3 तरीकों से किया जा सकता है।

  1. पहला है hair tonic के रूप में।
  2. दूसरा है hair mask के रूप में।
  3. तीसरा और सबसे आसान तरीका है इसे अपनी diet में शामिल करके। इन उपायों (remedies) से आप कड़ी पत्तों यानी curry leaves से hair growth कर सकती हैं।
  4. Hair tonic – अगर coconut oil (नारियल के तेल) में कड़ी पत्ते यानी curry leaves और मेथी (methi) के कुछ दाने डाल कर उस tel को गर्म करके use किया जाए, तो यह बाल बढ़ाने में बहुत ही उपयोगी होता है।
  5. Hair mask – कड़ी पत्ता यानी curry leaves का paste बनाकर उसे दही में मिलाकर अगर hair mask के तरह बालों पर लगाया जाए तो बाल बढ़ाने में यह काफी फायदेमंद (beneficial) रहता है।
  6. In diet – अगर अपनी diet में कड़ी पत्तों को शामिल किया जाए और regular उनका सेवन किया जाए तो इससे hair growth में help मिलती है। कड़ी पत्ता यानी curry leaves को अगर buttermilk या छाछ में मिलाकर पिया जाए तो यह काफी अच्छा रहता है।

uses of curry leaves in hindi . कडीपत्ता का उपयोग। कड़ी पत्तों को क्यों इस्तेमाल किया जाता है?

अब आपको बताते हैं curry leaves यानी कड़ी पत्ता के क्या क्या uses होते हैं? कड़ी पत्तों को किस लिए use किया जाता है? Kari patto के क्या use होते हैं? कड़ी पत्तों को क्यों इस्तेमाल किया जाता है?

कड़ी पत्ते के यह uses यानी उपयोग होते हैं।

  1. कड़ी पत्ता यानी curry leaves का सबसे ज्यादा use खाने में मसाले (spices) के तौर पर किया जाता है। यह एक ऐसा herbal plant है जिसका इस्तेमाल खाने के अलावा health के लिए भी किया जा सकता है।
  2. कड़ी पत्तों को antioxidant के रूप में भी use किया जाता है।
  3. कड़ी पत्तों का use कई बीमारी से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है, जैसे कि diabetes या मधुमेह, anaemia यानी खून की कमी और high blood pressure.
  4. कड़ी पत्तों (curry leaves) में ऐसे कई सारे vitamins मौजूद होते हैं जो बालों(hair) को जल्दी बढ़ने और उन्हें मजबूत बनाने में help करते हैं। इसीलिए कड़ी पत्ते यानी curry leaves का इस्तेमाल hair growth के लिए भी किया जाता है।
  5. कड़ी पत्ता का इस्तेमाल skin related problems को ठीक करने के लिए भी किया जाता है क्योंकि यह एक antioxidant और antibacterial herb है।

curry leaves in marathi. curry leaves को मराठी में क्या बोलते हैं?

अब आपको बताते हैं curry leaves को मराठी में क्या बोलते हैं? Curry leaves यानी कड़ी पत्तों को marathi में क्या बोला जाता है? मराठी में curry leaves को क्या कहा जाता है? Marathi में curry leaves को किस नाम से जाना जाता है?

कई सारी marathi dishes ऎसी होती है जिनमें कड़ी पत्तों (curry leaves) का इस्तेमाल किया जाता है। पर ज्यादातर कड़ी पत्तों का इस्तेमाल south indian dishes और south india में ही किया जाता है तो चलिए आपको बताते हैं marathi में curry leaves यानी कड़ी पत्तों को क्या बोलते हैं।

Marathi में कड़ी पत्तों या curry leaves को कडीपत्या कहा जाता है।

disadvantages of curry leaves
कड़ी पत्ता के नुकसान. curry leaves side effects

अब आपको बताते हैं curry leaves के क्या disadvantages होते हैं? कड़ी पत्ता के क्या नुकसान होते है? Kadi patta को इस्तेमाल करने के क्या side effect होते हैं? कड़ी पत्ता यानी curry leaves को इस्तेमाल करने के नुकसान (side effects) क्या क्या है?

अगर बात कड़ी पत्तों (curry leaves) की की जाए तो कड़ी पत्तों को इस्तेमाल करने के नुकसान कम और फायदे(benefits) ज्यादा होते हैं।

कड़ी पत्ता जो है वह एक herbal plant है जिसका कोई भी side effect नहीं होता है, पर सिर्फ तब तक जब इसे पर्याप्त मात्रा में ही use किया जाए। अगर जरूरत से ज्यादा इनका use किया जाए तो पाचन (digestion) में problem हो सकती है और pet में burning sensation feel हो सकती है।

इसके अलावा कड़ी पत्ते (curry leaves) कई लोगों को allergy हो सकते हैं। तो जिन लोगों को kadi patto से allergy होती है, वह इनके use को avoid करें।

Pregnant महिलाएं या pregnancy के बाद जो महिलाएं बच्चे को breastfeed करती है, वह इसके use से पहले एक बार doctor से जरूर consult कर लें।

side effects of eating raw curry leaves . कड़ी पत्तों (curry leaves) को कच्चा(raw) खाने के side effect क्या क्या है?

अब आपको बताते हैं कच्चे कड़ी पत्तों को खाने से क्या नुकसान होते हैं? अगर raw curry leaves को खाया जाए तो उन से क्या side effect होते हैं? कड़ी पत्तों (curry leaves) को कच्चा(raw) खाने के side effect क्या क्या है?

कड़ी पत्ते (curry leaves) वैसे तो एक खाने योग्य herb है इसका इस्तेमाल खाने को सुगंधित (aromatic) बनाने के लिए किया जाता है और यह health के लिए भी अच्छा होता है। परंतु अगर raw curry leaves का ज्यादा सेवन किया जाए तो यह pet के लिए अच्छा नहीं होता है।

कच्चे कड़ी पत्तों (curry leaves) का अगर ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे pet में जलन यानी कि burning sensation feel हो सकती है।

health benefits of kadi patta
Health advantages of eating curry leaves

अब आपको बताते हैं कड़ी पत्ता के क्या health benefits होते हैं? Curry leaves के health से related क्या-क्या benefits होते हैं? कड़ी पत्ता (curry leaves) को खाने से हमारे स्वास्थ्य(health) के क्या-क्या fayde होते हैं?

कड़ी पत्ता (curry leaves) एक बहुत ही उपयोगी herbal plant है। इसका use कई सारे तरीकों से किया जा सकता है। curry leaves के इस्तेमाल से कई सारे health benefits भी होते हैं।

तो चलिए आपको बताते हैं कड़ी पत्ता (curry leaves) के सेवन से क्या health benefits होते हैं।

कड़ी पत्तों में calcium , protein ,iron , folic acid , vitamin B1, B2 जैसे nutritives हैं। इसीलिए इसके use से काफी सारे health benefits होते हैं।

  1. कड़ी पत्ता (curry leaves) जो होता है वह liver को सशक्त बनाता है और कई सारे bacteria और infections से बचाता है।
  2. कड़ी पत्ता यानी curry leaves में भरपूर मात्रा में vitamin A होता है, जो कि आंखों के लिए बहुत ही beneficial होता है।
  3. कड़ी पत्तों में LDL cholestrol को कम करने का प्राकृतिक गुण होता है। cholestrol जो होता है, वह कई सारे heart problems की वजह होता है।
  4. कड़ी पत्ता (curry leaves) बालों और skin को healthy बनाने में भी help करता है। कड़ी पत्ता यानी curry leaves के use से बाल (hair) और skin दोनों ही healthy और सुंदर (beautiful) रहते हैं।
  5. कड़ी पत्ता एक antioxidant herb है। कड़ी पत्तों (curry leaves) के use से cancer जैसी गंभीर बीमारी (serious disease) से भी बचा जा सकता है।