billi palne ke fayde . बिल्ली पालने के फायदे । ‌‌‌अपने घर मे बिल्ली पालने के फायदे। घर में बिल्ली पालना अशुभ क्यों माना जाता है ?

पशु पक्षी पालने और घर में paltu जानवर रखने का shauk आजकल हर किसी को होता है। हर तीसरे ghar में आपको कुत्ते या billi पालतू जानवर के रूप में मिलेंगे।

कई लोग पालतू जानवर अपने शौक के लिए palte हैं, तो वहीं कई लोग ghar में पालतू जानवर शुभ कारणों और jyotish shastra के आधार पर पालते हैं।

जिन लोगों को vastu shastra का ज्ञान होता है वह तो घर में जानवर उसी के hisab से पालते हैं। परंतु जो लोग janwar सिर्फ अपने शौक के लिए पालते हैं उन्हें इस चीज का ध्यान रखना बहुत ही important है।

कई बार ऐसा होता है कि हम कोई जानवर ghar में पाल लेते हैं परंतु हमें यह नहीं पता होता कि उस janwar को ghar में पालना shubh है या अशुभ है। किसी भी जानवर को ghar में लाने या पालने से पहले ही यह जानना बहुत ही जरूरी होता है कि उस जानवर को पालतू बनाना आपके ghar की सुख समृद्धि के लिए शुभ है या नहीं।

आज का हमारा article ऐसे ही एक पालतू जानवर (domestic animal) के ऊपर है। आज का article है billi को ghar में पालने पर। तो चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं billi पालने के फायदों के बारे में।

Ghar में बिल्ली पालने के कई सारे fayde होते हैं ऐसे ही कुछ फायदे है यह-

घर में billi पालने का सबसे बड़ा fayda यह होता है कि आपको चूहों की problem से छुटकारा मिल जाता है।

आमतौर पर आपने देखा होगा हर ghar में चूहों की वजह से कई सारी problems होती हैं। परंतु जिन घरों में billi पालतू जानवर के रूप में pali जाती है, वहां चूहों की problem बहुत कम होती है क्योंकि billi चूहे को खा जाती है।

इसके अलावा जो बुजुर्ग अपने ghar में अकेले रहते हैं या जिनका ज्यादा बड़ा परिवार (family) नहीं है, उनके लिए भी billi पालना बहुत ही अच्छा रहता है क्योंकि यह उनके साथी (partner) के रूप में उनके साथ रहती है।

घर में billi पालने का एक fayda यह है कि दूसरी कोई billi आपके ghar में आकर किसी प्रकार का nuksan नहीं करेगी। कई बार ऐसा होता है कि बाहर से billi घर में आकर doodh पी जाती है या अन्य कोई नुकसान कर जाती है।

बिल्ली की जानकारी about cat in hindi cat in hindi. cat information in hindi

तो चलिए अब आपको billi के बारे में जानकारी (information) देते हैं। Billi कैसी होती है? वह कैसा जानवर है? Billi को घर में क्यों पाला जाता है? बिल्लियां स्वभाव (nature) में कैसी होती है? बिल्लियों को palne से क्या होता है?

Billi एक पालतू जानवर होती है जिसे कई लोग अपने ghar में पालते हैं। billi एक मांसाहारी और शाकाहारी जानवर है। billi एक बहुत ही cute सा जानवर होती है और इसकी शक्ल बाग से काफी हद तक मिलती है क्योंकि यह उन्हीं की प्रजाति की होती है।

Billi एक ऐसा जानवर है जिसे ghar में पालने की कई सारे fayde भी हैं और कई सारे नुकसान भी हैं। billi को ghar में पालना कई तरीकों से shubh है और कई तरीकों से ashubh भी है।

बिल्लियों की जो आंखें (eyes) होती है वह खास तरह की होती हैं। अंधेरे में बिल्लियों की आंखें चमकती है। अगर बात बिल्लियों के body की संरचना की करी जाए तो यह दिखने में बहुत ही छोटी और प्यारी (cute) सी होती है।

बिल्लियां जो होती है, उनके मुंह में कुल 30 दांत होते हैं। billi पूरे दिन में कुल 12 से 16 घंटे (hours) सोती है। बिल्लियों के नाखून और दांत काफी तेज और नुकीले (sharp) होते हैं। billi अपने शिकार को पकड़ने में बहुत ही तेज और माहिर (expert) होती है।

Cat meaning in Hindi – कैट मतलब हिंदी Hindi Meaning of CAT – CAT का हिन्दी अर्थ

अब आपको बताते हैं cat का हिंदी में मतलब क्या होता है? Cat को hindi में क्या बोलते हैं? Cat का हिंदी में मतलब क्या होता है? Hindi में cat को क्या बोला जाता है?

Cat को हिंदी में बिल्ली कहा जाता है। billi एक domestic animal यानी पालतू जानवर है, जिसे आमतौर पर ghar में पाला जाता है। कई लोग इसे vastu shastra के हिसाब से पालते हैं तो कई लोग इसे अपने शौक के आधार पर palte हैं।

Cat का मतलब यानी अर्थ है एक ऐसा जानवर जिसकी लंबी पूछ और नुकीले दांत (sharp teeth) और पंजे होते हैं। यह एक शाकाहारी और मांसाहारी पशु है।

बिल्ली का वैज्ञानिक नाम

अब आपको बताते हैं billi का वैज्ञानिक नाम क्या होता है? Billi को किस vaigyanik नाम से जाना जाता है? Billi का वैज्ञानिक नाम क्या है? Billi का scientific नाम क्या है?

Billi एक पालतू जानवर है, जिसे ghar में पाला जाता है। billi को अंग्रेजी यानी english में cat कहा जाता है। billi का वैज्ञानिक नाम यानी scientific name, Felis catus होता है।

Felis catus यानी बिल्ली या cat जो है, वह animalia kingdom से belong करती है। यह एक स्तनधारी पशु है।

बिल्ली की आयु कितनी होती है

अब आपको बताते हैं बिल्ली की आयु (age) कितनी होती है? Billi की उम्र कितनी होती है? Billi कितने सालों तक जिंदा रहती है? Billi की जीवन आयु कितनी होती है?

एक billi की आयु आमतौर पर 2 से 16 वर्षों की होती है। एक billi अपने जीवन काल में 16 वर्षों तक जीवित रह सकती है।

billi ki jer ke labh in hindi . billi ki jer benefits . billi ki jer ke use ke benefits

बिल्ली की jer के क्या लाभ होते हैं billi की जेर के benefit क्या होते हैं? Billi की जेर के इस्तेमाल से क्या fayde होते हैं? Billi की जेर को use करने के लाभ क्या क्या है?

बिल्ली को ghar में पालने के कई fayde होते हैं। इनके अलावा भी अगर billi किसी के ghar में अपने baccho को जन्म देती है तो उसके भी कई सारे fayde होते हैं।

Billi की जेर को इस्तेमाल करने के भी कई सारे fayde होते हैं। ऐसे ही कुछ फायदे यानी benefits हैं यह-

Billi की जेर के जितने भी fayde हैं वह सभी jyotish शास्त्र और vastu shastra से ही जुड़े हुए हैं।

  1. Billi की जेर जिस insan के पास होती है उसकी सोचने की क्षमताएँ बढ़ती है। जो log अपने पास billi की जेर रखते हैं, उनके mann की सोचने की शक्ति काफी अच्छी होती है।
  2. Dhan की वृद्धि के लिए भी कई लोग billi की जेर को अपने पास रखते हैं। ऐसी मान्यता है कि billi की जेर से कभी भी dhan की kami नहीं होती है।
  3. व्यापार (business) को बढ़ाने और व्यापार में तरक्की के लिए भी billi की जेर बहुत ही लाभदायक यानी beneficial होती है।
  4. Billi की जेर मनुष्य के सपने देखने की प्रवृत्ति को बढ़ाती है।
  5. Billi की जेर शनि राहु और mangal के हानिकारक प्रभावों को कम करती है और उनकी हानिकारक दृष्टि से बचाती है।
  6. घर में billi की जेर को रखने से सुख समृद्धि आती है और ghar में shanti बनी रहती है।
  7. ऐसी मान्यता है कि billi की जेर दुर्भाग्य यानी bad luck को भी दूर करती है।
  8. Billi को ghar में रखने से तो सकारात्मक ऊर्जा (positive energy) घर में आती ही है लेकिन billi की जेर से भी ghar में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।

घर में बिल्ली पालना अशुभ क्यों माना जाता है ?

अब आपको बताते हैं ghar में billi पालना ashubh क्यों माना जाता है? किस वजह से billi को घर में पालना ashubh माना जाता है? Ghar में billi पालना अशुभ क्यों होता है?

कई लोग घर में billi पालना शुभ मानते हैं तो वहीं कई लोग ghar में billi पालने को ashubh भी मानते हैं। यह सभी अलग-अलग कारणों की वजह से है।

Ghar में बिल्ली पालना ashubh वास्तु shastra के अनुसार माना जाता है। घर में billi पालना शुभ इसलिए माना जाता है क्योंकि billi का संबंध तंत्र विद्या और kale jadu से होता है।

कई लोग billi को काली शक्ति का प्रतीक (symbol) मानते हैं। बिल्लियों का पितरों से भी संबंध माना जाता है। यह मान्यता है कि अगर khana खाते समय billi की दृष्टि पड़े या billi देखें तो यह बहुत ही कष्टकारी होता है।

कई लोगों का मानना है कि ghar में billi पालने से घर में नकारात्मक उर्जा(negetive energy) आती है और इसके कारण dhan में या व्यापार (business) में बड़ी हानि यानी loss हो सकती है।

अगर आपने घर में कोई पालतू billi पाल रखी है और वह बार-बार ghar में आती और जाती है, तो यह एक shubh संकेत होता है यह भविष्य (future) में होने वाली किसी buri घटना का संकेत (sign) देती है।

ज्योतिष और वास्तु शास्त्र के अनुसार बिल्ली पालने के 10 फायदे ।

अब आपको बताते हैं jyotish और vastu shastra के अनुसार billi पालने के 10 फायदे क्या होते हैं? Vastu shastra के अनुसार ghar में billi पालने के क्या फायदे होते हैं? ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर ghar में billi पाली जाए तो उसके क्या benefits यानी फायदे होते हैं?

ज्योतिष और vastu shastra के अनुसार billi पालने के कुछ fayde हैं यह –

  1. Ghar में billi पालने से धन की कमी नहीं होती है धन daulat में वृद्धि के लिए ghar में billi पालना बहुत ही shubh होता है।
  2. Ghar में billi पालने से व्यापार (property) में वृद्धि होती है और अच्छा दोगुना लाभ होता है।
  3. बिल्लियों को ghar में पालने से ghar में सकारात्मक ऊर्जा (positive energy) बनी रहती है। हर तरह के कामों सफलता की प्राप्ति होती है।
  4. Ghar में billi पालने से कई तरह की बीमारियां कटती हैं और ghar में मौजूद सभी सदस्यों का स्वास्थ्य (health) भी अच्छा बना रहता है।
  5. Billi को घर में पालने से उसके malik की सभी मन की iccha है धीरे-धीरे पूरी होने लग जाती हैं।
  6. Billi को उसका मन पसंदीदा भोजन खिलाने से वह प्रसन्न यानी khush होती है और billi के प्रसन्न होने से labh होते हैं और सभी अटके हुए काम पूरे होने लग जाते हैं।
  7. यह माना जाता है कि बिल्लियों के ghar में पालने से संपत्ति (property) में भी वृद्धि होती है।
  8. राहु, केतु, शनि की दशाओं में कष्ट को कम करने के लिए भी billi को घर में palna शुभ रहता है।
  9. Ghar में बिल्लियां पालने से नकारात्मक ऊर्जा (negative energy) घर से दूर रहती हैं और ghar में सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा (positive energy) बनी रहती है।
  10. घर में billi पालने पर अगर वह billi आपके ghar में bacche देती है, तो यह बहुत ही shubh माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि ghar में billi अगर baccho को जन्म देती है तो यह घर में lakshmi के आने का संकेत है।

billi ko khana khilane ke fayde

Billi को खाना खिलाने के क्या fayde होते हैं? बिल्ली को खाना khilate हैं तो उसके क्या labh होते हैं? Billi को खाना खिलाने से क्या क्या fayde होते हैं?

Billi को खाना खिलाने से मन की सभी इच्छाएं पूरी होती है और ghar में सुख समृद्धि की बढ़ोतरी होती है। billi एक ऐसा जीव है जिसे ghar में palne से घर में सकारात्मक ऊर्जा (positive energy) बनी रहती है और बुरी शक्तियां घर से दूर रहती हैं।

यह माना जाता है कि अगर billi को उसका मनपसंद khana खिलाया जाए तो इस से वह khush होती है और अगर किसी के ghar में पाली जाने वाली पालतू billi खुश होती है, तो उस ghar में सुख समृद्धि और dhan बढ़ता है।

Billi palne ke nuksan

हम आपको बताते हैं बिल्ली palne के नुकसान क्या होते हैं? Billi पालने से क्या क्या nuskan होते हैं? अगर billi पाली जाए तो उस से क्या नुकसान होते हैं?

जहां ghar में billi पालने के fayde होते हैं वही ghar में बिल्ली पालने के कई सारे nuksan भी होते हैं।

घर में billi पालने के कुछ nuksan है यह-

नारद पुराण के अनुसार यह मान्यता है कि billi के पैरों की धूल जहां-जहां पड़ती है, वहां हर तरह की सकारात्मक उर्जा (positive energy) समाप्त हो जाती है।

बाहर की billi अगर बार-बार घर में आती है तो यह बहुत ही ashubh माना जाता है। यह माना जाता है कि वह billi अपने साथ बाहर की बुराइयां और नकारात्मक उर्जा (negative energy (लेकर आती है।

ज्योतिष और vastu shastra के अलावा भी ghar में billi पालने के कई सारे नुकसान हैं। इनमें से सबसे बड़ा नुकसान यह है कि billi को ghar में पालने की वजह से खाने-पीने के सम्मान में billi के बार बार मुंह मार कर उसे जूठा करने का darr बना रहता है।

Billi की नजर हर time दूध पर बनी रहती है। इस वजह से यह डर लगा रहता है कि कहीं billi दूध में मुंह लगाकर jutha ना कर दें।

काली बिल्ली के गुण kali billi

अब आपको बताते हैं काली billi के क्या गुण होते हैं? Kali billi के गुण क्या-क्या होते हैं? काली billi के गुण क्या होते हैं? Kali billi कैसी होती है?

Kali billi को लेकर लोगों की अलग-अलग तरह की मान्यताएं है काली billi को shubh मानते हैं तो वहीं कई लोग काली billi को अशुभ मानते हैं।

कई लोगों का यह मानना होता है कि अगर kali billi रास्ता काटती है, तो वह एक ashubh संकेत होता है। पूरी duniya में काली बिल्लियों को लेकर अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तरह की मान्यताएं हैं।

काली बिल्ली अशुभ क्यों है ?
Why is Black Cat Inauspicious | Scientific Answer in Hindi

अब आपको बताते हैं kali billi को अशुभ (inauspicious) क्यों माना जाता है? काली billi को अशुभ मानने का क्या कारण (reason) होता है? किस वजह से काली billi को अशुभ माना जाता है?

Kali billi अशुभ होती है यह मान्यता काफी time पहले से चलती आ रही है। हम सभी ने यह अपने बड़े बुजुर्गों से ही सुना होगा कि काली billi ashubh होती है। अगर kali billi किसी का rasta काट ले तो यह बहुत ही अशुभ संकेत होता है।

Kali billi को अशुभ (inauspicious) मानने के पीछे का कारण है यह –

पुराने समय के लोग kali billi को पवित्र (auspicious) मानते थे और उसकी पूजा भी किया करते थे। अगर किसी कारणवश kali billi की मृत्यु हो जाती थी तो उसे अच्छे से दफनाया (bury) जाता था और अगर किसी व्यक्ति से billi की मृत्यु हो जाती थी तो उस व्यक्ति को dand के तौर पे मार दिया जाता था।

इसी कारण की वजह से लोग kali billi से दूर भागने लगे और उससे डरने लगे और धीरे-धीरे यह मान्यता बन गई की काली billi अशुभ होती है।

billi ka ghar me bache dena . घर में बिल्ली का बच्चे देना

हम आपको बताते हैं billi का घर में बच्चा देना कैसा होता है? Billi का ghar में bacche देना शुभ होता है या अशुभ? Billi के घर में bacche देने को क्या माना जाता है? बिल्ली के घर में बच्चे देने का क्या मतलब (meaning) होता है?

बिल्लियों की हर चीज को vastu shastra और ज्योतिष से जोड़ा जाता है और vastu शास्त्र के हिसाब से अगर किसी के घर में billi बच्चे देती है तो यह बहुत ही shubh होता है।

यह माना जाता है कि अगर billi घर में bacche देती है, तो इसका मतलब है आपके ghar में lakshmi का आगमन होने वाला है। जिस ghar में बिल्ली अपने bacche देती है उस घर में sukh समृद्धि और dhan की बढ़ोतरी होती है।

Billi के घर में bacche देने पर अगर उसकी जेर को संभाल कर रखा जाए, तो यह बहुत ही shubh होती है। billi की जेर घर में रखने से धन की कमी नहीं होती और व्यापार (business) में वृद्धि होती है।

billi ki jer in islam

अब आपको बताते हैं billi की जेर को islam में कैसा माना जाता है? Islami dharm में बिल्ली की जेर का क्या महत्व माना जाता है? इस्लाम के अनुसार billi की जेर शुभ होती है या अशुभ?

इस्लामी धर्म या islam में hindu dharm की तरह ही billi की जेर को shubh माना जाता है।islam भी यह मानता है कि बिल्ली की जेर या billi की नाल को अपने घर में रखना अच्छा होता है।

preeti

oknisha is a online education news port .