black mamba vs king cobra fight. king cobra in hindi. king cobra vs cobra differences

किंग कोबरा के बारे में 16 रोचक तथ्य। यह दुनिया में तेज़, मजबूत, घातक और सबसे बड़ा और सबसे लंबा विषैला सांप है। 15 Interesting Facts About King Cobra .किंग कोबरा के बारे में 15 दिलचस्प तथ्य।

king snake vs cobra की बात करें तो किंग कोबरा ( king cobra ) और king snake एक नही होता है । king snake vs king cobra .

king cobra vs cobra

king cobra vs black mamba की बात करें तो king cobra और black mamba snake की , दो अलग-अलग प्रजातियां है । दोनों ही प्रजाति जहरीले और घातक होती है । king cobra vs cobra दोनों में थोड़ा सा अंतर होता है ।

 

black mamba vs king cobra fight

king cobra को भारत में नागराज के नाम से जाना जाता है । 6 मीटर लंबाई वाले king cobra दक्षिण पूर्वी एशिया और भारत के कुछ क्षेत्रों में पाया जाता है । एशिया के सबसे अधिक खतरनाक सांपों में king cobra का नाम आता है ।

ब्लैक मांबा ( black mamba ) को दुनिया के सबसे जहरीले सांप माना जाता है । black mamba एक फुर्तीला साफ होता है । 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकने वाला black mamba snake 400ml जहर किसी के अंदर छोड़ सकता है ।

king cobra snake vs black mamba . black mamba snake vs king cobra

king cobra black mamba : black mamba vs king cobra . black mamba king cobra . king cobra और black mamba की तुलना की जाए तो king cobra से भी ज्यादा खतरनाक होता है black mamba . वैसे देखा जाए तो king cobra भी कम नहीं होता है । यह भी बहुत खतरनाक होता है । ऐसा माना जाता है कि king cobra के काटने के आधे से 1 घंटे के बाद में मौत हो जाती है । जबकि एक रिपोर्ट के अनुसार यदि black mamba सांप किसी को काट ले तो आधे घंटे के अंदर उसकी मौत हो जाती है और मौत का आंकड़ा 95% तक रहा है ।

who is the king of the snake

सांपों का राजा किसे कहा जाता है ? हमारे प्राचीन धर्म ग्रंथों के अनुसार नागराज वासुकी को सांपों का राजा माना जाता है । शेषनाग और तक्षक नाग वासुकी का भाई माना जाता है ।

king cobra vs cobra differences

king cobra snake और indian cobra में अंतर पाया जाता है । king kobra और भारतीय कोबरा दोनों अलग-अलग होते हैं । king cobra और भारतीय kobra snake में differences रंग , लंबाई और शारीरिक संरचना में होता है । king kobra ओफियोफैगस वर्ग से हैं । भारतीय cobra snake अर्थात कोबरा भूरे रंग का होता है। जबकि king kobra काले रंग का होता है । लंबाई में kobra snake से बड़ा होता है किंग कोबरा ।

किंग कोबरा के बारे में जानकारी । king cobra information in hindi . नागराज (King cobra / Ophiophagus hannah) । किंग कोबरा को नागराज के नाम से भी जाना जाता है । किंग कोबरा का वैज्ञानिक नाम यानी कि साइंटिफिक नाम Ophiophagus hannah होता है ।

king kobra की पहचान यह होती है कि किंग कोबरा जब भी Attack करेगा तब वह अपने सिर वाले भाग को ऊपर की ओर उठा लेता है और फिर victim को देखता है और जहर को थूकने के लिए गर्दन को पीछे की ओर ले जाता है और फिर जहर को victim के चेहरे पर थूक देता है । यदि व्यक्ति 2 मीटर से कम की दूरी पर हो तो जहर सिधा उसके चेहरे पर चला जाता है ।

king cobra in hindi . cobra in hindi

cobra snake in hindi: किंग कोबरा सांपों की एक जहरीले प्रजाति होती है । यानी कि किंग कोबरा सांप जहरीले होते हैं । एशिया में पाए जाने वाले सांपों में सबसे अधिक खतरनाक सांपों की श्रेणी में king kobra को रखा जाता है । यानी कि king kobra बहुत ही अधिक जहरीले होते हैं । इनके काटने से इंसान की मौत हो जाती है ।

king kobra 5.6 मीटर तक लंबे हो सकते हैं । किंग कोबरा की अधिकतम लंबाई 20 फीट तक हो सकती है । दक्षिण भारत में king kobra की प्रजाति की संख्या काफी ज्यादा पाई जाती है ।

black king cobra . ब्लैक किंग कोबरा के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी ।

ब्लैक किंग कोबरा ( black king cobra ) अफ्रीका के विभिन्न भागों में पाया जाता है । अफ्रीका के भिन्न-भिन्न भागों में black king cobra देखने को मिलता है । black king cobra अपने जहर को victim के चेहरे पर थुंकता है ।

यानी की black king cobra जहर को चेहरे पर और चेहरे की आंखों पर फेंकता है ‌। जिससे कि व्यक्ति अंधा भी हो सकता है । क्योंकि इसका जहर बहुत ही खतरनाक होता है । किंग कोबरा अपने जहर को 2 मीटर से अधिक की दूरी तक फेंक सकता है ।

जब भी king kobra दिखाई देता है तब आपको king kobra से 3 मीटर की दूरी बनाए रखें । क्योंकि king kobra अपना जहर चेहरे की आंखों पर थूकता है । यदि गलती से king kobra का जहर आंखों में चला जाए तो व्यक्ति अंधा हो सकता है ।

king cobra nest . दुनिया का एकमात्र ऐसा सांप जो घोंसला बनाता है ।

सरीसृप प्रजाति का दुनिया का एकमात्र ऐसा सांप जो कि घोंसला बनाता है उसका नाम king kobra है । किंग कोबरा ही एकमात्र ऐसा सरीसृप प्रजाति का जीव है जो कि घोंसला ( nest ) बनाता है । मादा king kobra घोसले में अंडे देती है और फिर अंडों को सेती है।

मादा किंग कोबरा ( king kobra sap ) के घोसले में मौजूद अंडे करीब 3 महीने बाद में पक जाते हैं और उनमें से किंग कोबरा के बच्चे निकलने लगते हैं । मादा किंग कोबरा साल में सिर्फ एक बार ही अंडे देती है।

15 Interesting Facts About King Cobra .किंग कोबरा के बारे में 15 दिलचस्प तथ्य।

दुनिया भर के सांपों से जुड़े हुए रोचक तथ्य और जानकारियों के बारे में जानते हैं । सांपों से जुड़े हुए बहुत सारे रोचक तथ्य , मिथक , भ्रांतियां फैली हुई है।

1 . दुनिया भर में जहरीले सांपों की 600 प्रजातियां हैं |

2 . जहर थूकने वाले कोबरा की कुल 19 प्रजातियां है |

3 . स्पिटिंग कोबरा की लंबाई 5 फीट तक होती है यह कोबरा जहरीला होता है |

4 . मोजांबिक कोबरा भी जहरीला होता है यह कोबरा की एक खतरनाक प्रजाति है |

5 . कोबरा अपने जहर को अपने मुंह से 6 फीट तक फेंक सकता है |

6 . इसका जहर हमारे आंखों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है | हमारी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है | लेकिन कम पहुंचाता है |

7 . इसके जहर से आंखों में जलन तथा आंखों में अंधेरा छा जाता है |

8 . कोबरा अपने जहर को चेहरे तथा आंखों पर ही फेंकते हैं |

9 . कोबरा अपनी सारी कैलकुलेशन 200 मिली सेकंड यानी आदि पलक झपक ने तक जहर फेंक देता है |

preeti

oknisha is a online education news port .