24 कैरेट गोल्ड (24 karat gold) क्या होता है? 18 karat gold का क्या मतलब होता है? caret meaning in hindi .

24 कैरेट गोल्ड (24 karat gold) क्या होता है? 18 karat gold का क्या मतलब होता है? caret meaning in hindi .

कैरेट क्या है in hindi . इस duniya में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसे सोना (gold) चांदी (silver) या हीरे मोतियों से लगाओ ना हो। ऐसा कहा जाता है कि gold ज्यादा औरतों यानी महिलाओं (females) को पसंद होता है और यह काफी हद तक सही भी है। क्योंकि औरतों के पास ही ज्यादातर gold मिलता है।

हर इंसान चाहता है कि उसके पास ढेर सारा gold हो और चाहे भी क्यों ना आखिरकार सोने (gold) की कीमत (price) ही इतनी होती है। जो पैसे वाले(rich) लोग होते हैं उनके लिए gold खरीदना इतना difficult नहीं होता, पर जो middle class लोग होते हैं उनके life में यह चीजें बहुत ही ज्यादा importance रखती हैं।

आज का हमारा article भी ऐसे ही एक interesting topic पर है। आज का हमारा article है gold पर।

इस article में हम आपको बताएंगे 24 कैरेट (24 karat) gold क्या होता है? 18 कैरेट gold क्या होता है? Gold की price कितनी है? Gold कितने तरह के होते हैं? सबसे अच्छा gold कौन सा होता है?

तो चलिए सबसे पहले आपको यह बताते हैं कि (karat) कैरैट क्या होता है।

Karat जो है वह सोने की शुद्धता (purity) को मापने(measure) का तरीका होता है। gold की purity को karat के unit के तौर पर तोला जाता है। 24 कैरेट के gold को सबसे pure gold मानते हैं।

24 कैरेट गोल्ड (24 karat gold) क्या होता है?

24 कैरेट – अब आपको बताते हैं 24 कैरेट गोल्ड (24 karat gold) क्या होता है? 24 कैरेट gold को सबसे pure gold क्यों बोलते हैं? क्या 24 कैरेट gold में मिलावट आती है?

24 कैरेट के gold को एकदम pure gold माना जाता है। 24 karat के gold (सोने) में किसी भी प्रकार की कोई मिलावट नहीं होती है इसीलिए वह gold pure होता है।

24 karat gold में किसी भी तरह की कोई मिलावट नहीं होती। इसी वजह से 24 कैरेट gold के कभी भी जेवर या jewellery नहीं बनाई जाती क्योंकि सोना एक लचीला पदार्थ (substance) है।

अगर 24 karat के सोने के जेवर यानी jewellery बनाई जाए तो वह जल्दी से टूट सकती है या मूड सकती है। इसीलिए jewellery बनाने में इसका use नहीं किया जाता है।

18 कैरेट का gold कितने का आता है?

18 कैरेट गोल्ड रेट – अब आपको बताते हैं 18 कैरेट gold की क्या rate है? 18 karat gold की market में price क्या है? 18 कैरेट का gold कितने का आता है? 18 karat का gold कैसा होता है?

18 karat gold की rate weight के हिसाब से अलग-अलग है। 18 karat का gold जो होता है उसका ज़्यादातर use jewelleries बनाने में लिया जाता है।

यह है 18 karat gold की weight के according rate –

1.1 Gram Rs. 3,808.00

  1. 4 Grams Rs. 15,232.00
  2. 8 Grams Rs. 30,464.00
  3. 10 Grams Rs. 38,080.00
  4. 1 Tola Rs. 44,415.76
  5. 1 Ounce Rs. 118,442.04
  6. 1 KG Rs. 3,808,000.00

sona kaise banta hai . gold कैसे बनता है? Gold कहां से मिलता है?

अब आपको बताते हैं सोना(gold) कैसे बनता है? Gold कहां से मिलता है? Gold कहां से निकाला जाता है? सोना जमीन (land) से कैसे निकाला जाता है?

Gold जो है वह लोहे, पीतल और कांसे कि बराबर मात्रा(quantity) से मिलकर बनता है। gold इंसानों(humans) द्वारा नहीं बनाया जाता। सोना (gold) जो है वह earth की सतह से थोड़ा ही अंदर मौजूद होता है। जैसे कि और minerals मौजूद होते हैं।

जमीन से gold निकालने के लिए minning की process का इस्तेमाल किया जाता है। जहां भी gold मौजूद होता है, वहां छोटे छोटे गड्ढे (holes) करके उनमें dynamite भर देते हैं और धमाकों के साथ ही सोना बाहर आ जाता है।

जिन जगहों पर gold सतह के बहुत नीचे होता है, वहां पर underground mining की जाती है और अंडरग्राउंड माइनिंग (underground mining) के द्वारा ही gold बाहर निकाला जाता है।

shone meaning in hindi . सोने का क्या meaning होता है?

अब आपको बताते है सोने यानी gold (स्वर्ण) का क्या मतलब होता है? सोने का क्या meaning होता है? Gold की क्या definition होती है?

सोना यानी gold स्वर्ण जो है वह एक चमकीला(shiny) और सुनहरे रंग वाला धातु एवं पदार्थ है। gold चमकीले पीले रंग (yellow color) का होता है। यह एक बहुत ही expensive धातु है, जिसका use आभूषण यानी jewellery बनाने के लिए किया जाता है।

Present time में सोने (gold), स्वर्ण का use सिर्फ आभूषण बनाने के लिए किया जाता है। परंतु पुराने time में gold का use सिक्के (coins) बनाने के तौर पर भी किया जाता था।

सबसे मुलायम यानी soft और pure सोना (gold) होता है 24 karat . परंतु यह जो 24 कैरेट का gold होता है, इसका use jewellery बनाने में नहीं किया जा सकता क्योंकि यह बहुत ही मुलायम (soft) होता है और इसकी jewellery आसानी से टूट सकती है।

sona kaha paya jata hai . Gold कहां से निकाला जाता है?

अब आपको बताते हैं सोना (gold) कहां पाया जाता है? Gold कहां मिलता है? Gold कहां से निकाला जाता है? सोना जमीन में कहां पाया जाता है?

Gold जो है वह पृथ्वी (earth) की सतह से ऊपर निकली चट्टानों में पाया जाता है। drilling के जरिए जमीन से gold को खोजा जाता है और जहां भी gold के होने की आशंका होती है, वहां पर छोटे-छोटे गड्ढों (holes) में dynamite भर दिए जाते हैं।

फिर उन dynamite के धमाकों (blast) से gold को बाहर निकाला जाता है। हमारे India में सबसे ज्यादा सोना Karnataka में पाया जाता है।

Gold की खोज करने के लिए mining की process का use किया जाता है। mining की process के द्वारा जमीन से सोने को बाहर निकाला जाता है।

सोना कितने प्रकार का होता है ? गोल्ड कितने प्रकार का होता है ?

अब आपको बताते हैं gold कितने प्रकार का होता है? Gold कितने तरह का होता है? गोल्ड के क्या-क्या types होते हैं? कितने types का gold होता है?

सोने यानी gold के भी कई सारे types होते हैं। सोने के types उनकी शुद्धता यानी purity के हिसाब से अलग-अलग बांटे जाते हैं।

गोल्ड के types है यह-

Gold जो है वह तीन तरह का होता है yellow gold, white gold और rose gold

  1. Yellow gold – yellow gold जो है वह सोनी यानी gold का सबसे purest form माना जाता है। pure gold की कभी भी jewellery नहीं बनाई जा सकती इसीलिए yellow gold में jewellery बनाने के लिए zinc और copper का use किया जाता है।
  2. White gold – वाइट gold जो है वह white color का होता है और इसे वाइट silvery color देने के लिए इसमें palladium और nickel मिलाया जाता है।
  3. Rose gold – रोज गोल्ड को pinkish color देने के लिए उसमें copper मिलाया जाता है। Best gold kaun sa hota hai . सबसे अच्छा gold कौन सा होता है?

अब आपको बताते हैं best gold कौन सा होता है? सबसे अच्छा gold कौन सा होता है? सबसे best gold कौन सा माना जाता है?

सबसे best gold (सोना) होता है 24 karat का गोल्ड। karat जो होता है वह गोल्ड की purity को मापने की एक unit है। 24 karat का gold जो होता है उसमें किसी भी तरह की कोई मिलावट नहीं होती वह gold की सबसे pure form होती है।

24 कैरेट का जो gold होता है उसके gold biscuits बनाए जाते हैं।

1 तोला सोना कितने का है ? एक तोला सोने की क्या price है?

अब आपको बताते हैं 1 तोला gold कितने का होता है? एक तोला सोने की क्या price है? अलग-अलग rate के हिसाब से 1 तोला सोने का क्या price है?

यह तो हमने आपको बता ही दिया कि सोने की purity कैरेट की unit के हिसाब से मापी जाती है। gold के karat के हिसाब से ही weight के according price होता है।

तो चलिए अब आपको बताते हैं एक तोला gold की price karat के हिसाब से।

  1. 24 karat gold – ₹49,710.00
  2. 22 karat gold – ₹ 46,820.00
  3. 18 karat gold – ₹38,125.08

18 carat gold means . 18 karat gold का क्या मतलब होता है?

अब आपको बताते हैं कि 18 karat gold का क्या मतलब होता है? 18 karat का gold किस लिए काम लिया जाता है? 18 कैरेट का गोल्ड किस काम आता है? 18 karat का gold कैसा होता है?

18 कैरेट gold जो होता है वह pure gold नहीं होता। 18 karat gold (सोना, स्वर्ण) का इस्तेमाल jewellery बनाने के लिए किया जाता है।

18 karat gold में 75% gold होता है और बाकी के 25% दूसरे metals होते हैं जैसे कि zinc, copper, nickel.

18 कैरेट gold में metals इसलिए मिलाए जाते हैं ताकि उसे ठोस और मजबूत बना सके क्योंकि pure gold बहुत ही soft होता है और उसकी jewellery नहीं बन सकती है ।

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments