शातिर दिमाग डॉल्फिन के बारे में जानकारी

1 – लेकिन दुनिया का एक सबसे जबरदस्त शिकारी भी है । जो अपने दिमाग की ताकत से अपने बच्चों को शिकार करना तक सिखा देता है । दुनिया के हर महासागर में

2 – लेकिन दुनिया का एक सबसे जबरदस्त शिकारी भी है । जो अपने दिमाग की ताकत से अपने बच्चों को शिकार करना तक सिखा देता है । दुनिया के हर महासागर में ओरका व्हेल अपने तरीके से शिकार करती है ।

3 – यहां पेंटागोनिया के समुद्रों में ओरेका व्हेल शिकार करने के लिए अपनी जान तक खतरे में डाल देती है । यह कुछ देर के लिए पानी से बाहर आ जाती है । ताकि वह शिकार कर सके ।

4 -प्रजनन सीजन में घात लगाकर शिकार करने कि यह तकनीक काफी कारगर साबित होती है और अगर हिसाब लगाने में गलती हो गई तो तो जान भी जा सकती है ।

5 – और समय रहते यदि पानी में नहीं गई तो वह मर जाएगी । वह यह जानती है कि शिकार करने का यह तरीका कितना जोखिम भरा है ।फ्लोरिडा में इन व्हेल मछलियों ने अपना दिमाग लगाकर के मछली पकड़ने का एक कमाल का तरीका निकाल रखा है ।

6 – एक मछली अपनी पूंछ से समुद्र के तल के पानी को हिला कर के उसे धुंधला बना देती है । बाकी डॉल्फिन बड़े सब्र से इंतजार करती हैमछलियां इन गंदे पानी में कुछ देख नहीं पाती है और मजबूर हो करके उन्हें ऊपर आना पड़ता है । जहां डॉल्फिन उनका इंतजार कर रही होती है ।

7 – शिकार करने का यह चालाक डॉल्फिन का अपना तरीका है और यही तरीका वह अपने बच्चों को सिखाते चली आ रही है । डॉल्फिन का दिमाग कितना तेज है । यह तो इनके नेटवर्क को देखकर ही अंदाजा लगा सकते हैं । किसी जानवर का दिमाग कितना तेज है यह ज्यादा से ज्यादा शिकारी करने की कोशिश से पता चलता है ।

8 – जहां तक मिलजुल कर के शिकार को घेरने की बात है समुद्र में सिर्फ डॉल्फिन ही नहीं है । जिन्होंने शिकार करने का इतना जबरदस्त तरीका निकाला है ।Humpback whale भी बड़ी ही चालाक होती है । बल्कि देखा जाए तो वह और भी ज्यादा अक्लमंद से शिकार करती है ।

9 – 3 से 4 हजार किलो वाली Humpback whale छोटी मछलियों को ही खाती है पेट भर खाने के लिए इन्होंने शिकार का एक अपना अलग ही तरीका निकाल रखा है ।जब इनको कोई मछलियों का समूह दिखाई देता है । तब वह पानी में डुबकी लगाकर के उन मछलियों के पीछे चली जाता है

10 – वह सांस छोड़ती है । सांस छोड़ने से पानी में बुलबुले बनते हैं । इन बुलबुलों से छोटी मछलियां घबरा जाती है और इधर-उधर भागने लगती है ।बचने के लिए मछलियों का समूह ऊपर की तरफ भागता है । ऊपर दूसरी व्हेल मछलियों मौजूद होती है जो कि मछलियों को गुमराह करने के लिए बुलबुले की ऊंची आवाजें निकालने लगती है ।

11 – मछलियां इन बुलबुले और आवाजों के घेरे में ऐसी कैद होती है कि कहीं निकल ही नहीं पाती है । मछलियां जब इन बुलबुलों के जाल में फंस जाती है।तब Humpback whale मछली पानी में गोता लगाती है और फिर इतनी जोर से ऊपर आती है की ढेर सारी मछलियां उनके विशाल झगड़े में समा जाती है ।

हम्पबैक व्हेल के बारे में जानकारी

1 – अपने तेज दिमाग और कम्युनिकेट करने वाले तेज नेटवर्क की मदद से वह शिकार कर पाती है ।और फिर वह गहरे पानी वाले समुद्र में चली जाएगी । जिन्हें वह पाल पोस करके बड़ा करेगी ।Humpback whale की आवाज इतनी ऊंची और दमदार होती है कि यह सैकड़ों किलोमीटर दूर से भी बात कर सकती है ।

2 – दुनिया के सबसे अकलमंद जानवर अपनी एक खास बोली में एक दूसरे से बात करते हैं और उनका यही गुण बाकी सब से अलग और खास बनाता है ।अपने तरीके से शिकार करती है ।

3 – यहां पेंटागोनिया के समुद्रों में ओरेका व्हेल शिकार करने के लिए अपनी जान तक खतरे में डाल देती है । यह कुछ देर के लिए पानी से बाहर आ जाती है । ताकि वह शिकार कर सके ।

4 – प्रजनन सीजन में घात लगाकर शिकार करने कि यह तकनीक काफी कारगर साबित होती है और अगर हिसाब लगाने में गलती हो गई तो तो जान भी जा सकती है ।और समय रहते यदि पानी में नहीं गई तो वह मर जाएगी । वह यह जानती है कि शिकार करने का यह तरीका कितना जोखिम भरा है ।

5 – फ्लोरिडा में इन व्हेल मछलियों ने अपना दिमाग लगाकर के मछली पकड़ने का एक कमाल का तरीका निकाल रखा है ।एक मछली अपनी पूंछ से समुद्र के तल के पानी को हिला कर के उसे धुंधला बना देती है । बाकी डॉल्फिन बड़े सब्र से इंतजार करती है

6 – मछलियां इन गंदे पानी में कुछ देख नहीं पाती है और मजबूर हो करके उन्हें ऊपर आना पड़ता है । जहां डॉल्फिन उनका इंतजार कर रही होती है ।शिकार करने का यह चालाक डॉल्फिन का अपना तरीका है और यही तरीका वह अपने बच्चों को सिखाते चली आ रही है ।

7 – डॉल्फिन का दिमाग कितना तेज है । यह तो इनके नेटवर्क को देखकर ही अंदाजा लगा सकते हैं । किसी जानवर का दिमाग कितना तेज है यह ज्यादा से ज्यादा शिकारी करने की कोशिश से पता चलता है ।

8 – जहां तक मिलजुल कर के शिकार को घेरने की बात है समुद्र में सिर्फ डॉल्फिन ही नहीं है । जिन्होंने शिकार करने का इतना जबरदस्त तरीका निकाला है ।

डॉलफिन के बारे में रोचक जानकारी

1 – Humpback whale भी बड़ी ही चालाक होती है । बल्कि देखा जाए तो वह और भी ज्यादा अक्लमंद से शिकार करती है ।3 से 4 हजार किलो वाली Humpback whale छोटी मछलियों को ही खाती है पेट भर खाने के लिए इन्होंने शिकार का एक अपना अलग ही तरीका निकाल रखा है ।

2 – जब इनको कोई मछलियों का समूह दिखाई देता है । तब वह पानी में डुबकी लगाकर के उन मछलियों के पीछे चली जाता हैऔर वह सांस छोड़ती है । सांस छोड़ने से पानी में बुलबुले बनते हैं । इन बुलबुलों से छोटी मछलियां घबरा जाती है और इधर-उधर भागने लगती है ।

3 – बचने के लिए मछलियों का समूह ऊपर की तरफ भागता है । ऊपर दूसरी व्हेल मछलियों मौजूद होती है जो कि मछलियों को गुमराह करने के लिए बुलबुले की ऊंची आवाजें निकालने लगती है ।

4 – मछलियां इन बुलबुले और आवाजों के घेरे में ऐसी कैद होती है कि कहीं निकल ही नहीं पाती है । मछलियां जब इन बुलबुलों के जाल में फंस जाती है।

5 – तब Humpback whale मछली पानी में गोता लगाती है और फिर इतनी जोर से ऊपर आती है की ढेर सारी मछलियां उनके विशाल झगड़े में समा जाती है ।अपने तेज दिमाग और कम्युनिकेट करने वाले तेज नेटवर्क की मदद से वह शिकार कर पाती है ।और फिर वह गहरे पानी वाले समुद्र में चली जाएगी । जिन्हें वह पाल पोस करके बड़ा करेगी ।

6 – Humpback whale की आवाज इतनी ऊंची और दमदार होती है कि यह सैकड़ों किलोमीटर दूर से भी बात कर सकती है ।दुनिया के सबसे अकलमंद जानवर अपनी एक खास बोली में एक दूसरे से बात करते हैं और उनका यही गुण बाकी सब से अलग और खास बनाता है ।