Prega News Pregnancy Test (प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट) In Hindi . प्रेगा न्यूज़ कैसे उपयोग व चेक करे और फायदे

घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें? How to use Prega News Kit in Hindi? for doing Pregnancy Test.Prega News Pregnancy Test (प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट) In Hindi.प्रेगा न्यूज़ कैसे उपयोग व चेक करे और फायदे। Prega News kit price in hindi .Prega News Kaise Use Kare : प्रेगा न्यूज़ कैसे युज करे। प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग कब और कैसे करे | How to use prega news test kit in hindi. Pregnancy Test कितने दिन में करें, जानें सही वक्त और तरीका।

मां बनने का एहसास हर औरत के लिए बहुत khaas होता है। हर औरत अपने जीवन में कभी ना कभी यह चीज जरूर feel करना चाहती है।
जहां मां बनना एक khushi की बात है वही यह औरत को और शक्तिशाली बनाता है क्योंकि अपने अंदर एक life को 9 महीने पालना पोसना उसे खींचना आसान नहीं होता। और औरतें बहुत ही strong और शक्तिशाली होती हैं इसीलिए भगवान ने यह काबिलियत (capability) उन्हें दी है। हमारी society औरतों को कमजोर समझती है पर ऐसा बिल्कुल नहीं है हर औरत अंदर से बहुत strong होती है मैं बाहर से जितनी नरम दिखाई देती है अंदर से उतनी ही strong होती हैं। prega news hindi me

आज के इस article में हम बात करेंगे pregnancy और pregnancy test kits की
जब भी किसी औरत को यह पता चलता है कि वह मां बनने वाली है तो वह feeling उसके लिए बहुत ही खास होती है और सिर्फ उसी के लिए नहीं बल्कि उसके family के लिए भी। तो चलिए शुरू करते हैं।

तो सबसे पहले बात करते हैं prega news की, prega news pregnancy test kit का brand है। प्रेगनेंसी test kit को pregnancy के बारे में पता लगाने के लिए use किया जाता है। अगर कोई महिला pregnant होती है तो प्रेगनेंसी test kit से test करके पता लगाया जा सकता है।

हर किसी के लिए आसानी से doctor के पास जाना possible नहीं होता तो वह महिलाएं घर पर ही pregnancy test kit से अपनी pregnancy के बारे में पता कर‌ सकती है‌ं ।

prega news hindi me

प्रेगा न्यूज़ (prega news)एक pregnancy test kit है जिससे pregnancy की पुष्टि की जाती है। अगर किसी भी महिला को यह आशंका होती है कि वह प्रेग्नेंट( pregnant) है या नहीं तो वह प्रेगनेंसी टेस्ट kit के द्वारा अपने blood या urine से test kit के द्वारा यह पता लगा सकती है कि वह pregnant है या नहीं।

Pregnancy test kit के कोई भी side effect नहीं होते क्योंकि इनका कोई भी internal use नहीं होता जिसके कारण side effect होने के chance हो सके।

प्रेगनेंसी टेस्ट को यूज करने के लिए कुछ सावधानियां भी होती है इनके बारे में आपको ध्यान रखना जरूरी है।

प्रेगनेंसी टेस्ट को यूज करने के लिए कुछ सावधानियां

1 . जब भी आप pregnancy test ले तो apne morning के पहले urine से ही लें क्योंकि उस समय आपके शरीर में एचएसजी hormone की मात्रा urine में ज्यादा होती है तो उस समय test करना सही रहता है।

2 . जब यह pregnancy test kit का इस्तेमाल करें उस समय uss पर बताए directions अच्छे से पढ़ ले क्योंकि उनमें हर एक चीज बारीकी से बताई हुई होती है।

3 . Doctors के according जब भी प्रेगनेंसी test kit का use kare तो पहले उसकी expiry check कर लें। Doctorsकी मानें तो प्रेगनेंसी test kit को खोलने के बाद 10 घंटों के अंदर ही उसका use करना चाहिए क्योंकि उसके बाद वह काम का नहीं रहता है।

prega news how to use . प्रेगा न्यूज़ किट का इस्तेमाल कैसे करते हैं?

प्रेगा न्यूज़ pregnancy test kit को use करना बहुत ही easy है। कोई भी महिला आसानी से अपने घर पर इसका use कर सकती है।

Prega news प्रेगनेंसी test kit में बस आपको अपने urine की कुछ बूंदे डालनी पड़ती है फिर अगर test kit में 2 red line नजर आती हैं तो इसका मतलब आप pregnant है।

प्रेगा न्यूज test kit को इस्तेमाल करने के लिए आप यह कुछ steps follow कर सकती हैं।

  1. सबसे पहले आप किसी container या किसी plastic bag में अपना morning urine रख ले।
  2. उस urine में से प्रेगनेंसी test stick पर दो-तीन बूंदे डाल दें।
  3. Stick में urine की drops डालने के बाद 5 मिनट तक wait करें कि 5 मिनट में आपको final result दिख जाता है।
  4. Test kit देखने के बाद stickको किसी और चीज के संपर्क में ना आने दे। उसे dustbin में डाल कर अच्छे से हाथ धो ले

prega news test

Prega news , प्रेगनेंसी टेस्ट किट होता है जो महिलाएं अपनी गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए use हैं। Pregnancy test kit की वजह से कई औरतों की doctor की feesवाली परेशानी खत्म हो गई है। और इसके साथ-साथ इसका use करना भी बहुत easy है। चलिए आपको बताते हैं एक प्रेगनेंसी test kit में क्या क्या contains होते हैं जिनकी मदद से आप प्रेगनेंसी test ले सकते हैं।

  1. एक card जिस से pregnancyका पता चलता है।
  2. एक urine की बूंद डालने के लिए stick
  3. सिलिक ग्रेन्युल, इसका pregnancy test me कोई काम नहीं होता बस card को moisturized रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिससे कार्ड खराब नहीं होता है।

when to use prega news . प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग कब और कैसे करे |

तो अब बात करते हैं कि prega news का use कब करना चाहिए।
अगर आप कुछ time से अपने अंदर वह लक्षण महसूस कर रही हैं जो एक महिला गर्भ अवस्था में महसूस करती है तो आप pregnant है या नहीं इस बात की पुष्टि करने के लिए आप prega news प्रेगनेंसी test kit का use कर सकती हैं। Prega news प्रेगनेंसी टेस्ट किट का use करना बहुत ही easy है।

Pregnancy test kit को इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप doctors की महंगी fees से बच सकते हैं।

how to use prega news .how to use prega news pregnancy test kit in hindi
prega news kit use

तो अब आपको बताते हैं pregnancy test kit के use के बारे में। वैसे तो हमने आपको उपर बता दिया कि प्रेगनेंसी test kit को इस्तेमाल करना बहुत ही easy होता है पर अगर आप पहली बार use कर रही हैं और आपको या नहीं आता तो आप इन तरीकों से pregnancy test kit को use सकते हैं।

सबसे पहली और सबसे important बात आप यह याद रखें कि प्रेगनेंसी test करने से पहले आप यह ध्यान रखें कि प्रेगनेंसी test morning में ही होता है क्योंकि उस time आपके urine में HCG की मात्रा सबसे अधिक होती है।

Pregnancy test kit का इस्तेमाल करना बहुत ही easy है इसके लिए आपको सिर्फ kit में अपने urine की 1 , 2 बूंदे डालनी होती है और फिर 2 मिनट wait करने के बाद अगर उसमें दो red line या हल्की pink line आती है इसका मतलब test positive होता है और वही अगर एक line आती है तो उसका मतलब होता है कि test negative है।

prega news result . prega news test result

प्रेगा न्यूज़ या किसी भी अन्य pregnancy test kit के results ज्यादा complicated नहीं होते। कोई भी महिला इनका use आसानी से करके आसानी से results जान सकती है। Pregnancy test kits में result के तौर पर red और pink lines appear होती है जिनके द्वारा यह पता चलता है कि महिला pregnant है या नहीं है।

prega news pregnancy test kit . prega news results . प्रेगा न्यूज़ में कैसे पता चलता है?

प्रेगनेंसी टेस्ट किट के द्वारा प्रेगनेंसी का पता लगाना बहुत ही आसान तो है पर कई बार यह प्रेगनेंसी टेस्ट किट से किए गए टेस्ट पूरी तरह सही है रिलायबल नहीं होते।

जहां pregnancy test kit के results सही होने के जितने ज्यादा chances होते हैं वहीं कुछ percent chances इन के गलत होने के भी होते हैं।
क्योंकि 100% तो कोई भी चीज सही नहीं होती।

Test kit को use करने से पहले उसकी expiry check कर ले क्योंकि expiry से result पर effect पड़ सकता है और इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि test kit का packet खोलने के बाद उसको 10 घंटों के अंदर ही इस्तेमाल करना होता है उसके बाद नहीं।

how to use prega news kit . how to check prega news

प्रेगा न्यूज़ में कैसे पता चलता है? Prega news kit का इस्तेमाल बहुत ही easy है। इस के packet पर इसको use करने की directions आते हैं आप उन्हें देख सकती हैं और उनके अलावा भी आप easily इसका use कर ही सकते हैं।
सबसे पहले आपको यह करना है कि morning में जो आप का सबसे पहला urine होता है उसकी 2 3 drops प्रेगा न्यूज़ kit पर डाल दें उसके बाद 2 मिनट तक इंतजार करें। 2 मिनट के बाद आपको किसके ऊपर red line बनती हुई नजर आएगी अगर kit के ऊपर दो red line बनती है इसका मतलब आप pregnant है वहीं अगर कि पर सिर्फ एक line बनती है तो उसका मतलब test negative है और आप pregnant नहीं है।

prega news kit price . प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट प्राइस?

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट प्राइस? price of prega news. प्रेगा न्यूज़ का जो pregnancy test kit बाजार में मिलता है यह काफी जानामाना pregnancy test kit का brandहै आप में से कई महिलाएं इसके बारे में जानती होंगी। प्रेगनेंसी test kit की कीमत इतनी ज्यादा नहीं होती यह महंगे नहीं आते यही वजह है कि ज़्यादतर महिलाएं doctor के पास जाकर test krwane से ज्यादा घर पर ही प्रेगनेंसी test kit से test करना पसंद करती है।
एक prega news प्रेगनेंसी test kit की कीमत सिर्फ 50 रुपए होती है।
इसकी कीमत कम होने की वजह से ही ज़्यादातर औरतें इसका use करती है।

prega news use karne ka tarika . प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग कैसे करे | 

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग कैसे करे |  Prega news को use करने का वैसे कोई खास तरीका नहीं होता बस आप यह ध्यान रखें की test लेते time सुबह के पहले urine से ही करें । क्यूंकि उस time urine में HCG की मात्रा ज़्यादा होती है ।

prega news pregnancy test negative means

अगर prega news से आप pregnancy test लेती है और उसपे सिर्फ एक red line नजर आती है तो इसका मतलब है कि test negative है और test के negative होने का मतलब है कि आप pregnant नहीं है। पर यह हमेशा बिलकुल सही सही नहीं होते कई बार test kit में problem कि वजह से test results गलत भी आ जाते है। तो इसके लिए आप जब भी test ले तो एक साथ दो test लेे या test लेने के बाद एक बार doctor को visit कर लें।

how to use pregnancy test kit at home in hindi

Pregnancy test kit का घर पर use करना बहुत ही आसान है । Pregnancy test करने के लिए आपको सिर्फ test kit में अपने urine की कुछ drops डालनी पड़ती है। कुछ time बाद test kit पर आपको red line आने पर result मिल जाता है। इसका use बहुत ही आसान और सस्ता है।

तो यह थी कुछ information pregnancy test kits के बारे में आशा करते है आपको पसंद आयी होगी ।

preeti

oknisha is a online education news port .