मेफ्टल-स्पैस टैबलेट क्या हैं? Meftal Spas की जानकारी क्या है? मेफ्टल-स्पैस टैबलेट के साइड इफेक्ट क्या है?

meftal spas – मेफ्टल-स्पैस टैबलेट क्या हैं? meftal spas in hindi – Meftal Spas doctor के द्वारा निर्धारित की जाने वाली medicine है, जो medical store से injection, syrup, drop, tablet, सस्पेंशन medicines के रूप में मिलती है।

इसके अलावा Meftal Spas का use कुछ दूसरी problems के लिए भी kiya जा सकता है। इनके बारे में नीचे विस्तार से information दी गयी है।

Meftal Spas की proper diet ke patients की age , लिंग और उसके health related पिछली problems पर depend करती है। यह medicine कितनी quantity में दी जानी चाहिए।

यह इस आधार पर भी depend करता है कि patient की main problem क्या है और medicine को किस रूप में दिया जा रहा है।

meftal spas tablet – meftal medicine konsi hai ?

meftal tablet Meftal- tablet meftal spas- spas tablet का use main रूप से महिलाओं में मासिक धर्म(periods) के दौरान होने वाली मांसपेशियों में ऐंठन के treatment के लिए kiya जाता है।

आंतों, पित्त, मूत्रवाहिनी शूल और अत्यधिक मासिक धर्म में pain होने के कारण जो patient कोलिकी दर्द से suffer kar rha हैं, वे इस medicine का सेवन कर सकते हैं।

मेफ्टल-स्पैस टैबलेट के लाभ – Meftal spas tablet दो दवाइयों, Dicyclomine और Mefenamic Acid का mixture है जो मासिक धर्म के दौरान ऐंठन, दर्द, सूजन और बेचैनी से relief प्रदान करने के लिए अचानक मांसपेशियों के संकुचन को rokne में help करता है।

इसके alawa, आंत, पित्त नली और मूत्र पथ में kisi भी झटके या movement के कारण जुड़े pain को प्रबंधित करने में भी Meftal Spas Tablet सहायक होता है।

यह पेट की muscles को relief देकर मासिक धर्म के दौरान महिलाओं में होने वाले pain से releif दिलाता है, जिससे पेट में ऐंठन के लक्षण kam हो जाते हैं।

यह advise दी जाती है कि ग्लूकोमा, बढ़े हुए प्रोस्टेट, high blood pressure, मायस्थेनिया ग्रेविस, Liver, Heart, Kidney या thyroid problems के इतिहास वाले लोग Meftal Spas Tablet लेने से पहले doctor से सलाह लें।

इसके alawa, यह कड़ाई से सलाह दी जाती है कि pregnant महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को meftal tablets का use नहीं करना चाहिए।

Meftal Spas Tablet के कारण chakkar आना, सूखी aankhe , weakness, धुंधली दृष्टि, sujan और शुष्क मुँह जैसे दुष्प्रभाव होते हैं।

अनियमित heart की beat , यौन क्षमता में kami, समन्वय की हानि, मूत्राशय और अनुचित भाषण का अनुचित कार्य। Isliye, यह important है कि aap निर्धारित होने पर ही metfal tablet लें और वह भी सटीक खुराक में।

Meftal Spas की जानकारी क्या है? – meftal spas ki jankari kya hai ?

इसके अलावा Meftal Spas को pregnancy के दौरान लेने पर प्रभाव गंभीर hota है और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए iska प्रभाव गंभीर है।

इसके अतिरिक्त Meftal Spas का liver, heart और kidney पर क्या असर होता है इस बारे में नीचे Meftal Spas से जुड़ी चेतावनी के section में baat की गई है।

Agar aapko पहले से कुछ medical problems हैं जैसे मायस्थीनिया ग्रेविस, गुर्दे की disease, दमा तो Meftal Spas tablet की advise नहीं दी जाती है, इससे दुष्परिणाम हो सकते हैं।

आगे ऐसी अन्य problems भी बताई गई हैं जिनमें Meftal Spas लेने से aapko दुष्प्रभाव अनुभव हो sakte हैं।

साथ ही, Meftal Spas को कुछ tablets के sath लेने से गंभीर side effects हो सकते हैं। ऐसी tablets की पूरी सूची आगे इस article में दी गयी है।

Meftal Spas की सामग्री – Meftal Spas Active Ingredients in Hindi.

Meftal spas tablet दो medicines का एक mixture है n- Dicyclomine और Mefenamic acid एक एंटीकोलिनर्जिक है जो पेट और गट (आंत) में पेशियों को relief देकर kam करता है I

यह muscles में achanak होने वाले संकुचन (स्पास्म) को रोकता है, जिससे ऐंठन, दर्द, ब्लोटिंग और असुविधा से relief मिलती है I

meftal spas uses कैसे करें ? – meftal spas tablet uses kaise kare ?

meftal spas tablet uses in hindi – meftal spas in hindi- आइए अब हम Aapko इस article के बारे में meftal-spas tablet की use के बारे में बताते हैं-

मासिक धर्म (Periods ) की ऐंठन- जिसे , मासिक धर्म की ऐंठन पेट के nichle हिस्से में ऐंठन और धड़कते हुए दर्द हैं।

कई महिलाओं को periods से पहले या उनके दौरान मासिक धर्म में ऐंठन का anubhav होता है। गोली ऐंठन से relief dilane में help करती है।

Periods के दौरान भारी bleeding- हर महिला को मासिक धर्म की अवधि alag-alag अनुभव होती है। कुछ महिलाओं को अत्यधिक bleeding होता है जबकि अन्य को bahut kam blood loss होता है।

Meftal spas का use एनाल्जेसिक (Muscles में ऐंठन, body pain के kisi भी हिस्से में जैसे गठिया, headache, teeth, pain, मायलागिया आदि)

Meftal Spas इन बिमारियों के इलाज में काम आती है –

1 . Fever.

2 . Muscle pain.

3 . Pain in stomach.

4 . Migrain headache.

5 . Joint pain.

6 . Tooth pain.

7 . Pain in abdomen.

मेफ्टल-स्पैस टैबलेट किस प्रकार काम करता है? -meftal spas tablet kis prakar kam karta hai ?

यह Muscles में achanak होने वाले संकुचन (स्पास्म) को rokta है, जिससे ऐंठन, दर्द, bloating और असुविधा से relief मिलती है I

Mefenemic acid एक नॉन-स्टेरॉयडल एंटी-इंफ्लामेटरी ड्रग (एनएसएआईडी) है जो पेट दर्द और सूजन का karan बनने वाले कुछ chemical messenger को निकलने से rokta है I

मेफ्टल-स्पैस टैबलेट के मुख्य इस्तेमाल – Meftal Spas की खुराक और इस्तेमाल करने का तरीका क्या हैं?

Meftal Spas Tablet की खुराक patient की वर्तमान health स्थिति, लिंग, weight, age, अनुकूलता आदि पर depend करती है और इन्हीं baato को dhyan में रखकर इसकी diet को चुना जाना चाहिए।

एक Normal person में इसकी खुराक din में एक या दो बार water के साथ लेना correct हैं।

18 साल से kam age के kids में यह medicine अनुशंसित नहीं की जाती हैं, लेकिन इससे related हर तरह की information हेतु बाल रोग specialist से परामर्श need हैं।

Meftal Spas Tablet को चबाकर, काटकर या तोड़कर नहीं khanna चाहिए, बल्कि इसे पूरा निगले।
Tablet की खुराक का use करने से पहले एक बार इसकी expiry date जरूर देखे लेवें और तय खुराक का rozana निर्वहन करें।

इस medicine की सुविधानुसार इच्छित diet लेने से बचें। Diet को कम या ज्यादा करने हेतु doctor से contact करें।

मेफ्टल-स्पैस टैबलेट के साइड इफेक्ट क्या है? – Meftal Spas के नुकसान दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट्स क्या क्या है?

निम्न Meftal Spas Tablet से हो सकने वाले side effects है, जो कि body की अलग प्रतिक्रिया, allergy या गलत खुराक लेने से हो सकते है। Meftal Spas Tablet से sabko एक जैसे दुष्प्रभाव nahi होते है।

1 . आंखों में धुंधलापन।

2 . पेट दर्द।

3 . itching।

4 . ज्यादा पसीना आना।

5 . Acidity.

6 . मतली एवं vomiting.

7 . उनींदापन एवं चक्कर।

8 . Diarrhoea.

9 . High blood pressure.

10 . दुर्बलता।

11 . अंगों में सूजन।

12 . गहरे रंग का मल।

Meftal Spas का निम्न दवाइयों के साथ नकारात्मक प्रभाव – Severe Interaction of Meftal Spas with Other Drugs in Hindi ?

Meftal Spas Tablet के साथ निम्न medicines और तत्काल use नहीं karna चाहिए। इससे side effects होने का खतरा बढ़ता है या tablet अपना प्रभाव nahi दिखा पाती है।

1- Aspirin.

2- Atenolol.

3- Warfarin.

4- Glimepiride.

5- Furosemide.

6- Ciclosporin.

7- Methotrexate.

8- Ramipril.

9- Tacrolimus.

10- Ipratropium.

11- Quinidine.

12- Potassium Chloride.

इन बिमारियों से ग्रस्त हों तो Meftal Spas न लें या सावधानी बरतें – Meftal Spas.

Contraindications in Hindi – अगर aapko इनमें से कोई भी disease है तो, Meftal Spas को न लें kyunki इससे आपकी स्थिति और bigad सकती है। अगर aapke doctor उचित समझें तो aap इन disease से ग्रसित होने के बावजूद Meftal Spas ले सकते हैं ।

1- Heart disease.

2- Coronary artery disease.

3- मायस्थीनिया ग्रेविस।

4- हाइपरथायरायडिज्म।

5- गर्ड।

6- गुर्दे का कैंसर।

7- लिवर रोग।

8- गुर्दे की बीमारी।

9- पेट में ulcer.

10- Anaemia.

11- Liver disease.

क्या मेफ्टल-स्पैस टैबलेट को खाने के साथ लिया जा सकता है? – kya Meftal spas tablet ko khane ke sath liya ja sakta hai ?

Meftal spas tablet को खाने के sath या खाने के तुरंत बाद लेने की advice दी जाती है kyunki इस medicine के कारण पेट में problem हो सकती है I

क्या मेफ्टल-स्पैस टैबलेट मासिक धर्म को रोक सकता है? – kya Meftal spas tablet masik Dharm ko rok sakta hai ?

Meftal spas tablet दो medicines का composition है। जो कि डाईसाइकिलोमाइन(Dicyclomine) और मेफेनैमिक एसिड (Mefenamic Acid) हैं।

महिलाएं मासिक धर्म periods के pain से relief पाने के लिए भी इसका use कर सकती है। यह आंत और पेट की muscles में pain को kam करती है, sath ही पेट में hone वाली ऐंठन के लक्षणों को भी kam करती है।

मुझे मेफ्टल-स्पैस टैबलेट में कितना समय लगना चाहिए? – mujhe Meftal spas tablet me Kitna samay lagna chahie ?

Meftal spas tablet को खाने के sath या खाने के तुरंत बाद लेने की advice दी जाती है kyunki इस medicine के कारण पेट में problem हो सकती है I

क्या मेडिसिन लेने के बाद ड्राइव करने पर कोई नुकसान होता है? – kya medicine lene ke bad drive karne per koi nuksan hota hai?

Aapko meftal spas tablet लेने के बाद driving से बचने की कोशिश करनी चाहिए kyunki इससे चक्कर आना या nind आना हो सकती है Iइन दुष्प्रभाव alcohol के सेवन के sath और भी kharab हो सकते है I

Meftal Spas से सम्बंधित चेतावनी – Meftal Spas Related Warnings in Hindi.

Pregnant स्त्रियों पर Meftal Spas के कई खतरनाक दुष्प्रभाव होते हैं, इसलिए isko बिना किसी doctor ke सलाह के न लें।

स्तनपान कराने वाली जो महिलाएं Meftal Spas का sewan करती हैं, उनको doctor से puchne के बाद ही इसको khanna चाहिए, नहीं तो इसके कई घातक result भी हो सकते हैं।

Kidney पर Meftal Spas के खराब प्रभावों को जाने बिना भी app इसका use कर सकते हैं, kyunki इसका hanikarak प्रभाव बेहद kam है।

Meftal Spas का liver पर hanikarak प्रभाव बहुत ही कम होता है, जो aapko feel भी नहीं होता।

Heart पर Meftal Spas के hanikarak प्रभाव काफी कम देखे गए हैं।

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments