मिशन प्रेरणा क्या है mission prerna kya hai. mission prerna

हमारे desh में आए साल कोई न कोई नया program या mission start होता रहता है। यह सभी programs हमारे देश की government आम जनता की भलाई और उनके अच्छे के लिए ही शुरु करती हैं।

इन सभी missions और programs का उद्देश्य यही होता है कि लोगों में जागरूकता को बढ़ाया जाए और उनकी जरूरतों को पूरा किया जाए।

आज हम बात करेंगे ऐसे ही एक program के बारे में। आज के इस article में आपको बताएंगे prerna mission क्या है? Prerna mission क्यों शुरू किया गया है?

(prerna mission) प्रेरणा मशीन uttar pradesh कि government के द्वारा शुरू किया गया एक program है जिसके अंतर्गत education की quality को बढ़ाने का motive रखा गया है। Prerna mission का motive है कि हमारी जो basic education है उसको प्रभावी रूप से बच्चों की लाइफ पर implement किया जाए।

Prerna mission उत्तर प्रदेश(Uttar pradesh) के(chief minister) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा teacher’s day, 5 September 2019 को यह program start किया गया था।

प्रेरणा मिशन (prerna mission) के द्वारा Uttar pradesh की government का यह moto है कि march 2022 तक सभी बच्चों में 80% तक (foundational learning skills) फाऊंडेशनल लर्निंग स्किल्स develop हो जाए।

Uttar pradesh की government का यह कहना और मानना है कि प्रेरक खंड , प्रेरक जिले और प्रेरक मंडल ही एक प्रेरक प्रदेश बना सकते हैं।

प्रेरणा तालिका क्या है

अब आपको बताते हैं प्रेरणा talika क्या है? Prerna mission में प्रेरणा तालिका क्या है? Prerna तालिका का क्या मतलब है?

प्रेरणा तालिका वह तालिका है जिसके द्वारा schools के principal और ARP यह देखेंगे कि कौनसी class के किस बच्चे ने कितनी हद तक निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है।

Prerna talika के अंतर्गत सभी schools में 1st से लेकर 5th class तक के बच्चों के द्वारा प्राप्त किए गए लक्ष्य को school की दीवारों पर charts में बनाकर लगाया जाएगा। और हर 3 महीनों से उसका मूल्यांकन किया जाएगा।

प्रेरणा सूची क्या है
prerna suchi kya hai
prerna suchi in hindi

अब आपको बताते हैं प्रेरणा सूची (prerna soochi) क्या है? Prerna mission में प्रेरणा सूची क्या है? prerna soochi का क्या मतलब है? प्रेरणा सूची कौन सी सूची है?

Prerna mission की प्रेरणा सूची का मतलब है वह soochi जिसमें 1st से लेकर 5th class तक के बच्चों को पढ़ाए जाने वाले subjects और topics के बारे में बताया जाएगा। teachers को इस सूची के आधार पर काम करना है और यह देखना है कि कौन सा बच्चा किस हद तक लक्ष्य को प्राप्त कर रहा है।

mission prerna uttar pradesh
mission prerna lakshya

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया प्रेरणा मिशन Uttar pradesh की government के द्वारा start किया हुआ एक program है जिसके अंतर्गत बच्चों में foundational learning skills को develop किया जाएगा।

अब आपको बताते हैं prerna mission का लक्ष्य क्या है? Prerna mission से government क्या करना चाहती है? Prerna mission से क्या लक्ष्य प्राप्त करना है?

प्रेरणा lakshya mission का ही एक हिस्सा है।जिसके अंतर्गत 10 बिंदुओं के आधार पर किसी भी ब्लॉक में आने वाली कम से कम 20 schools को randomly choose किया जाएगा। और उन के बच्चों का मूल्यांकन किया जाएगा। यह सारा काम किसी भी third party या agency के द्वारा किया जाएगा।

प्रेरणा लक्ष्य और प्रेरणा सूची में क्या अंतर है
prerna lakshya kya hai
prerna meaning in hindi

अब आपको बताते हैं prerna lakshya prerna soochi में क्या अंतर है? प्रेरणा लक्ष्य प्रेरणा सूची में क्या difference है?

अगर बात की जाए prerna लक्ष्य की तो prerna lakshya में 10 बिंदुओं के आधार पर किसी भी block में से 20 schools का चयन करके उन स्कूलों के बच्चों का मूल्यांकन किया जाएगा।

जबकि prerna soochi में prerna mission के अंतर्गत आने वाली स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को पढ़ाएं जाने वाले subjects और topics के बारे में बताया हुआ है।

अगर आसान शब्दों में कहा जाए तो prerna soochi मे पढ़ाए जाने वाले subjects और topics की सूची है। और prerna lakshya सूची के द्वारा बनाए गए लक्ष्य का मूल्यांकन किए जाने का तरीका है।

प्रेरणा लक्ष्य पर मूल्यांकन कैसे होगा
prerna lakshya ka mulyankan kaise hoga

अब आपको बताते हैं prerna लक्ष्य पर मूल्यांकन कैसे होगा? Prerna lakshya का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा? Prerna lakshya का मूल्यांकन किस तरीके से किया जाएगा? क्या करके लक्ष्य प्राप्त हुआ या नहीं इसका मूल्यांकन होगा?

Prerna lakshya का मूल्यांकन करने के लिए हर 3 महीनों से school के principal और ARP द्वारा school के दीवारों पर लगाए गए प्रेरणा तालिका मैं देखा जाएगा की किस बच्चे ने कितना लक्ष्य(goal) प्राप्त कर लिया है।

प्रेरणा लक्ष्य का motive है कि march 2022 तक हर बच्चे में 80% तक foundational skills कर दी जाए।

प्रेरणा लक्ष्य किस पर आधारित है
prerna lakshya kis per aadharit hai

अब आपको बताते हैं prerna lakshya किस पर आधारित है? प्रेरणा लक्ष्य का क्या आधार है? Prerna lakshya किस का हिस्सा है?

प्रेरणा लक्ष्य prerna mission का हिस्सा है। prerna lakshya का आधार है परिणाम मिशन।

prerna mission चलाने का उत्तर प्रदेश(Uttar pradesh) government का यह moto है कि बच्चों की basic education की quality को बढ़ाया जाए। और basic education के साथ बच्चों कि life में fundamental skills को implement किया जाए।

prerna up.in

Prerna up.in यह Uttar pradesh के chief minister द्वारा start किए गए program प्रेरणा मिशन की official website है। जिस पर prerna mission से related हर तरह की जानकारी दी गई है।

preeti

oknisha is a online education news port .