रुका हुआ पीरियड लाने की दवा । पीरियड जल्दी लाने का उपाय। Ruka hua period laane ki dawa .
रुका हुआ पीरियड लाने की दवा । पीरियड जल्दी लाने का उपाय। Ruka hua period laane ki dawa .

आज आप जानेंगे की रुका हुआ पीरियड लाने की दवा का नाम क्या है किस कारण से पीरियड रुक जाते हैं साथ ही पीरियड के रेगुलर नहीं आने के कारण क्या होते हैं ?

पीरियड महिलाओं को दिया गया प्रकृति का एक बहुत बड़ा उपहार है यह प्रकृति में यानी कि पृथ्वी पर जन्म लेने वाली हर महिला को इस समस्या का सामना करना पड़ता है और एक प्राकृतिक है ।

हर कोई महिला इस से होकर गुजरती है लेकिन कभी कबार इनके सही समय पर नहीं आने की वजह से लेट होने की वजह से या फिर किसी अन्य समस्या की वजह से बहुत सारी प्रॉब्लम मोड़ दिक्कतें आती है

आज आप उन्हें दिक्कत और प्रॉब्लम में से रुका हुआ पीरियड को वापस लाने की दवा के बारे में जानेंगे कौन सी दवा है और उस दवा का क्या नाम है जिसे रुका हुआ पीरियड वापस ला सकते हो ।

पीरियड्स नहीं आने पर क्या करना चाहिए ? Periods Nahin aane per kya karna chahie .

यह समस्या किसी के साथ भी हो सकती है बहुत सारी महिलाओं के साथ यह समस्या होती है कि पीरियड समय पर नहीं आता है पीरियड के समय पर नहीं आने पर क्या करना चाहिए और क्या कारण होता है कि पीरियड समय पर नहीं आता है कौन से ऐसे उपाय हैं जिसे करने पर पीरियड समय पर आ जाता है ?

1 . पीरियड नहीं आने का सबसे मेन और मुख्य कारण यही होता है कि आपने गर्भ धारण कर लिया है और आपके पेट में बच्चा है तभी पीरियड नहीं आता है सबसे मुख्य कारण यही होता है पीरियड नहीं आने का ।

2 . यदि आपने कोई भी फिजिकल रिलेशन नहीं बनाया है और आपने कोई भी बच्चे के लिए तैयारी नहीं की है और पुरुष का वीर्य योनि में नहीं रहा है फिर भी पीरियड नहीं आया है तो इसके कुछ अन्य कारण है जो कि नीचे दिए गए हैं ।

3 . तनाव की वजह से भी पीरियड नहीं आता है यदि आप काफी समय से डिप्रेशन में हो तो भी आपके पीरियड के अनियमित होने का खतरा बना देता है । जब महिलाएं तनाव में होती है GnRH नामक हार्मोन महिलाओं की बॉडी में रिलीज होता है । जिसके कारण ओवुलेशन नहीं होता है इसलिए और आप शांत रहें और खुश रहें ।‌

4 . अचानक से अपनी दिनचर्या में बदलाव करना अपने कार्यों में बदलाव करना अपनी दैनिक दिनचर्या से जुड़े हुए कार्यों में बदलाव करने से भी पीरियड नहीं आते हैं पीरियड अनियमित हो जाते हैं

5 . यदि कोई महिला किसी भी प्रकार की बर्थ कंट्रोल मेडिसिन का यूज़ कर रही है तो भी पीरियड अनियमित हो जाते हैं और समय पर नहीं आते हैं कभी कबार तो पीरियड जल्दी आ जाते हैं और कभी कबार लेट आते हैं ।

6 . बीमारी की वजह से भी पीरियड अनियमित हो जाते हैं या फिर पीरियड रुक जाते हैं यदि आपको सर्दी जुकाम या फिर कोई अन्य बीमारी हो जाती है जिसकी वजह से भी पीरियड लेट हो जाते हैं या रुक जाते हैं जैसे ही आप ठीक होते हैं पीरियड वापिस नॉर्मल रूप से आना शुरू हो जाते हैं ।

7 . शरीर में पर्याप्त मात्रा में फिट नहीं होने के कारण शरीर दुबला पतला होने के कारण और शरीर का सही वजन नहीं होने के कारण भी पीरियड नहीं आते हैं यह भी पीरियड नहीं आने का एक कारण होता है ।

8 . जिन महिलाओं को थायराइड की शिकायत रहती है और महिलाओं में पीरियड का समय पर नहीं आना पीरियड का रुक जाना आम बात होती है । यदि थायराइड वाली महिला पीरियड की समस्या से परेशान है तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें ।

पीरियड जल्दी लाने का उपाय। period jaldi aane ke upay in hindi . period lane ke gharelu upay .

periods jaldi lane ke upay – डेट से पहले Periods चाहती हैं तो ये उपाय आपको निराश नहीं करेंगे । मासिक धर्म या पीरियड की तिथि या तारीख से पहले पीरियड लाने के लिए कुछ उपाय है जिन्हें आप कर सकते हैं लेकिन इन उपायों को आप हमेशा ना करें आपातकालीन स्थितियों में ही इन उपायों को करें ।

नोट: इन उपायों के इस्तेमाल से अबॉशर्न भी हो सकता है। अगर आपको लगता है कि गर्भावस्था की वजह से आपके पीरियड्स में देरी हो रही है तो इनका इस्तेमाल न करें।

आईय अब पीरियड लाने के घरेलू उपाय के बारे में जानते हैं कौन से ऐसे घरेलू उपाय और तरीके हैं जिनको करके आप पीरियड को जल्दी ला सकते हो ।

1 . अजवाइन के उपाय से पीरियड को जल्दी कैसे लाएं । periods jaldi lane ke upay .

अजवाइन की तासीर गर्म होती है अजवाइन के उपयोग से पीरियड जल्दी आ जाते हैं । अजवाइन का उपयोग करने के लिए डेट 100ml पानी ले ।

इस पानी में 6 ग्राम अजवाइन डालकर के उबाल लें। अजवाइन के उपले में पानी का सेवन आपको दिन में दो बार करना है इस उपाय से आपके पीरियड जल्दी ही आ जाएंगे ।

2 . जीरे के नुस्खे से पीरियड को जल्दी लाने के उपाय

जीने का प्रयोग करके भी आप अपने पीरियड को जल्दी ला सकते हो क्योंकि जीरे की तासीर भी अजवाइन की तासीर की तरह कर्म ही होती है ।

जीरे का प्रयोग आपको अजवाइन की तरह ही करना है जिस तरीके से आपने अजवाइन का प्रयोग किया है वैसे ही जीने का प्रयोग करना है ।

3 . पपीते के प्रयोग से पीरियड लाने का उपाय – periods jaldi lane ke upay .

पपीता एक अच्छा अल्टरनेटिव है पीरियड को जल्दी लाने का पपीते के अंदर मौजूद रसायन यूट्रस में कसम पैदा करते हैं । जिसके कारण पीरियड जल्दी आ जाते हैं ।

पपीते का उपयोग करने के लिए पपीते का आप जूस बनाकर के पी सकते हो कच्चे पपीते का जूस बनाएं और इसका सेवन करें ।

4 . अदरक के प्रयोग से पीरियड जल्दी लाने का तरीका

गर्मियों के मौसम में अदरक बहुत कम मिलती है सर्दियों के मौसम में अदरक बहुत मिलती है यदि आप इस उपाय को सर्दियों में करते हो तो आपको करने में आसानी होगी क्योंकि अदरक इस समय आसानी से मिल जाती है ।

इसके लिए आपको अदरक और अजवाइन दोनों को मिलाकर के चाय बनाना है और इस चाय का सेवन करना है क्योंकि दोनों की तासीर गर्म होती है जिसके प्रयोग से आपका काम आसानी से हो जाएगा ।

5 . अपने घर में मौजूद धनीये का प्रयोग करके आप पीरियड को समय से पहले ला सकते हो । इसके लिए आपको आवश्यकता के अनुसार धनिया ले ले और फिर दो कप पानी लेकर के इसमें धनिए को उबाल ले । उबले हुए धनिया के पानी को आप को दिन में दो तीन बार सेवन करना है ।

6 . मेथी का दाना पीरियड लाने का सबसे अच्छा और घरेलू अनुष्का है । मेथी खाने से पीरियड को लाने के लिए मेथी के दानों को पानी में उबालें और उस पानी को पी लें । विशेषज्ञों की माने तो यह काफी अच्छा और कारगर उपाय है ।

7 . यदि आप पीरियड को समय पर या समय से पहले लाना चाहते हो तो आपको चाय को बंद करना होगा आपको बिल्कुल भी चाय नहीं पीना है यदि आप ऐसा करते हैं तब आप अपने कार्य में सफल सकते हो ।