सरकारी नौकरी कि बढ़ती समस्या और घटती सरकारी नौकरीयां

सरकारी नौकरी कि बढ़ती समस्या और घटती सरकारी नौकरीयां

आज हम देश की प्रमुख समस्याओं की बात करें तो प्रमुख समस्या में सरकारी नौकरी की समस्या भी आम हो गई है । देश का हर युवा नागरिक यह चाहता है कि वह सरकारी नौकरी में काम करें और उसकी एक सरकारी नौकरी हो ।

कौन नहीं चाहता है सरकारी नौकरी ?

सरकारी नौकरी का सपना तो हर युवा नागरिक के मन में होता है । इसके लिए वह तन और मन से मेहनत करता है और दिन-रात पढ़ाई करता है । वह चाहता है कि वह सरकारी नौकरी लग जाए ।

लेकिन सरकारी नौकरी मिलना हर किसी की किस्मत में नहीं होता है । यह तो किस्मत तथा मेहनत वालों के ही नसीब में होती है । जिसको मिल जाए उसकी तो बल्ले बल्ले हो जाएगी ।

सरकारी नौकरी किस्मत से ही नहीं मिलती है बल्कि उसके लिए मेहनत भी करनी पड़ती है पसीना बहाना पड़ता है तब जाकर के मिलती सरकारी नौकरी ।

सरकारी नौकरी लगने की दौड़ में तो सभी लगे हुए हैं पर क्या आपने कभी सोचा है कि आप में से कुछ गिने-चुने लोग ही सरकारी नौकरी में लग पाएंगे ।

इसका कारण यह है क्योंकि सरकार के पास सीमित पद ही है । आप सभी को तो वह सरकारी नौकरी पर नहीं रख सकती । इसके लिए तो सरकारी नौकरी में वही लग सकता है जो सरकारी नौकरी की परीक्षा पास करें ।

आज देश के हालात यह हो गए हैं कि नौकरी पाने वालों की संख्या तो ज्यादा है और पद बहुत ही कम है अब आप ही बताइए बेरोजगारी बढ़ेगी या नहीं बढ़ेगी

सभी को सरकारी नौकरी ही चाहिए कोई प्राइवेट कंपनी में या फिर प्राइवेट काम करना ही नहीं चाहता है तो बेरोजगारी तो बनी ही है क्योंकि सभी को तो सरकार लगा नहीं सकती है ।

परीक्षा पास करने की इसी होड़ में कहीं ना कहीं करेप्शन लालच तथा रिश्वतखोरी भी आ ही जाती है । बहुत सारी ऐसी जगह है जहां पर पैसा देकर के सरकारी नौकरी मिल ही जाती है । पर यह तो समय और भाग्य का खेल है हर किसी को नहीं मिलता यह अवसर ।

एक युवा नागरिक सरकारी नौकरी में लगने के लिए क्या-क्या नहीं करता है तथा वह क्या-क्या पापड़ नहीं बेलता है । उससे जितना बनता है वह करता है ।

वह दिन रात एक करके मेहनत करता है फिर भी यदि सरकारी नौकरी ना मिले तो वह हो जाता है उदास ।

यही उदासी बहुत सारे युवाओं को एक अंधेरे की ओर धकेल देती है और वह गलत डिसीजन ले बैठते हैं । युवाओं को ऐसा नहीं करना चाहिए ।

यदि सरकारी नौकरी ना लगी तो यदि आपने पढ़ाई की है तो वह बेकार नहीं जाएगी । वह कहीं ना कहीं आपके जरूर काम आएगी ।

आप चाहे तो इसी जानकार उपयोग करके प्राइवेट सेक्टर में भी अच्छी पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते हो ।

युवा सरकारी नौकरी में ही क्यों लगना चाहता है ?

कोई भी युवा हो वह हमेशा यही चाहता है कि उसकी सरकारी नौकरी हो पर क्यों सरकारी नौकरी ही चाहिए इसका कारण यह है कि यदि हम सरकारी नौकरी लग जाती है तो हमें अच्छा पैसा मिलेगा , समाज में हमारी अच्छी इज्जत होगी , मान सम्मान मिलेगा ।

दूसरी बात यह है कि यदि हमारी सरकारी नौकरी लग जाती है तो हमें कोई हटा नहीं सकता है । हमारा प्रमोशन होता रहेगा और बुढ़ापे में हमें पेंशन भी मिलेगी जो कि जिंदगी की सबसे बड़ी टेंशन है । सरकारी नौकरी से यह टेंशन भी खत्म ।