सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम बताओ । सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम जुकाम की गोली

जुकाम की गोली । सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम बताओ । सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम , जुकाम के लक्षण , सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम Sardi Jukam Ki Ayurvedic Desi Dawa
सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट नाम लिस्ट , सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट , सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा , सर्दी जुकाम, बुखार की अंग्रेजी दवा । सर्दी जुकाम बुखार की अंग्रेजी दवा , सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट, सर्दी-जुकाम की दवाओं के नुकसान

सर्दी जुकाम सामान्य तौर पर होने वाली एक आम बीमारी है जो कि हर मौसम में हो सकती है। सर्दी जुकाम होने का कोई निर्धारित समय नहीं होता है। सर्दी जुकाम सामान्यतः किसी भी व्यक्ति को 1 हफ्ते तक रह सकता है । उसके बाद सर्दी जुकाम ठीक हो जाता है।

जुकाम टेबलेट का उपयोग कब किया जाता है ।

जुकाम टेबलेट का उपयोग कब किया जाता है । jukam tablet uses in hindi . जुकाम टेबलेट यूजेस इन हिंदी । जुकाम टेबलेट का उपयोग कब किया जाता है । बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण को जुकाम कहा जाता है । जुकाम वायरस के कारण होती है। जुकाम को ठीक करने के लिए जुकाम की टेबलेट का उपयोग किया जाता है।

जुकाम के लक्षण

सर्दी जुकाम के लक्षण –  सर्दी जुकाम के लक्षण  में खांसी, गले की खराश, नाक से स्राव (राइनोरिया) और ज्वर आते हैं। 

जुकाम के लक्षण निम्न प्रकार से हैं –

  1. छींकना – जुकाम के लक्षणों में छींकना भी शामिल है। जुकाम होने पर छींक स्वत: ही चालू हो जाती है। छींक आना सर्दी  जुकाम के सामान्य लक्षणों में से एक है ।
  2. सिर दर्द – सिर दर्द सर्दी जुकाम के सामान्य लक्षणों में से एक है । सर्दी जुकाम लगने पर सिर में दर्द होना एक स्वाभाविक लक्षण है।
  3. थकान – थकान भी सर्दी जुकाम का ही एक लक्षण है। सर्दी जुकाम लगने पर शरीर के विभिन्न अंगों में दर्द होने लगता है,जिससे हमें थकान महसूस होने लगती है।
  4. ठंड लगना – ठंड लगना भी सर्दी जुकाम का एक सामान्य लक्षण है । इसमें रोगी को ठंड लगती है।
  5. गले में खराश – गले में खराश होना भी सर्दी जुकाम का एक सामान्य लक्षण माना जाता है। सर्दी जुकाम होने के कारण रोगी के गले में संक्रमण फैल जाता है जिससे गले में खराश होती है।
  6. नाक की सूजन – नाक की सूजन सर्दी जुकाम का एक प्रमुख लक्षण है। सर्दी जुकाम लगने से नाक में संक्रमण फैल जाता है तथा नाक में सूजन आ जाती है।

सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम

1 . Dolo 500mg Tablet 15s सर्दी जुकाम की टेबलेट। सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम Dolo 500mg Tablet .

Dolo 500 Tablet के लाभ और उपयोग करने का तरीका – Dolo 500 Tablet Benefits & Uses in Hindi . Dolo 500 Tablet इन बिमारियों के इलाज में काम आती है । डोलो 500 एमजी टेबलेट का उपयोग बुखार के इलाज और उपचार के लिए किया जाता है । इसके अलावा सिर दर्द , बदन दर्द के इलाज और उपचार के लिए और ठीक करने के लिए भी डोलो 500 एमजी टेबलेट का उपयोग किया जाता है । इसके अलावा जोड़ों में दर्द को ठीक करने के लिए , मांसपेशियों में दर्द को ठीक करने के लिए भी डोलो 500 एमजी टेबलेट का उपयोग किया जाता है ।

दांत के दर्द में , डेंगू के बुखार में , मलेरिया में और चिकनगुनिया में भी डोलो 500 एमजी टेबलेट फायदेमंद होती है और लाभ मिलता है। वर्षण में सूजन को ठीक करने के लिए , पैरों में दर्द को ठीक करने के लिए , साइटीका के इलाज और उपचार के लिए , कमर दर्द को कम करने के लिए , स्लिप डिस्क को ठीक करने के लिए भी डोलो 500 एमजी टेबलेट का उपयोग इलाज और उपचार के तौर पर किया जाता है जो कि मरीज को काफी लाभ और फायदा पहुंचाती है ।

डॉक्टर के द्वारा Dolo 500 Tablet मोच आने पर, एडी में दर्द होने पर , कलाई में दर्द होने पर , माइग्रेन की समस्या होने पर प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट में दर्द होने पर , प्रेगनेंसी में कमर में दर्द होने पर , गर्भावस्था में पेड़ू में दर्द धोने पर , गर्भावस्था में एंठन होने पर , प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट में दर्द होने पर , प्रेगनेंसी में बुखार होने पर और प्रेगनेंसी में बॉडी में दर्द होने पर डोलो 500 एमजी टेबलेट डॉक्टर के द्वारा महलों को और पुरुषों को दी जाती है ।

2 . Pacimol 500mg Tab सर्दी जुकाम की टेबलेट। सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम Pacimol 500mg Tab .

Pacimol 500 Mg Tablet (15) के लाभ और उपयोग करने का तरीका – Pacimol 500 Mg Tablet Benefits & Uses in Hindi Pacimol 500 Mg Tablet (15) इन बिमारियों के इलाज में काम आती है । Pacimol 500 Mg Tablet बुखार को ठीक करने के लिए और दर्द को ठीक करने के लिए उपयोग में ली जाती है । बुखार को ठीक करने के लिए और बदन दर्द के इलाज और उपचार के लिए Pacimol 500 Mg Tablet डॉक्टर के द्वारा दी जाती है । Pacimol 500 Mg Tablet के सेवन से बुखार और बदन दर्द ठीक होता है ।

3 . Crocin Advance Tab 15s सर्दी जुकाम की टेबलेट। सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम Crocin Advance Tab . Crocin Advance Tablet के लाभ और उपयोग करने का तरीका – Crocin Advance Tablet Benefits & Uses in Hindi . Crocin Advance Tablet इन बिमारियों के इलाज में काम आती है । क्रोसिन टेबलेट का उपयोग सिर दर्द बदन दर्द और बुखार के इलाज और उपचार के लिए किया जाता है । जब किसी व्यक्ति को सिर दर्द , बदन दर्द और बुखार की शिकायत होती है तब डॉक्टर के द्वारा क्रोसिन टेबलेट मरीज को दी जाती है । क्रोसिन टेबलेट के सेवन से मरीज की बुखार , सर दर्द और बदन दर्द की समस्या दूर होती है ।

4 . Calpol 500mg Tab 15s सर्दी जुकाम की टेबलेट। सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम Calpol 500mg Tab .

Calpol 500 Tablet के लाभ और उपयोग करने का तरीका – Calpol 500 Tablet Benefits & Uses in Hindi . Calpol 500 Tablet इन बिमारियों के इलाज में काम आती है । Calpol 500 Tablet का उपयोग बुखार और सिरदर्द दर्द के इलाज और उपचार के लिए अंग्रेजी दवा के तौर पर किया जाता है । Calpol 500 Tablet के अन्य स्वास्थ्य लाभ भी है ।

जोड़ों में दर्द होने पर , मांसपेशियों में दर्द होने पर दांत में दर्द होने पर और डेंगू बुखार होने पर Calpol 500 Tablet का यूज किया जाता है । Calpol 500 Tablet अंग्रेजी दवा का उपयोग
मलेरिया को ठीक करने के लिए ,चिकनगुनिया के इलाज और उपचार के लिए, वृषण में सूजन को कम करने के लिए , पैरों में दर्द के उपचार के लिए साइटिका के इलाज के लिए और कमर दर्द के इलाज के तौर पर भी कालपोल 500 एमजी टेबलेट का यूज़ किया जाता है ।

स्लिप डिस्क को ठीक करने के लिए, मोच को ठीक करने के लिए , एड़ी में दर्द को कम करने के लिए ,कलाई में दर्द से राहत हतु भी Calpol 500 Tablet का यूज किया जाता है ।ऑस्टियोआर्थराइटिस के इलाज के लिए , माइग्रेन को ठीक करने के लिए , वायरल फीवर के उपचार के लिए भी Calpol 500 Tablet का यूज किया जाता है । प्रेगनेंसी में कमर दर्द को ठींक करने के लिए , प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट में दर्द को कम करने के लिए , गर्भावस्था में ऐंठन को दूर करने के लिए , गर्भावस्था में पेडू में दर्द को ठीक करने के लिए , प्रेगनेंसी में सिर दर्द को ठीक करने के लिए , प्रेगनेंसी में बुखार के इलाज और उपचार के लिए , प्रेगनेंसी में दर्द को ठीक करने के लिए , हाथ में दर्द को कम करने के लिए भी Calpol 500 Tablet का यूज किया जाता है ।

5 . Pacimol XP 500mg Tab सर्दी जुकाम की टेबलेट। सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम Pacimol XP 500mg Tab .

Pacimol XP के लाभ और उपयोग करने का तरीका – Pacimol XP Benefits & Uses in Hindi .

Pacimol XP tablet का उपयोग बुखार और सिरदर्द और बदन दर्द के इलाज और उपचार के लिए अंग्रेजी दवा के रूप में उपयोग में लिया जाता है । Pacimol XP tablet के अन्य स्वास्थ्य लाभ भी होता है । Pacimol XP tablet का use जोड़ों में दर्द , मांसपेशियों में दर्द , दांत में दर्द , डेंगू बुखार , मलेरिया , चिकनगुनिया , वृषण में सूजन , पैरों में दर्द , , साइटिका , कमर दर्द , स्लिप डिस्क , मोच , एड़ी में दर्द , कलाई में दर्द , ऑस्टियोआर्थराइटिस , माइग्रेन , वायरल फीवर में किया जाता है ।

Pacimol XP tablet का उपयोग प्रेगनेंसी में कमर दर्द में , प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट में दर्द में ,
गर्भावस्था में ऐंठन में , गर्भावस्था में पेडू में दर्द में , प्रेगनेंसी में सर दर्द में , प्रेगनेंसी में बुखार में , प्रेगनेंसी में दर्द में , हाथ में दर्द होने पर किया जाता है ।

6 . Crocin 500mg Tab सर्दी जुकाम की टेबलेट। सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम Crocin 500mg Tab .

7 . Actiflu Tablet 10s सर्दी जुकाम की टेबलेट। सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम Actiflu Tablet . ऐक्टिफ्लू 500 एमजी टैबलेट (Actiflu 500 MG Tablet) का उपयोग कब किया जाता है? Actiflu 500 MG Tablet in hindi (ऐक्टिफ्लू 500 एमजी टैबलेट) की जानकारी, लाभ, फायदे, उपयोग, कीमत, खुराक, नुकसान, साइड इफेक्ट्स

ऐक्टिफ्लू 500 एमजी टैबलेट (Actiflu 500 MG Tablet) का उपयोग बुखार (फीवर) (Fever) ,
सिरदर्द (Headache) के इलाज और उपचार के लिए अंग्रेजी दवा के तौर पर किया जाता है ।
मांसपेशी दर्द (मस्ल पेन) (Muscle Pain) होने पर , मासिक धर्म ऐंठन (Menstrual Cramps) होने पर , गठिया (Arthritis) होने पर भी Actiflu 500 MG Tablet का उपयोग किया जाता है ।

Sardi Jukam Ki Ayurvedic Desi Dawa सर्दी-जुकाम का घरेलू इलाज

Sardi Jukam Ki Ayurvedic Desi Dawa – अगर आपको सर्दी-जुकाम हो भी जाए तो घरेलू उपायों को अपनाकर राहत पा सकते हैं । नाक बंद हो या सर्दी-जुकाम, ये 4 जबरदस्त उपाय आजमाकर राहत पाएं । सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान, अपनाएं ये 15 घरेलू नुस्खे । जुकाम का आयुर्वेदिक इलाज – Jukam Ka Ayurvedic Ilaj . सर्दी-जुकाम का घरेलू इलाज : सर्दी जुकाम का उपाय : Home Remedies for Cold . सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार, गले की खराश से छुटकारा पाने के 10 असरदार घरेलू और आयुर्वेदिक उपचार ।

  1. प्याज लहसुन और शहद सर्दी जुकाम की आयुर्वेदिक देसी दवा – प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर रख लें और लहसुन को भी छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें । इसमें शहद डालकर किसी कांच वाले बर्तन में डाल लें। अब इसमें आधा कप पानी डाल लें। अभी सर्दी जुकाम की आयुर्वेदिक देसी दवा तैयार है।
  2. सर्दी जुकाम के काढे़ की आयुर्वेदिक देसी दवा – सर्दी जुकाम के काढे़ की आयुर्वेदिक देसी दवा बनाने के लिए दो ग्लास पानी और दो तेजपत्ता लें । चार पांच – लौंग और अदरक लें । इसके साथ आधा चम्मच दालचीनी पाउडर लें ।आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और एक चम्मच अजवाइन डालें । इसमें काली मिर्च पाउडर, काला नमक, पुराना गुड और 10 तुलसी के पत्तों को पानी के साथ मिलाकर उबाल लें । पानी को धीमी आंच पर तब तक उबालें जब तक यह पानी आधा ना रह जाए । अब काढे़ को छान कर किसी भी बर्तन में रख दें । इसे दिन में तीन बार गरम-गरम पीना है ।

सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट नाम लिस्ट

सर्दी,जुखाम,खांसी,बुखार,एक,साथ गायब,बस ₹10 में | cheston-cold-tablet

  1. सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट नाम लिस्ट : Paracetamol सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट। सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट नाम Paracetamol है। Aspirin सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट। सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट नाम Aspirin है।

3 . Algina Tablet 10s सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट। सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट नाम Algina Tablet है ।

4 . Cipmol 500 Mg Tablet 10s सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट। सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट नाम Cipmol 500 Mg Tablet है।

5 . Malidens 500mg Tab सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट। सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट नाम Malidens 500mg Tab है।

6 . Parafast Tablet 4s सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट। सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट नामParafast Tablet है।

7 . Paracip 500 Mg Tablet 10s सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट। सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट नाम Paracip 500 Mg Tablet है।

8 . Doliza Tab सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट।।
सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट नाम Doliza Tab है।

9 . Cipflam Tablet 15s सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट। सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट नाम Cipflam Tablet है।

10 . Fepanil-500 Tablet सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट। सर्दी जुकाम बुखार की टेबलेट नाम Fepanil-500 Tablet है ।

सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट। सर्दी जुकाम और खांसी की सबसे अच्छी टेबलेट कौन सी है?

सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट – सर्दी जुकाम और खांसी की सबसे अच्छी टेबलेट कौन सी है? Best Sardi Jukam Ki Medicine Tablet Name Hindi

  1. Sinarest tablet सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट है।
  2. Torex tablet सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट है।
  3. Cheston cold tablet सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट है।
  4. Febrex plus tablet सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट है।
  5. Vicks action 500 tablet सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट है।
  6. 1 All total tablets सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट है।
  7. Cetcip tablet सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट है ।
  8. Montair lc सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट है।

सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा

  1. Theraflu Multisymptom Severe Cold (acetaminophen)सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा – Theraflu Multisymptom Severe Cold (acetaminophen) गले में खराश और सिर दर्द को कम करती है । सर्दी जुकाम तथा सर्दी जुकाम से होने वाले बुखार को ठीक करती है।
  2. Tylenol Cold सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा – Tylenol cold सर्दी जुकाम और छाती में कफ के जमाव को कम करती है ।
  3. Genexa Kids’ Cold Crush – 60 Tablets – Kids’ Cough & Cold Medicine सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा – Genexa Kids’ Cold Crush tablet ठंड , खांसी और सर्दी के लक्षणों को कम करती है। सर्दी जुकाम, बलगम,खांसी आदि समस्याओं को दूर करती है।
  4. Sambucol Black Elderberry Cold & Flu Relief सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा – Sambucol Black Elderberry Cold & Flu Relief tablet सर्दी जुकाम गले में खराश बहती नाक आदि में राहत प्रदान करती है ।
  5. Oxymetazoline Nasal Spray सर्दी-जुकाम की एंटीबायोटिक दवा – Oxymetazoline Nasal Spray नाक के लिए स्प्रे होता है । सर्दी और नाक के जमाव को कम करता है।
  6. Vicks DayQuil Cough, Cold, and Fl सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा – Vicks DayQuil Cough, Cold, and Fl tablet का उपयोग बंद नाक और सर्दी में किया जाता है ।
  7. Robitussin Peak Cold Adult Cough सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा – Robitussin Peak Cold Adult Cough का उपयोग सर्दी जुकाम और खांसी के लिए किया जाता है ।

सर्दी जुकाम, बुखार की अंग्रेजी दवा । सर्दी जुकाम बुखार की अंग्रेजी दवा

1 . D cold tablet and syrup सर्दी जुकाम, बुखार की अंग्रेजी दवा।

2 . Z cold medicine सर्दी जुकाम, बुखार की अंग्रेजी दवा।

3 . Citizen tablet सर्दी जुकाम, बुखार की अंग्रेजी दवा।

4 . Disprin cold tablet सर्दी जुकाम, बुखार की अंग्रेजी दवा।

5 . Cheston cold tablet सर्दी जुकाम, बुखार की अंग्रेजी दवा।

6 . Cough and runny nose सर्दी जुकाम, बुखार की अंग्रेजी दवा।

7 . Crocin cold and flu सर्दी जुकाम, बुखार की अंग्रेजी दवा।

सर्दी जुकाम की दवा अंग्रेजी दवा

1 . Levoceterizine Ambroxol Paracetamol Phenylephrine Tablets सर्दी जुकाम की अंग्रेजी दवा।

2 . Anticold Tablets सर्दी जुकाम की अंग्रेजी दवा।

3 . Aceclofenac, Paracetamol, Cetirizine Hydrochloride, Phenylephrine सर्दी जुकाम की अंग्रेजी दवा।

4 . Coldina Paracetamol, Phenylephrine HCL Chlorpheniramine Maleate Tablet सर्दी जुकाम की अंग्रेजी दवा।

5 . Levoceterizine Ambroxol Paracetamol Phenylephrine Tablets सर्दी जुकाम की अंग्रेजी दवा।

6 . levocetrizine 5 mg tablet सर्दी जुकाम की अंग्रेजी दवा।

सर्दी जुकाम की अंग्रेजी दवा बच्चों के लिए

  1. Sinarest syrupsyrup,monocef 050 syrup बच्चों के लिए सर्दी जुकाम की अंग्रेजी दवा।
  2. Solvin cold drops बच्चों के लिए सर्दी जुकाम की अंग्रेजी दवा।
  3. Macbery junior syrup बच्चों के लिए सर्दी जुकाम की अंग्रेजी दवा।
  4. Tixylix cough syrup बच्चों के लिए सर्दी जुकाम की अंग्रेजी दवा।

सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट

1 . Cheston cold tablet सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट।

  1. Crocin cold & flu max tablet सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट।
  2. Z cold medicine सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट।
  3. Disprin cold tablet सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट।
  4. Citizen tablet सर्दी जुकाम और खांसी की टेबलेट।

सर्दी-जुकाम सिर दर्द की दवा tablet , सर्दी जुकाम सिर दर्द की दवा tablet name

सर्दी जुकाम सिर दर्द की दवा tablet , sardi jukam sar dard ki tablet , सर्दी जुकाम सिर दर्द की दवा tablet name

  1. D cold total tablet सर्दी-जुकाम, सिर दर्द की दवा – D cold total tablet सर्दी जुकाम में काम आने वाली टेबलेट है। यह सर्दी – जुकाम के साथ-साथ सिर दर्द को भी ठीक करती है।
  2. Vicks action 500 tablet सर्दी-जुकाम ,सिर दर्द की दवा – vicks action 500 tablet का उपयोग सर्दी जुकाम ,सिर दर्द और बुखार होने पर किया जाता है।
  3. Febrex plus tablet सर्दी-जुकाम, सिर दर्द की दवा – febrex plus tablet का उपयोग सर्दी जुकाम, सिर दर्द और बुखार के इलाज में लिया जाता है।
  4. Saridon advance tablet सर्दी-जुकाम, सिर दर्द की दवा – sarodin advance tablet खासकर सिर दर्द में काम आती है । लेकिन यह सर्दी जुकाम में भी ली जा सकती है।

सर्दी-जुकाम की दवाओं के नुकसान – Sardi jukam ki dawa ke nuksan .

  1. ब्लड प्रेशर बढ़ना – सर्दी जुकाम की दवाइयों के ज्यादा उपयोग से ब्लडप्रेशर बढ़ सकता है।
  2. नींद ना आना – नींद ना आना भी सर्दी जुकाम की दवाइयों के नुकसान में से एक है । सर्दी जुकाम की दवाइयों का ज्यादा सेवन नींद में रुकावट पैदा कर सकता है।
  3. सुस्ती और चक्कर आना – सर्दी और जुकाम की दवाओं के सेवन से शरीर में सुस्ती आती है और शरीर कमजोर होता है। जिसके चक्कर आने लगते हैं।
  4. सिर दर्द और थकान – सर्दी और जुकाम की दवाओं के सेवन से सिर दर्द और थकान जैसी समस्याएं जन्म लेती हैं।

preeti

oknisha is a online education news port .