हमें घर में कौन-कौन से पेड़ पौधे लगाने चाहिए और ऐसे पांच पौधों के बारे में हम बताएंगे

Ghar में पेड़ पौधे लगाना हर किसी को पसंद होता है, क्योंकि ghar में ped पौधों की वजह से घर की सुंदरता बढ़ती है और इसके साथ साथ ही आसपास का वातावरण (environment) भी शुद्ध (pure) और acchaa रहता है। हमें घर में कौन-कौन से पेड़ पौधे लगाने चाहिए और ऐसे पांच पौधों के बारे में हम बताएंगे। कौन सा पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए ? तुलसी का पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए ? घर के सामने कौन सा पेड़ लगाना चाहिए ? अपराजिता का पौधा कैसे लगाएं ? सफेद आंकड़े का पौधा।

Ped podho की जो hariyali होती है, वह आंखों को लुभाने वाली होती है और मन को शांत(peaceful) करने वाली होती है। इस चीज को चाहे vastu shastra के हिसाब से देखा जाए या science के हिसाब से देखा जाए दोनों ही तरह से पेड़-पौधों (plants) के fayde तो होते ही हैं।

आज के इस article में हम आपको बताएंगे कौन सा पेड़ ghar में किस disha में लगाना चाहिए। कौन सा पेड़ vastu के हिसाब से सही रहता है। तो चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं, ghar में कौन-कौन से ped podhe लगाने चाहिए।

होने को तो पेड़-पौधे बहुत सारे हैं, पर सभी ped पौधे ऐसे नहीं होते जिन्हें आप अपने ghar में लगा सकते हैं और उनसे ghar में अच्छे ही असर दिखाई दें।

Ghar में लगाने के लिए शुद्ध पेड़ पौधों (plants) की list में आने वाले कुछ plants हैं यह-

  1. तुलसी (tulsi)
  2. बेल का पेड़ (aegle marmelos)
  3. शमी (shami)
  4. अश्वगंधा (ashwagandha)
  5. आंवला (amla)
  6. अशोक (अशोक)
  7. श्वेतरक ( shwetark), आँकड़ा
  8. गुड़हल ( gudhal)
  9. नारियल का पेड़ ( coconut)
  10. नीम ( neem)
  11. केले का पेड़ ( banana)
  12. अपराजिता ( aprajita)

कौन सा पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए ?

अब आपको बताते हैं कौन सा paudha किस disha में लगाना चाहिए? Ghar में कौन सा paudha किस दिशा में लगाना चाहिए? किस पौधे को कौन सी disha में लगाना ठीक रहता है?

Ghar में पेड़ पौधों को अगर vastu shastra के हिसाब से जगह देख कर लगाया जाए, तो उनके labh बहुत ही अच्छे होते हैं। इसके विपरीत (opposite) अगर किसी भी ped पौधे को ghar में बिना vastu shastra के हिसाब से लगाया जाए तो कई सारे नुकसान भी हो सकते हैं।

तो चलिए अब बताते हैं किस पौधे को कौन सी disha में लगाना चाहिए।

  1. सबसे पहले बात करते हैं tulsi के ped की, तुलसी का paudha बहुत ही shubh माना जाता है। ghar में tusli का पौधा रखना बहुत ही अच्छा होता है।
  2. तुलसी का पौधा जो होता है उसे ghar की पूर्व disha में लगाना चाहिए। सिर्फ tusli ही नहीं बाकी के जो भी छोटे ped पौधे होते हैं, उन्हें भी purva disha में ही लगाना चाहिए।
  1. Nariyal का पेड़, नारियल का पेड़ जो है वह पश्चिम disha में लगाना shubh रहता है। यह मान्यता है कि नारियल का ped जिस ghar में होता है, उस ghar के सदस्यों (members) को ऊंचा नाम और sukh समृद्धि की प्राप्ति होती है।
  2. अशोक का पेड़, ashok का पेड़ ghar में पश्चिम disha में लगाया जाता है। यह ped पश्चिम दिशा में लगाना shubh रहता है। ashok का पेड़ ghar में लगाने से social life अच्छी रहती है और अपने परिजनों से संबंध (relations) अच्छे रहते हैं।
  3. Phool देने वाले पेड़ पौधों को ghar में उत्तर disha में लगाना शुभ रहता है। उत्तर disha को ईशान कोण (ishan kon) के नाम से भी जाना जाता है। उत्तर दिशा में अगर tusli का paudha लगाया जाए तो यह ghar में सुख शांति लाता है।
  4. Neem का ped अगर घर में दक्षिण disha में लगाया जाए तो यह बहुत ही shubh रहता है। neem के पेड़ के vastu shastra के अलावा भी कई सारे fayde (benefits) होते हैं, जो कि हमारी health से जुड़े हुए होते हैं।

घर के लिए 10 शुभ वृक्ष vastu shastra plants for house in hindi

अब आपको बताते हैं ghar के लिए 10 shubh वृक्ष कौन से होते हैं? Vastu shastra के हिसाब से कौन से plants घर के लिए shubh होते हैं? किन पौधों को ghar में लगाना vastu shastra के according से अच्छा रहता है?

वास्तु शास्त्र के हिसाब से ghar में लगाए जाने के लिए यह 10 पौधे या वृक्ष बहुत ही shubh माने जाते हैं।

  1. तुलसी का पौधा – tulsi के पौधे को lakshmi का दूसरा रूप माना जाता है। तुलसी के पौधे को ghar में लगाना बहुत ही shubh माना जाता है क्योंकि इससे ghar में सुख shanti रहती है।
  2. Bans का पेड़ – बांस के ped को ghar में सुख समृद्धि और तरक्की के लिए लगाया जाता है। यह माना जाता है कि बांस का पेड़ negative energy यानी नकारात्मक ऊर्जा को ghar से दूर रखता है।
  3. केले का पेड़ – kele का पेड़ ghar में सुख और संपत्ति का प्रतीक होता है। केले का ped घर में रखने से ghar की आर्थिक स्थिति (financial state) अच्छी बनी रहती है। यह मान्यता है कि केले के ped में भगवान vishnu का वास होता है।
  4. हल्दी – haldi का पौधा भी काफी गुणकारी (beneficial) होता है। इसका use सेहत के लिए तो होता ही है और उसके साथ-साथ भगवान की pooja या अराधना के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  5. Amla का पेड़ – आंवले का पेड़ ghar में लगाना बहुत ही अच्छा रहता है। आंवले के ped के vastu shastra के हिसाब से तो fayde होते हैं परंतु उसके अलावा भी स्वास्थ्य यानी health से जुड़े भी कई सारे फायदे (benefits) होते हैं। आंवले के ped की रोज पूजा करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।
  6. श्वेतार्क का पौधा – यह एक doodh वाला पौधा होता है और यह माना जाता है कि यह गणपति जी यानी ganesh जी का paudha है। इस पौधे में गणेश जी का वास होता है। ghar में इस पौधे का होना बहुत ही shubh होता है।
  7. Anar का पेड़ – vastu shastra के हिसाब से अनार का ped ग्रह दोषों से बचाता है और समृद्धि देता है। अनार का पेड़ ghar में लगाना shubh रहता है।
  8. अपराजिता का पौधा – shastra के हिसाब से यह माना जाता है कि aparajita का पौधा समुद्रमंथन से निकला हुआ है। यह माना जाता है कि अपराजिता के फूलों से bhagwan अत्यंत प्रसन्न रहते हैं। भगवान के चरणों में अपराजिता के phool चढ़ाने चाहिए।
  9. Shami का पेड़ – शमी के पेड़ का शनि देव से संबंध होता है। इसीलिए ghar में शमी का ped होना बहुत shubh होता है। अगर हर रोज shami के ped के नीचे tel का दीपक जलाया जाए तो यह shani की dasha में कष्ट कम करता है।
  10. बेलपत्र का पौधा – bel patra के पौधे को भगवान shiv का सबसे प्रिय paudha माना जाता है। अगर भगवान shiv को बेलपत्र अर्पित किए जाएं तो वह बहुत ही प्रसन्न यानी khush होते हैं।

vastu tips for plants and trees in hindi

अब आपको बताते हैं पेड़ पौधों के लिए vastu tips क्या होती हैं? Plant के लिए वास्तु tips क्या है? Ped पौधों के लिए किन vastu tips का use करना चाहिए? Plants और trees यानी पेड़ पौधों के लिए vastu tips है यह-

  1. हरे पौधों को कभी भी ghar की south west section में नहीं रखना चाहिए क्योंकि एक तो उस corner में पौधे को अच्छे से sunlight यानी सूरज की रोशनी नहीं मिल पाती और vastu shastra के अनुसार उस kone में रखा हुआ पौधा shubh होता है।
  2. Ghar में सूखे और कांटेदार paudhe बिल्कुल नहीं रखनी चाहिए क्योंकि यह माना जाता है कि ghar में sukhe और कांटेदार पौधे रखने से उसका प्रभाव आपकी सेहत यानी health पर पड़ता है।
  3. Ghar के बाहर ashok का ped लगाना चाहिए। अशोक के ped से परिवारिक प्रसन्नता प्राप्त होती है और parivar के सदस्यों के बीच में प्रेम बना रहता है।
  4. घर में money plant का पौधा लगाना चाहिए क्योंकि मनी plant से घर में lakshmi की कृपा बनी रहती है और आर्थिक तंगी (financial problem) नहीं आती है।
  5. Ghar की उत्तर दिशा में गूलर और nimbu के ped लगाने चाहिए। अगर इन पेड़ों को उत्तर disha में लगाया जाए तो आंखों से संबंधित problems नहीं होती है।
  6. Ghar की उत्तर दिशा में या ईशान कोण में kele का पेड़ लगाने से ghar में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है।

sukh shanti plant

अब आपको बताते हैं sukh shanti के लिए कौन से plants होते हैं? कौन से पौधों को ghar में सुख shanti के लिए लगाया जाता है? कौन से पौधों को ghar में लगाने से घर में sukh – shanti बनी रहती है? शांति के लिए ghar में लगाए जाने वाले plant कौन से हैं?

अलग-अलग ped पौधों vastu के हिसाब से अलग-अलग काम होते हैं। जैसे कई पेड़ पौधों से ghar में सुख shanti रहती है तो कई से ghar में आर्थिक तंगी नहीं होती है।

  1. क्रसुला ओवाटा
  2. केले का पेड़
  3. नारियल का पेड़
  4. तुलसी का पौधा
  5. अश्वगंधा
  6. श्वेतार्क
  7. श्वेत अपराजिता
  8. हरसिंगार
  9. कनेर
  10. लक्ष्मणा

यह सभी पौधे ghar में sukh शांति और समृद्धि के लिए लगाए जाते हैं। इन plants को घर में लगाने से घर में shanti बनी रहती है।

घर में कौन सा पेड़ लगाना है शुभ, कौन सा अशुभ

आपको बताते हैं ghar में कौन सा ped लगाना shubh होता है और कौन सा ped लगाना अशुभ होता है? किन पेड़ों को ghar में नहीं लगाना चाहिए? किन पेड़ों ghar में लगाना चाहिए?

कई लोग ghar में पेड़ पौधे अपने shauk के लिए लगाते हैं। परंतु ghar में ped पौधों को लगाने से पहले vastu के हिसाब से उनकी जगह और यह देखना चाहिए कि कौन सा ped लगाना आपके ghar के लिए अच्छा रहेगा।

तो चलिए सबसे पहले बताते हैं ghar में लगाए जाने वाले किन पेड़ों को shubh माना जाता है।

  1. गूलर का पेड़
  2. तुलसी का पौधा
  3. बांस का पौधा
  4. आंवला का पेड़
  5. केले का पेड़

अब हम जानते हैं ghar में कौन से ped पौधे नहीं लगाना चाहिए। वह कौन से ped पौधे हैं जो ghar में ashubh रहते हैं।

  1. पीपल
  2. आम
  3. बहेड़ा
  4. कांटेदार पौधे जैसे cactus
  5. जावाकुसुम
  6. बरगद

तुलसी का पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए ?

अब आपको बताते है ghar में tulsi का पौधा किस disha में लगाना चाहिए? किस disha में तुलसी का paudha लगाना shubh रहता है? घर में किस disha में tulsi का paudha लगाना अच्छे फल देता है?

Tulsi के पौधे को hindu dharm में बहुत ही पवित्र माना जाता है। यह माना जाता है कि tulsi का पौधा lakshmi का रूप होता है इसीलिए tulsi के पौधे की pooja भी की जाती है।

Vastu shastra के अनुसार तुलसी के paudhe को उत्तर पूर्व disha में लगाना चाहिए क्योंकि इस disha को कुबेर की दिशा माना जाता है। अगर उत्तर पूर्व disha में tulsi का ped लगाया जाए तो ghar में सुख समृद्धि बनी रहती है और आर्थिक तंगी (financial problem) नहीं आती है।

घर के सामने कौन सा पेड़ लगाना चाहिए ?

अब आपको बताते हैं ghar के सामने कौन सा ped लगाना चाहिए? Ghar के सामने कौन सा पेड़ लगाना shubh रहता है? किन पेड़ों को ghar के सामने लगाना अच्छा रहता है? कौन से पेड़ों को ghar के सामने लगाया जा सकता है?

कई ped ऐसे होते हैं जिनको ghar के सामने इसीलिए लगाया जाता है, ताकि कोई भी नकारात्मक उर्जा यानी negative energy घर में ना आए और ghar को किसी की बुरी nazar ना लगे।

Vastu shastra के अनुसार यह चीजें सच में होती हैं। अलग-अलग ped पौधों के अलग-अलग तरह के प्रभाव (effects) होते हैं।

तो चलिए बताते हैं किन पेड़ों को ghar के सामने लगाना shubh रहता है।

  1. आम
  2. अशोक
  3. नीम
  4. नारियल
  5. मौलश्री
  6. बेली
  7. चंपा

यह सभी पेड़ ghar के बाहर लगाने बहुत ही shubh रहते हैं।

south east direction vastu in hindi

agneya disha: अब आपको बताते हैं agneya disha क्या होती है? अग्नि kon क्या होता है? South east direction का vastu क्या होता है? South east direction जिसे अग्नि कोण माना जाता है उसका क्या vastu होता है?

दक्षिण पूर्व दिशा यानी south east direction जो होती है, वह अग्नि dev की होती है इसीलिए उसे agneya kon भी कहा जाता है। vastu shastra में भी इस disha को आग्नेय कोण कहा जाता है।

यह मान्यता है कि अगर ghar के उस कोने में deepak जलाया जाए या chulha जलाया जाए तो वह बहुत ही acchaa रहता है। अगर बात की जाए ped पौधों की तो agneya kon में अगर अनार (pomegranate) का ped लगाया जाए तो वह बहुत ही अच्छा रहता है।

ishan kon direction in hindi

अब आपको बताते हैं ईशान कोण disha क्या होती है? ईशान कोण का क्या vastu होता है? ईशान कोण में कौन-कौन से paudhe लगाने चाहिए? Ishan kon किस चीज के लिए shubh रहता है?

ईशान कोण या ishan disha जो है उत्तर पूर्वी disha होती है। वास्तु shastra के अनुसार ऐसी मान्यता है कि ishan दिशा में ही सभी देवी देवताओं का वास होता है। dharti पर सभी देवता उत्तर पूर्वी disha में ही होते हैं।

ईशान कोण में अगर kele का पेड़ लगाया जाए और उसकी निर्धारित रूप से pooja की जाए तो यह बहुत ही shubh रहता है क्योंकि ishan कोण जो है उसके swami बृहस्पति होते हैं।

Ghar के ishan कोण में अगर पानी हो तो यह भी बहुत अच्छा रहता है। ईशान कोण में ghar का मुख्य द्वार (main gate) होना भी बहुत shubh माना जाता है।

शमी का पेड़ कहां लगाना चाहिए ? shami plant vastu direction

अब आपको बताते हैं shami का पेड़ कहां लगाना चाहिए? शमी का ped कहां लगाना ठीक रहता है? शमी का ped घर में किस disha में लगाना चाहिए? Shami के पेड़ के लिए सबसे best disha कौन सी होती है?

शमी का ped जो है उसका संबंध शनिदेव से माना जाता है। vastu shastra के अनुसार ऐसी मान्यता है कि ghar में शमी का ped होने से शनि की dasha में कष्ट कम होता है और shami के पेड़ के नीचे regularly तेल का दीपक करने से shani का प्रकोप भी नहीं रहता है।

Shami का पेड़ ghar पर लगाने से पहले आपके लिए यह जानना बहुत ही important है कि यह ped आपको किस disha में लगाना चाहिए।

Shami का पेड़ जो है उसे dakshin disha या फिर ishan कोण में रखा जा सकता है। इस ped को ghar में इस तरह लगाना चाहिए कि ghar से बाहर जाते time यह आपके दाएं हाथ (right hand) की तरफ पड़े।

अपराजिता का पौधा कैसे लगाएं ? aparajita plant vastu

Aparajita का पौधा कैसे लगाना चाहिए? अपराजिता के plant वास्तु क्या होता है? अपराजिता का paudha घर में किस जगह पर लगाना चाहिए? अपराजिता का पौधा ghar में लगाने से क्या होता है?

Aparajita की जो bel होती है उसे ghar में लगाना बहुत ही shubh माना जाता है। vastu shastra के अनुसार जिस ghar में अपराजिता की bel होती है उस ghar में परिवार के सदस्यों के बीच relations अच्छे बने रहते हैं और prem रहता है।

अपराजिता का paudha जो है उसे ghar में उत्तर पूर्वी disha यानी ishan kon में लगाना चाहिए क्योंकि अपराजिता की bel के phool जो होते हैं उन्हें bhagwan के चरणों में अर्पित किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि aparajita के फूलों से देवी देवता प्रसन्न होते हैं।

अपराजिता की bel को हमेशा अपने ghar के मुख्य द्वार के side में लगाना चाहिए। aparajita की bel को गुरुवार या शुक्रवार को चौघड़िया में लगाना चाहिए।

dakshin disha vastu in hindi

अब आपको बताते हैं दक्षिण disha का vastu क्या होता है? Dakshin disha में किस तरह के paudhe लगाने चाहिए? ghar कि दक्षिण disha कैसी होती है?

Ghar में दक्षिण दिशा का जो भाग होता है वह हमेशा ऊंचा (high) रहना चाहिए। dakshin disha में बनाए हुए सभी कमरे ऊंची होनी चाहिए क्योंकि ghar की उस disha में ऐश्वर्य और संपन्नता का सुख होता है।

Dakshin disha को हमेशा भारी रखना चाहिए। electronic सामान दक्षिण disha में ही रखनी चाहिए।

दक्षिण disha में neem का पेड़ लगाना बहुत ही shubh रहता है। इसका सीधा संबंध health से होता है इसीलिए इस disha में नीम का ped लगाना अत्यंत shubh माना जाता है।

सफेद आंकड़े का पौधा। aakde ka paudha

अब आपको बताते हैं सफेद आंकड़े का paudha कैसा होता है? Safed आंकड़े का पौधा ghar में किस disha में लगाना चाहिए? सफेद आंकड़े का पौधा किस प्रकार किस प्रकार shubh होता है?

Vastu shastra के अनुसार safed आंकड़े का जो पौधा होता है उसमें ganesh जी का वास माना जाता है। सफेद आंकड़े के जो phool होते हैं उन्हें भगवान shiv को चढ़ाया जाता है।

जिस घर में aankde का पौधा होता है वहां सुख समृद्धि बनी रहती है और negative energy यानी नकारात्मक ऊर्जा ghar में नहीं आती है।

आंकड़े का जो paudha होता है वह dakshin पूर्वी दिशा या उत्तर disha में लगाया हुआ shubh रहता है। इस पौधे को ghar के मुख्य गेट या gate के सामने लगाना चाहिए।

paschim mukhi ghar ka vastu

अब आपको बताते हैं paschim mukhi घर का vastu क्या होता है? पश्चिम मुखी ghar जो होता है उसका vastu कैसा होता है?

पश्चिम disha के जो स्वामी होते हैं वह varun dev होते हैं। यह नदियों समुद्र और अंधकार के devta हैं। पश्चिम दिशा जो है उसे shani की दिशा भी माना जाता है।

Paschim mukhi ghar जो होते हैं उनमें रहने वाले लोग समृद्ध होते हैं। leadership पसंद करने वाले लोगों को पश्चिम मुखी ghar में रहना चाहिए।

kaner ka ped

अब आपको बताते हैं kaner का पेड़ कैसा होता है? कनेर के ped के क्या fayde होते हैं? कनेर का पेड़ ghar में किस disha में लगाना चाहिए? कनेर के ped के क्या fayde होते हैं?

कनेर के ped पर फूल (flowers) लगते हैं। कनेर के phool सफेद और पीले रंग के होते हैं। kaner का जो पौधा होता है उसे देवी lakshmi का प्रतीक माना जाता है। devi लक्ष्मी को safed kaner के फूल चढ़ाए जाते हैं और वही पीले कनेर के फूल भगवान vishnu को प्रिय होते हैं।

Kaner के पेड़ को घर में पूर्व या उत्तर disha में लगाना अच्छा रहता है। कनेर का ped घर में लगाना बहुत ही shubh रहता है।

nirgundi ka paudha

अब आपको बताते हैं Nirgundi का पौधा कैसा होता है? निर्गुंडी के paudhe का क्या fayda होता है? निर्गुंडी का paudha किस काम आता है? निर्गुंडी के पौधे को ghar में किस disha में लगाया जाता है?

निर्गुंडी का paudha जो होता है वह औषधि के गुणों वाला पौधा होता है। इस पौधे के vastu के हिसाब से तो लाभ यानी fayde होते ही है परंतु उसके अलावा health के लिए भी यह पौधा बहुत ही अच्छा रहता है।

निर्गुंडी का paudha घर से नकारात्मक ऊर्जा (negative energy) को दूर रखता है। Nirgundi का पौधा जिस ghar में होता है उस घर के मुखिया का society में मान सम्मान बढ़ता है।

Nirgundi का पौधा अकाल मृत्यु और दुर्घटनाओं (accidents) से सुरक्षा देता है। निर्गुंडी के पौधे का use औषधि के रूप में तो किया ही जाता है परंतु इसके अलावा इस पौधे की pooja भी की जाती है।

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments