लेब्राडोर दुनिया भर में  सबसे अधिक पसंद की जानें वाली नस्ल है। लोगों मै बेहद लोकप्रिय हैं। जिसके कारण अधिकतर लोग लेब्राडोर को पालना पसंद करते हैं।

पोमेरियन डॉग जिसे पॉम डॉग या पवेलियन डॉग के नाम से भी जाना जाता हैं .एक छोटी नस्ल की डॉग है यह भारत और कई अन्य देशों मैं एक लोकप्रिय नस्ल के रूप मै जानी जाती है यह अपने छोटे आकर और मनमोहक लंबे और घने बालों के कारण इतने ज्यादा पसंद किए जाते हैं।t

Shih Tzu dog कुत्ते की जीवन अवधि 10 से लेकर 18 साल तक की हो सकती है. शिह त्ज़ु एक छोटा थूथन वाला एक मजबूत छोटा कुत्ता है और आम तौर पर बड़ी गहरी भूरी आँखें होती हैं। चीनियों ने अपने सिर के आकार को “उल्लू का सिर” और “शेर का सिर” और उनके मुंह को “मेंढक के मुंह” के रूप में वर्णित किया है।

अपने विशाल आकार के लिये जाने जाने वाले पालतू कुत्ते (कैनिस ल्युपस फैमिलियरिस) की एक नस्ल है। इस नस्ल को सामान्यतः "सभी प्रजातियों का अपोलो" कहा जाता है।यह नसल अपने विशाल आकार के लिए जानी जाती है। इस नसल का औसतन भार 45-60 किलो होता है। ग्रेट डेन विश्व में कुत्तों की सबसे ऊंची नस्लों में से एक है

गोल्डन रिट्रीवर डॉग यह पूरे विश्व मैं एक लोकप्रिय और चर्चित डॉग ब्रीड है जिसे हर एक डॉग प्रेमी पालना पसंद करता हैं। गोल्डन रिट्रीवर एक बेहतरीन नस्ल है जो की एक फैमिली डॉग के रूप मैं समृद्ध होते है। गोल्डन रिट्रीवर डॉग दिखने मैं बहुत आकर्षक और सुंदर लगते है यह अपने रंग रूप ओर व्यव्हार से किसी भी व्यक्ति को अपना दीवाना बना ले।

Poodle भारत में पाई जाने वाली कुत्ते की अन्य नस्लों की तरह नही है। ये ज्यादातर समाज के सम्पन्न तबके के लोगों के लिए अनुकूल होते हैं। इनकी देख भाल के लिए बहुत अधिक पैसे की जरूरत होती है।  मध्यम वर्गीय लोगों के लिए यह ठीक नही है। इनको फ्रांस में Caniche या डक डॉग के नाम से जाना जाता है।

यह नसल घर में रखने के लिए सबसे प्रसिद्ध नसलों में से एक है क्योंकि इसका आकार घना होता है। मैत्रीपूर्ण प्रकृति के होते हैं और इनकी देखभाल आसानी से की जा सकती है। बीगल सबसे ज्यादा काले और गहरा भूरे रंग में पाये जाते हैं। इनकी छाती, पेट और टांगे सफेद रंग की होती है।

जर्मन शेफर्ड एक मध्यम से बड़े आकार का कुत्ता है । जर्मन शेफर्ड एक कामकाजी कुत्तों की नस्ल है जिसे पुराने समय में भेड़ बकरियों को कंट्रोल करने का काम लिया जाता था। जर्मन शेफर्ड नस्ल के कुत्ते उनकी ताकत, बुद्धि, प्रशिक्षण और आज्ञापालन के कारण विकलांगों के सहयोग व सहायता, खोज और बचाव, पुलिस और सैन्य भूमिकाओं और अभिनय सहित कई प्रकार के कार्यों के लिए आदर्श पालतू जानवर है।

पग पालने योग्य एक बेहतरीन स्मॉल ब्रीड डॉग है यह बहुत क्यूट किड्स फ्रेंडली तथा शांत स्वभाव के होते हैं इसके छोटे आकार के कारण यह छोटे घर फ्लैट,अपार्टमेंट मैं पालने के लिये यह बहुत उपयुक्त होते हैं तथा अन्य बड़े नस्लो की तुलना मैं इसका मैंटिनेस् कॉस्ट भी कम होता है।आप भी यदि कोई स्मॉल साइज डॉग ब्रीड पालने का सोच रहे हैं तो पग आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं।

डाबरमैन डॉग जिसके अन्य नाम डाबरमैन पिन्स्चर या डोबी के नाम से प्रचलित हैं डाबरमेन डॉग एक वर्किंग और गॉर्ड डॉग की श्रेणी मैं आने वाली नस्ल हैं जिसे भारत तथा पुरे विश्व मैं पसंद किया जाता हैं। डाबरमेन डॉग सबसे अधिक पाले जाने वाली गॉर्ड डॉग नस्लों मैं से एक हैं डाबरमेन डॉग स्वाभाव से अग्रेसिव और आक्रामक प्रवर्ति के होते हैं यही कारण हैं की कुछ चुनिंदा लोग ही डाबरमैन को पालने का शौक रखते हैं।