कुत्ते एक-दूसरे को क्यों सूंघते हैं? Why do dogs smell each other? संभोग के दौरान कुत्ते का लिंग क्यों फंस जाता है?


कुत्ते एक-दूसरे को क्यों सूंघते हैं? Why do dogs smell each other? संभोग के दौरान कुत्ते का लिंग क्यों फंस जाता है?

दोस्तों आज हम को कुत्तों के बारे में कुछ रोचक जानकारियां तथा तथ्यों के बारे में विश्लेषण करेंगे ।
कुत्ते पालने का शौक किसको नहीं होता । हर इंसान कुत्ता पालने का शौक रखता है और बहुत सारे ऐसी फैमिली तथा लोग हैं जो कि कुत्ते पालते हैं । कुत्तों के बारे में बहुत ही दिलचस्प जानकारियां आपको इंटरनेट पर मिल जाएगी । इनमें से मैं कुछ जानकारियां आज आपको इस लेख में बताऊंगा

कुत्ते अपनी पूंछ क्यों हिलाते हैं? Why do dogs wag their tails?

कुत्ते की पूंछ के हिलाने के तरीके को देख कर आप बहुत कुछ अंदाजा लगा सकते हो । यदि कुत्ते की पूंछ दाएं तरफ फैलती है तो सब कुछ सामान्य तथा नॉर्मल है । यदि कुत्ता अपनी पूंछ को बाएं तरफ घूमाता है तो यह काफी ही गंभीर स्थिति हो सकती है । यह खतरे का संकेत भी हो सकता है । यदि कोई अजनबी कुत्ता पूछ हिला दे तो समझ लीजिए वह आपको नहीं काटेगा । यदि कुत्ता अपनी पूंछ को टेडी रखता है तथा पूंछ नहीं हिलाता है तो इसका सीधा मतलब यह है कि वह कुत्ता आपको काट सकता है । इसलिए आप सावधान हो जाइए ।

कुत्ते एक दूसरे का पिछवाड़ा क्यों चेक करते हैं?Why do dogs check each other’s backyard?

 

why do dogs smell other dogs butts . why do dogs sniff butts . why dogs sniff butts . why do dogs smell butts.

आपने देखा होगा कि जब भी कोई कुत्ता एक दूसरे से मिलता है तो वह दोनों एक दूसरे के पिछवाड़े की गंध लेते हैं । चाहे वह कुत्ता अजनबी हो या फिर जान पहचान वाला हो । फिर भी वे एक दूसरे के पिछवाड़े की गंध लेते हैं । क्योंकि कुत्तों के पीछे की तरफ एक ग्रंथि होती है उस ग्रंथि से उसके हाल-चाल , खान पीन तथा स्वभाव के बारे में काफी कुछ पता चल जाता है । इसलिए कुत्ते एक दूसरे के पिछवाड़े की गंध लेते हैं । यही कारण है कि कुत्ते एक दूसरे का पिछवाड़ा सुंघते हैं ।

1 . मालिक के प्रति वफादार होना।

कुत्ते हमेशा से ही मालिक के प्रति वफादार होते हैं । वह हमेशा अपने मालिक की देखरेख में ही रहते हैं तथा मालिक जो निर्देश देता है उसी का पालन करता है । इसलिए कुत्ते को एक वफादार जानवर माना जाता है । दुनिया में कुत्ते के अलावा कोई दूसरा इतना वफादार जानवर नहीं है , जितना कि कुत्ता वफादार होता है । काफी लोग अपनी सुरक्षा के लिहाज से कुत्तों को पालते हैं । इससे घर की सुरक्षा हमेशा बनी रहती है ।

2 . मनुष्य की भावनाओं को समझना।

एक रिसर्च में यह भी पता चलता है कि कुत्ते मनुष्य की भावनाओं को समझते हैं ‌। वह इंसानों के इशारों तथा उसके दिमाग को भी पढ़ने की अच्छी काबिलियत रखता है । यदि आप किसी कुत्ते को एक बार खाना खिला देते हो तो वह कुत्ता जिंदगी भर आपको याद रखता है ।

kutte ka ling . kutte ka lund . kutte ka land . कुत्ता का लैंड । कुत्ते का लंड ।

कुत्तों के संभोग करते समय उनका लिंग उसी में फंस जाता है जबकि अन्य जानवरों या मनुष्यों में क्यों नहीं?

kutte ka ling . kutte ka lund . kutte ka land . कुत्ता का लैंड । कुत्ते का लंड ।

जब कुत्ता और कुत्तिया एक दूसरे के साथ संभोग कर रहे होते हैं और कुत्ता अपना लिंग ( kutte ka ling ) कुत्तिया की योनि में फंसा लेता है तब उसी स्थिति में कुत्ते द्वारा अपने लिंग ( kutte ka lund ) को बाहर निकाल पाना संभव होता है। क्योंकि संभोग के दौरान kutte ka ling फूल करके मोटा हो जाता है और कुत्तिया की योनि सिकुड़ करके छोटी हो जाती है और आसपास की त्वचा लिंग से चिपक जाती हैं । जिससे कि कुत्ते के द्वारा लिंग का बाहर निकाल पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है । ऐसी स्थिति में बेहतर यही होता है कि उन्हें उनकी स्थिति पर और उनके हाल पर छोड़ देना चाहिए । आमतौर पर 30 मिनट के बाद कुत्ते का लिंग छोटा होने लगता है और सामान्य अवस्था में आ जाता है । जैसे ही कुत्ते का लिंग सामान्य अवस्था में आता है वह कुत्तिया की योनि से बाहर निकल जाता है ।

कुत्ते एक-दूसरे की पूंछ के नीचे क्यों सूंघते हैं?

kutte ki gand : कुत्ते एक दूसरे के चूतड़ों को क्यों सूंघते हैं? जब कुत्ते एक दूसरे की पूंछ के नीचे सूंघते हैं तब वह यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि उस कुत्ते की वास्तु स्थिति क्या है? उस कुत्ते के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए कुत्ते एक दूसरे की पूनछ के नीचे सूंघते हैं । कुत्ते एक दूसरे की पूंछ के नीचे सूंघते करके एक दूसरे की भावनात्मक स्थिति , एक दूसरे के लिंग के बारे में जानकारी और एक दूसरे की खुराक के बारे में पता लगाते हैं ।

कुत्ते की स्थिति के बारे में दूसरा कुत्ता कैसे पता लगाता है?

कुत्ते की स्थिति के बारे में दूसरा कुत्ता अगले वाले कुत्ते का पिछवाड़ा सूंघते करके पता लगाता है । तभी तो आपने देखा होगा कुत्ते एक दूसरे का पिछवाड़ा सूंघते हैं और एक दूसरे की पूंछ के नीचे सूंघते हैं ।

preeti

oknisha is a online education news port .