सफलता हर किसी को क्यों नहीं मिलती है ? Why doesn’t everyone get success? सफलता नहीं मिलने के प्रमुख कारण । Main reasons for not getting success

सफलता हर किसी को क्यों नहीं मिलती है ? Why doesn't everyone get success? सफलता नहीं मिलने के प्रमुख कारण । Main reasons for not getting success

Main reasons for not getting success : सफलता हर किसी की मोहताज नहीं होती है । सफलता मेहनत करने वालों को मिलती है । सफल व्यक्ति वही होता है जो दिन भर मेहनत करता है और अपने सपनों को साकार करने में लगा रहता है। इस जिंदगी में बहुत सारे लोग हैं सफल हो जाते हैं और उन्हें मन मुताबिक सफलता नहीं मिलती है। उसके पीछे बहुत सारे कारण होते हैं जिससे वह अपने मन मुताबिक ना तो नौकरी कर पाता है और ना ही मन मुताबिक पैसे कमा पाता है । क्योंकि वह अपने लक्ष्य पर फोकस नहीं कर पाता है ।

आज प्रत्येक व्यक्ति यह 10 बड़ी गलतियां करता है जिसके कारण वह अपनी जिंदगी में सफल नहीं हो पाता है और मन मुताबिक उसे सफलता नहीं मिलती है ।

सफलता नहीं मिलने के प्रमुख कारण । Main reasons for not getting success

1 . कोई बाबू सोना करने में व्यस्त है
2 . कोई दिन भर नशा करने में व्यस्त है
3 . कोई दिनभर दूसरों की पंचायती करने में व्यस्त है
4 . कोई दिनभर सोशल मीडिया चलाने में व्यस्त है
5 . कोई दिनभर गेम खेलने में व्यस्त है
6 . कोई दिन भर मूवी देखने में व्यस्त हैं
7 . कोई दिन भर वेब सीरीज देखने में व्यस्त हैं
8 . कोई दिन पर कॉल पर बात करने में व्यस्त है
9 . कोई दिन भर टीवी देखने में व्यस्त हैं

1 . कोई बाबू सोना करने में व्यस्त है Main reasons for not getting success

Main reasons for not getting success : सफलता उसी को मिलती है और सफल व्यक्ति वही होता है जो कि 18 से 30 साल की उम्र में बाबू सोना के और लड़कियों के चक्कर में नहीं पड़ता है । बल्कि जी जान लगाकर के कड़ी मेहनत करता है और अपने सपनों को साकार करता है । या तो वह कोई बिजनेस के लिए मेहनत करता है या फिर नौकरी के लिए तैयारी करता है । वही व्यक्ति आगे जाकर में सफल होता है । क्योंकि सफलता एजुकेशन पर निर्भर करती है और एजुकेशन का समय 18 से 30 साल की उम्र का होता है और इसी समय पर व्यक्ति सफल हो सकते जाता है । यदि इस समय में व्यक्ति लड़कियों के चक्कर में और प्यार के चक्कर में और बाबू सोना के चक्कर में फस जाता है तो वह असफल हो जाता है ।

2 . कोई दिन भर नशा करने में व्यस्त है

Main reasons for not getting success : आज के समय में आधे से ज्यादा लोग तो शराब के नशे में व्यस्त रहते हैं । पूरे दिन शराब के नशे से बाहर ही नहीं आ पाते हैं । जैसे ही उनका शराब का नशा उरता है फिर से ठेके पर चले जाते हैं और फूल हो जाते हैं । जब तक उसे होश जाता है तब तक वह है फिर उसे याद आ जाती है । इस प्रकार वह नशे में डूबा रहता है और उसे यह पता ही नहीं देता कि मैं क्या कर रहा हूं और वह अपने लक्ष्य से भटक जाता है । उसे सफलता तो दूर की बात समाज में भी उसकी कोई इज्जत नहीं होती है ।

3 . कोई दिन भर दूसरों की पंचायती करने में व्यस्त है

अधिकतर व्यक्ति की असफलता के पीछे का कारण यह होता है कि वे एक दूसरे की पंचायती करने में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि वह खुद के बारे में कभी सोच नहीं पाते हैं कि वह खुद कहां पर है और क्या कर रहा है । उसका समय दूसरे की बुराई करने में ही निकल जाता है । दूसरों की पंचायती करने में अधिकतर महिलाएं भी लगी रहती है । पुरुष भी इसमें कम भागीदार नहीं है । महिलाएं घर गृहस्ती ही संभालती है । इसके पीछे का कारण यही होता है कि वे पंचायती में अपना समय निकाल देती है और फिर उनकी उम्र में निकल जाती है । जिसके कारण वह कुछ नहीं कर पाती है ।

4 . कोई दिनभर सोशल मीडिया चलाने में व्यस्त है

आजकल जिसको भी देखो सोशल मीडिया पर व्यस्त है । सोशल मीडिया पर पूरे दिन और पूरे रात लगे रहते हैं । सोशल मीडिया पर फेसबुक , व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम , टि्वटर पर लगे रहते हैं । आज का नौजवान युवा जिसे की पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए और सफल होने पर ध्यान देना चाहिए लेकिन वह तो सोशल मीडिया पर इतना बिजी हो गया है कि उसे पता ही नहीं है कि इससे बाहर भी दुनिया है । आजकल 10 साल के लड़के के पास एंड्राइड मोबाइल है और हर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उसकी आईडी बनी हुई है और पूरे दिन चैटिंग पर वीडियो पर लगा देता है ।

5 . कोई दिनभर गेम खेलने में व्यस्त है

लगभग 80 से 90% पढ़ने वाले बच्चे युवा जिनको अपने काम पर और पढ़ाई पर फोकस करना चाहिए । वह मोबाइल पर गेम खेलने में व्यस्त है । आजकल इतने गेम आ गए हैं जिसमें थोड़े से पैसे का लालच दिया जाता है और युवा को बेवकूफ बनाया जाता है और फिर युवा पूरे दिन चंद पैसों के लिए पूरे दिन गेम खेलता रहता है । एंड्राइड मोबाइल तो हर युवा के पास रहता ही है । जिसमें रम्मी , ताश का गेम , लूडो , फ्री फायर , पब्जी जैसे पॉपुलर गेम शामिल है ।

6 . कोई दिन भर मूवी देखने में व्यस्त हैं

यदि कोई व्यक्ति सफल नहीं हो रहा है तो इसके पीछे का कारण है कि वह दिनभर मूवी देखने में व्यस्त रहता है । आजकल की फिल्में करोड़ों रुपए क्यों कम आती है । क्योंकि आज का जो युवा जिसे अपने सफलता की ओर ध्यान देना चाहिए । वह फिल्में देखने में व्यस्त हैं । सिनेमा जाता है , मोबाइल पर पूरे दिन मूवी देखता है ।

7 . कोई दिन भर वेब सीरीज देखने में व्यस्त हैं

आज के युवा को सफल होने के लिए पढ़ाई करने के लिए और मेहनत करने के लिए टाइम ही नहीं है। क्योंकि वह दिनभर वेब सीरीज देखने में व्यस्त रहता है । उसका पूरा दिन वेब सीरीज देखने में गुजर जाता है । आजकल OTT platform जैसे कि Netflix Amazon prime जैसे प्लेटफॉर्म आ चुके हैं । यहां पर लाखों की संख्या में रोज वेब सीरीज आती है और रोज इन वेब सीरीज को देखने में आज का युवा , जीसे सफलता के लिए मेहनत करनी चाहिए इसमें लगा रहता है ।

8 . कोई दिन पर कॉल पर बात करने में व्यस्त है

जब आप पूरे दिन अपने सोना बाबू से कॉल पर बात करते रहोगे और कॉल पर लगे रहोगे और मेरी सोना बाबू ही सब कुछ है तो आप कैसे सफल होंगं अपनी जिंदगी में । जिंदगी में कुछ बनने के लिए और कुछ महान काम करने के लिए सोना बाबू से दूर रहना पड़ेगा । जिस दिन आपके सोना बाबू का भूत उतर जाएगा उसी दिन आप सफल होना शुरू हो जाओगे ।

9 . कोई दिन भर टीवी देखने में व्यस्त हैं

जिसे सफल होने के लिए मेहनत करनी है और पढ़ाई करनी है । वह व्यक्ति आज पूरे दिन दिन भर टीवी देखने में व्यस्त रहता है । टीवी पर वेब सीरीज फिल्म नाटक देखने में इतना बिजी होता है कि उन्हें पता ही नहीं होता कि पढ़ाई कब करनी है । क्योंकि पढ़ाई के बगैर सफलता कभी नहीं मिलती ।

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments