baccha kaise paida hota hai. बच्चा कैसे पैदा किया जाता है ? बच्चा पैदा कैसे होता है बच्चे कैसे पैदा होते हैं ? शादी के बाद बच्चा कैसे पैदा किया जाता है ?

baccha kaise paida hota hai. बच्चा कैसे पैदा किया जाता है ? बच्चा पैदा कैसे होता है बच्चे कैसे पैदा होते हैं ? शादी के बाद बच्चा कैसे पैदा किया जाता है ?

शादी के बाद बच्चा कैसे पैदा किया जाता है ? मां बनना हर aurat के लिए एक अलग ही एहसास होता है। यह कहा जाता है कि जब एक औरत मां बनती है तब उसका दूसरा जन्म (birth) होता है। क्योंकि मां बनते time जो असहनीय पीड़ा (unbearable pain) होती है वह किसी दूसरे जन्म से कम नहीं होती है।

हम सभी यह तो जानते हैं कि baccha पैदा होते time बहुत problem होती है। पर यह चीज बहुत ही कम लोग जानते हैं की Baccha पैदा कैसे होता है।

जब एक baccha पैदा होता है तो औरत को बहुत dard होता है। यह कहा जाता है कि एक baccha पैदा होते समय इतना dard होता है जितना शरीर की 200 हड्डियां (bones) एक साथ टूटने पर होता है।

आज के article में हम आपको बताएंगे कि बच्चे कैसे paida होते हैं। एक बच्चे के जन्म के दौरान मां को कितना dard झेलना पड़ता है।

Baccha पैदा होने के लिए एक औरत को माहवारी, मासिक धर्म यानी periods आने बहुत ही important है।
महावारी होने के 7 दिन बाद के time में अगर यौन संबंध(physical relation) बनाए जाए तो जल्दी गर्भ ठहर जाता है।

गर्भ ठहरने के बाद pregnancy time शुरू हो जाता है। pregnancy time को 3 semester में बांटा जाता है। 3 सेमेस्टर में 3-3 महीने का टाइम होता है। pregnancy time के 9 महीने पूरे होने के बाद due date के 1 दिन पहले laboir pain यानी प्रसव पीड़ा शुरू हो जाती है।

यह माना जाता है कि labour pain यानी प्रसव पीड़ा का time सबसे मुश्किल time होता है। doctors का यह मानना होता है कि pregnant महिला के pregnancy के 37th या 40th week के बीच में labour pain शुरू हो जाता है।

यह है labour pain शुरु होने के कुछ symptoms –

  1. Foetus यानी बच्चे का नीचे की ओर आना – labour time आने पर बच्चा गर्भ के नीचे वाले हिस्से यानी pelvic area की ओर खिसकने लगता है।
  2. तेज contractions होना – labour time शुरू होने पर contraction तेज होने लगता है।
  3. गर्भ में मौजूद पानी की थैली का फटना – pregnant lady के गर्भ में amniotic liquid की थैली होती है। यह थेली फट जाने पर labour pain शुरू हो जाता है और body delivery के लिए तैयार हो जाती है।
  4. ज्यादा नींद आना – labour pain यानी प्रसव का time नजदीक आने पर महिलाओं को बहुत ही ज्यादा neend आने लग जाती है।
  5. Vagina का खुल जाना – foetus यानी बच्चा खिसके नीचे आने लग जाता है तो vagina का मुंह 10 centimeter तक खुल जाता है।

बच्चा कैसे पैदा होता है वीडियो ? बच्चा कैसे पैदा होता है दिखाए ? child kaise paida hota hai video

अब आपको बताते हैं baccha कैसे पैदा होता है इसकी videos कहां देखे जा सकते हैं? बच्चा paida होने के लिए क्या होता है इसकी videos कहां देख सकते हैं?

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया Baccha पैदा होने का time एक महिला के लिए बहुत ही पीडा (pain) वाला time होता है ।

Baccha कैसे पैदा होता है या बच्चे का जन्म(birth) कैसे होता है इसके videos आप youtube पर देख सकते हैं। delivery की videos में हर चीज एकदम detail में और अच्छे से दिखाई जाती है। baccha कैसे paida होता है किस process से यह सब होता है ।

bacha paida karne ka tarika hindi
बच्चे पैदा करने की विधि bacha kaise paida hota h

अब आपको बताते हैं baccha पैदा करने का तरीका क्या होता है? किस विधि से बच्चे paida होते हैं? क्या करने से औरतों को bacche पैदा होते हैं?

Baccha पैदा करने के लिए सबसे पहले और सबसे important होता है यौन संबंध बनना। संबंध बनने के बाद अगर sperm को अंदर ही release किया जाए तो वह अंदर जाकर egg के साथ fuse हो जाता है। जिसके कारण fertilization हो जाती है और zygote बन जाता है।

जब तक sperm egg के साथ fuse नहीं होता तब तक pregnancy नहीं हो पाती और बिना pregnancy के baccha पैदा नहीं हो पाता है।

औरतो के baccha कैसे paida होता है बच्चा पैदा कैसे करते हैं aurat ke baccha kaise hota hai

अब आपको बताते है औरतो को baccha kaise पैदा होता है? किस तरीके से bacche पैदा होते है? औरतों को बच्चे कैसे होते हैं?

Labour pain शुरू होने के बाद vagina यानी योनि का मुंह खुल जाता है और उसमें खिंचाव (contraction) तनाव बनने लग जाता है। तब खिसक कर धीरे-धीरे bacche का सर योनी यानी vagina से बाहर निकलने लगता है।

Bacche का सर बाहर निकलने के बाद थोड़े pressure से खींचने पर bacche का बाकी शरीर (body) बाहर निकल जाता है और इसी प्रकार औरतों को bacche पैदा होते हैं।

बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना पड़ता है ? बच्चा पैदा करने के लिए क्या करना चाहिए ?

अब आपको बताते हैं Baccha पैदा करने के लिए क्या करना पड़ता है? Baccha पैदा करने के लिए क्या करना चाहिए? क्या करने से baccha पैदा होते है?

Baccha पैदा करना बोलने जितना आसान नहीं होता है। बच्चा पैदा करने के लिए बहुत सी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है।

Baccha पैदा करने के लिए sexual intercourse होने के बाद fertilization होनी bhot ज़रूरी है।

यह है कुछ चीज़े जिनका baccha पैदा करने के लिए ध्यान रखना बहुत ही ज़रूरी होता है और जिनसे जल्दी pregnant हो सकते है –

1 . सबसे जरूरी है कि आप अपनी menstrual cycle के बारे में जाने। जिससे आपको यह पता लग सके कि month के कौन से time में आपके लिए pregnancy के chance ज़्यादा है।

2 . अपनी ovulation period का ध्यान रखें। ovulation period को pregnancy के लिए important इसलिए माना जाता है क्योंकि इस time पर eggs fertilize होने के ज्यादा chances होते हैं।

3 . अब अगर आप pregnant होना चाहती हैं तो इसके लिए यह भी बहुत matter करता है कि sex का time और position कैसी है । sexual intercourse के time किस position मे कर रहे है वह भी बहुत ज़रूरी होता है।

4 . sexual intercourse के बाद 10 या 15 minute पीठ के बल लेटने से cervix में sperm की movement आसान हो जाती है। जिसकी वजह से sperm के egg के साथ fuse होने के chances बढ़ जाते हैं।

5 . अगर आप जल्दी pregnant होना चाहते हैं तो sexual intercourse के तुरंत बाद washroom ना जाए। क्योंकि उस समय sperm के urine साथ flush out होने के chances ज्यादा रहते हैं।

बच्चा कहां से पैदा होता है ? bachcha kahan se paida karte hai
बच्चे कहां से निकलते हैं

अब आपको बताते है बच्चे कहां से पैदा होते हैं? Bacche कहाँ से paida होते है? Bacche कहाँ से निकलते है? औरतो के शरीर में bacche कहाँ से निकलते है?

यह तो हम सभी जानते हैं कि बच्चा vagina के ऊपर वाले हिस्से में जहां की uterus होता है उसी में होता है। uterus, vagina से connected होता है।

Pregnancy के 9 months पूरे होने के बाद labour के time पर foetus pelvic area की तरफ यानी कि नीचे की तरफ खिसकने लग जाता है। जिस वजह से vagina का मुंह 10 centimeter तक खुल जाता है। vagina के खुलने का संरक्षण सिर्फ एक doctor द्वारा ही किया जा सकता है।

जब zygote pelvic area से नीचे vagina की तरफ आने लगता है तब vagina यानी योनि की दीवारें पतली होने लगती है। उनमे खिंचाव होने लगता है और वह फैलने (expand hone ) लगती है। vagina यानी योनि में खिंचाव होने की वजह से धीरे-धीरे बच्चे का सर(head) बाहर निकलता है और धीरे धीरे करके बाकी शरीर बाहर आता है । इस प्रकार bacche का जन्म होता है।

प्रेग्नेंट कैसे किया जाता है video

अब आपको बताते है कि एक महिला को pregnant कैसे किया जाता है इसके videos कहाँ देखे जा सकते है? महिलाएं कैसे pregnant होती है इसके videos?

किसी भी महिला के pregnant होने के लिए ज़रूरी है शारीरिक संबंध या यौन संबंध बनना।
Sexual intercourse के बाद जब sperm egg के साथ fuse हो जाता है और fertilization हो जाती है उस से baccha बनता है।

Fertilization की process के baad जब zygote बन जाता है तो महिला pregnant हो जाती है।

महिलाओं को कैसे pregnant किया जाता है इस से related वीडियोस youtube पर देखे जा सकते हैं। videos में अच्छी तरह से detail में information दी जाती है।

Videos में अच्छे से बताया जाता है कि कैसे sperm के साथ egg fuse होता है। जिसके बाद fertilization हो जाती है।

शादी के बाद बच्चा कैसे पैदा किया जाता है ?
How babies are born after marriage

अब आपको बताते shadi के बाद baccha कैसे पैदा किया जाता है? शादी के बाद bacche कैसे पैदा होते हैं? क्या करने से shadi के बाद बच्चे paida होते हैं?

Shadi के बाद बच्चा पैदा करने के लिए जरूरी होता है कि husband और wife के बीच में शारीरिक संबंध (physical relation) बने।

Secxual intercourse यानी शारीरिक संबंध बनने के बाद male द्वारा release किया गया sperm cervix के through vagina में जाकर egg के साथ fuse होता है।egg और sperm के fuse होने के बाद fertilization होने पर baccha बनता है।

इसी तरह से shadi के बाद baccha पैदा होता है।