लड़कियों का पिछवाड़ा मोटा क्यों होता है ? शादी के बाद महिलाओं के हिप्स फूलने के फायदे

हिप्स क्या है हिप्स किसे कहते हैं ,महिलाओं को क्या करने से पिछवाड़ा बड़ा होता है , क्या सेक्स करने से लड़कियों के हिप्स बड़े हो जाते हैं ? why after marriage hip size increases , hips ko mota karne ke upay in hindi
hips badhane ke upay . hips kaise bada kare . hips ko mota kaise kare , sadi ke bad ladkiyan moti kyon hoti hai शादी के बाद लड़कियां मोटी क्यों हो जाती हैं?

आमतौर पर यह देखा गया है कि शादी के बाद लड़कियों का पिछवाड़ा मोटा हो जाता है । लड़कियों के हिप्स बड़े होकर के हिप्स का साइज बढ़ जाता है । इसके पीछे कुछ कारण है तो कुछ मिथक भी है । कुछ लोग हिप्स के बड़े होने को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखते हैं और वैज्ञानिक कारण मानते हैं । जबकि कुछ लोगों का मानना है कि पिछवाड़ा यानी कि हिप्स बड़े प्राकृतिक तौर पर होते है । अब इस बात में कितनी सच्चाई है इसके बारे में विस्तार से जानते हैं । शादी के बाद लड़कियों का पिछवाड़ा यानी कि हिप्स फुलना कोई समस्या नहीं है यह आमतौर पर होता है ।

हिप्स क्या है हिप्स किसे कहते हैं

हिप्स क्या है ? हिप्स किसे कहते हैं ? मनुष्यों के कमर के नीचे वाले और पीछे वाले भाग को नितम्ब/कूल्हा कहते हैं । हिप्स बैठने के लिए काम आते हैं । हिप्स में मांसपेशियां होती है ।

sadi ke bad ladkiyan moti kyon hoti hai शादी के बाद लड़कियां मोटी क्यों हो जाती हैं?

shadi ke baad ladkiya moti kyo hoti hai : Why women become fat after marriage . शादी के बाद लड़कियां मोटी क्यों हो जाती हैं? शादी के बाद लड़कियों का मोटा होने का सबसे बड़ा कारण शारीरिक संबंध होता है । शादी के बाद लड़की महिला या औरत शारीरिक संबंध बनाती है जिसका सीधा असर उसके शरीर पर पड़ता है । क्योंकि शारीरिक संबंध के दौरान अनेकों हार्मोन महिला के शरीर में रिलीज होते हैं । जिसका सीधा असर उसकी बॉडी पर पड़ता है । जिसके कारण शादी के बाद लड़कियां और महिलाएं मोटी हो जाती है और उनके हिप्स भी फुल जाते हैं ।

शादी के बाद लड़की महिला के शारीरिक अंग बूब्स, हिप्स आदि में बदलाव होता है और वह पहले के मुकाबले बड़े हो जाते हैं । जिसके कारण शादी के बाद लड़कि या महिला मोटी दिखती है।

शादी के बाद लड़कियों का मोटा होने का एक कारण यह होता है कि शादी के बाद लड़कियों का और महिलाओं का खानपान और रहन-सहन बदल जाता है जिसके कारण उसका सीधा असर शरीर पर पड़ता है उनका वजन बढ़ जाता है और शरीर आकार लेकर के फैलने लगता है ।

शादी के बाद लड़की या महिला के मोटे होने का एक कारण तनाव होता है क्योंकि जैसे ही कोई लड़की शादी करके जाती है तो वह नए माहौल में अपने आप को जल्दी से एडजस्ट नहीं कर पाती है। जिसके कारण उसे थोड़ी मानसिक चिंता तनाव और डिप्रेशन हो जाता है । जिसके चलते हुए महिलाओं का वजन बढ़ जाता है और वह मोटी हो जाती है ।

शादी के बाद लड़कियां इसलिए मोटी हो जाती है क्योंकि शारीरिक संबंध के कारण हार्मोन में बदलाव होता है । जिससे कि महिलाओं को भूख अधिक लगती है । भुख अधिक लगने के कारण महिलाएं खाना भी अधिक खाती है । जिसके कारण वह मोटी हो जाती है ।

शादी के बाद लड़कियों के शरीर में हार्मोन में काफी तेजी से बदलाव होता है । हार्मोन में बदलाव के कारण लड़कियां गोरी तो होती ही है साथ में शरीर का आकार भी बदलने लगता है और शरीर के अंग जैसे कि स्तन और हिप्स भी बढ़ने लगते हैं ।

hips badhane ke upay . hips kaise bada kare . hips ko mota kaise kare

hips badhane ke upay . hips kaise bada kare . hips ko mota kaise kare
हिप्स बढ़ाने के उपाय । हिप्स कैसे बड़े करें । हिप्स को मोटा कैसे करें । हिप्स साइज बढ़ाने का तरीका, एक्सरसाइज व डाइट । हिप्स बढ़ाने के 25 उपाय – Tips For Big Hips।

hips badhane ke upay : हिप्स बढ़ाने के उपाय के तौर पर साइड लंजेस एक्सरसाइज करना चाहिए । साइड लंजेस एक्सरसाइज करने के लिए सीधे खड़े हो जाइए और फिर अपने पैरों को फैलाना है । इसके बाद अपने शरीर को आगे की और झुकाना है और थोड़ा सा बैठ जाना है । अब सामान्य अवस्था में आ जाएं । अब यही क्रिया बायीं पैर से करें । साइड लंजेस एक्सरसाइज को 10 बार करना होता है ।

हिप्स बढ़ाने के उपाय डम्बल स्क्वाट्स : डम्बल स्क्वाट्स से hips ko mota करने के लिए सबसे पहले सीधा खड़े हो जाएं। आप अपने हाथों में डंबल को उठाएं । अब आपको अपने शरीर को सीधा रखते हुए आगे की तरफ जमीन की तरफ ले जाएं । आगे की तरफ बढ़ते हुए आपको पूरा नहीं बैठना है आधा बैठना है और इसी अवस्था में कुछ सेकंड के लिए रुकना है । इसके बाद फिर उसी अवस्था में आ जाए । hips badhane ke लिए इस एक्सरसाइज को प्रतिदिन कम से कम 10 बार करना चाहिए ।

स्टेप अप से हिप्स बढ़ाने के उपाय : hips kaise bada kare इसके लिए आपको स्टेप अप एक्सरसाइज करना होगा । स्टेप अप एक्सरसाइज करने के लिए किसी टेबल या बेंच के सामने खड़े हो जाएं । अब आपको अपनी सांस को छोड़ना है और अपने दाएं पैर को टेबल या बेंच पर रखना है तथा बाएं पैर को वहीं रखना है । अब सांस को लेना है और फिर टेबल से नीचे उतर जाना है । इस प्रक्रिया को दाएं और बाएं दोनों पैर से 10 10 बार करें ।

hips ko mota karne ke upay in hindi

hips ko mota karne ke upay in hindi . हिप्स बढ़ाने के लिए क्या खाएं – Hips badhane ke liye kya khaye . हिप्स बड़े करने के लिए क्या खाएं । हिप्स को मोटा करने के लिए क्या खाएं । हिप्स की साइज बढ़ाने के लिए क्या खाएं ?

1 . प्रोटीन – हिप्स बड़ा और मोटा करने के लिए और हिप्स की साइज को बढ़ाने के लिए प्रोटीन का सेवन करना चाहिए और अपने आहार में प्रोटीन से बनी चीजों को शामिल करना चाहिए । अपने आहार में प्रोटीन के स्रोत मलाईदार दूध, अंडे, कम वसा वाला दही, मछली, मीट, सोयाबीन आदि को शामिल करें ।

2 . वसा – हिप्स की मांसपेशियां वसा से ढकी रहती है। अपने खाने में वसा के स्रोत मछली का तेल , राइस ब्रान तेल , जैतून का तेल , मूंगफली का तेल शामिल करें ।

3 . माइक्रोन्युट्रिएंट्स – हमारे शरीर को प्रोटीन विटामिन और वसा के अलावा माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की भी काफी जरूरत होती है । जिसमें खनिज लवण और अपने विटामिन शामिल होते हैं ।

4 . कार्बोहाइड्रेट – हिप्स को मोटा करने के लिए अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट को शामिल करना चाहिए। शकरकंद, ब्राउन राइस , मकई, सेब, आलू, अंगूर आदि में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।

क्या सेक्स करने से लड़कियों के हिप्स बड़े हो जाते हैं ? why after marriage hip size increases

why hips increase after marriage in hindi . क्या सेक्स करने से लड़कियों के हिप्स बड़े हो जाते हैं ? यह बात बिल्कुल सच है कि शारीरिक संबंध बनाने से लड़कियों के हिप्स बड़े हो जाते हैं। इसका प्रमुख कारण हार्मोन में बदलाव होता है । लड़कियों के हिप्स ही नहीं लड़कियों के स्तन भी बड़े हो जाते हैं । यह बदलाव आमतौर पर शादी के बाद लड़कियों में और महिलाओं में देखा जाता है। यदि कोई लड़की शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाती है तो उसमें यह बदलाव देखे जा सकते हैं । सेक्स करने से लड़कियों के हिप्स बड़े होते हैं ।

महिलाओं को क्या करने से पिछवाड़ा बड़ा होता है

लड़कियों का पिछवाड़ा । ladki ka pichwada
. ladkiyon ke pichwade . लड़कियों को और महिलाओं को शारीरिक संबंध बनाने से पिछवाड़ा बड़ा होता है । महिलाओं द्वारा एक्सरसाइज करने के कारण भी पिछवाड़ा बड़ा होता है । लेकिन यह तभी होता है जब आप हिप्स बनाने की एक्सरसाइज करते हो ।

1 . हिप्स बढ़ने का कारण – hips badhane ka Karan

हिप्स बढ़ने का कारण : हिप्स बढ़ने का पहला कारण हार्मोन में बदलाव होता है । शादी के बाद हार्मोन मैं तेजी से बदलाव होता है और हार्मोन रिलीज होते हैं । जिससे हिप्स का साइज बढ़ जाता हैं ।

2 . हिप्स बढ़ने का कारण : शादी के बाद हिप्स बढ़ने का दूसरा सबसे बड़ा कारण तनाव टेंशन और अवसाद होता है । क्योंकि शादी होते ही घर के सारी जिम्मेदारी लड़की के ऊपर आ जाती है । इसलिए वह तनाव और टेंशन में आ जाती है और फिर वजन बढ़ने के साथ-साथ उसके हिप्स भी बढ़ने लगते हैं ।

3 . हिप्स बढ़ने का कारण : हिप्स बढ़ने का तीसरा बड़ा कारण प्रेगनेंसी होता है । शादी होते ही अधिकतर महिलाएं प्रेग्नेंट हो जाती है और फिर हेल्थ को सुधारने के चक्कर में ज्यादा खा लेती है। जिससे कि शरीर का वजन बढ़ने के साथ-साथ शरीर के बाकी अंग भी बढ़ने लगते हैं ।

preeti

oknisha is a online education news port .