कमर दर्द का रामबाण इलाज. kamar dard ka ramban ilaj. पुरुषों में कमर दर्द के कारण. reason of back pain in hindi

कमर दर्द का रामबाण इलाज. kamar dard ka ramban ilaj. पुरुषों में कमर दर्द के कारण. reason of back pain in hindi

आजकल कि बिजी life style में सभी लोगों का shedule ऐसा हो गया है कि शरीर को proper आराम नहीं मिल पाता है। जिसकी वजह से कमर दर्द, सिर dard यह सब बहुत ही आम बन चुका है।

यह dard देखने में तो बहुत ही मामूली (normal) से लगते हैं परंतु इनसे तकलीफ बहुत ज्यादा होती है। body में चाहे किसी भी अंग (part) मे dard हो इसका असर हमारे पूरे शरीर (body) पर पड़ता है। आज के इस article में हम ऐसे ही dard के ilaj के बारे में बात करेंगे।

आज का article है कमर दर्द के उपर। इस article में हम आपको बताएंगे kamar dard का रामबाण ilaj क्या होता है। कमर दर्द के कारण (reasons) क्या होते हैं। kamar dard के घरेलू nuskhe क्या होते हैं। कमर दर्द की ayurvedic दवा कौन सी होती है। kamar dard की दवा कौन सी होती है।

आइए सबसे पहले आपको बताते हैं कमर dard का ramban इलाज। इस upay को करने से आपको कुछ ही समय में kamar dard से राहत मिल जाएगी और इसके साथ साथ इस ilaj या उपाय को करने से अपने को कोई भी side effect नहीं होगा।

Kamar dard को ठीक करने में अदरक काफी असरदार साबित होती है। अदरक (ginger) के इस्तेमाल से kamar dard से आराम पाने के लिए आप रोजाना ताजा अदरक के 5-6 टुकड़ों को एक कप paani में डालकर 15-20 minute तक उबालें और फिर उसे thanda होने दें।अब इस paani में शहद (honey) मिलाकर इसे पीए ।अगर आप ऐसा daily करेंगे तो कुछ ही दिनों में आपको kamar dard से राहत मिल जाएगी ।

इसी के साथ साथ अगर आप व्यायाम के जरीए kamar dard को ठीक करना चाहते हैं, तो यह आप नौकासन के द्वारा कर सकते हैं । kamar dard को ठीक करने के लिए नौकासन को बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद (beneficial) माना जाता है।

नौकासन जो yogasana है वह कमर दर्द में ramban ilaj है। इसे करने से कमर दर्द में बहुत जल्द आराम (relief) मिलता है। अगर आप कमर दर्द की problem से परेशान हैं और इसे ठीक नहीं कर पा रहे हैं, तो रोजाना नौकासन जरूर करें। अगर आप अपने रोजाना के routine में नौकासन को शामिल कर लेंगे तो आपको कुछ ही दिनों में इसका असर (effect) नजर आने लग जाएगा। नौकासन करने से सिर्फ kamar dard ही नहीं बल्कि हमारा पाचन तंत्र (digestion) भी अच्छा रहता है।

kamar dard ka ilaj. कमर दर्द का इलाज. back pain ka ilaj. back pain treatment in hindi.

अब आपको बताते हैं कमर दर्द का ilaj कैसे हो सकता है? Back pain का इलाज क्या होता है? Back pain का इलाज किस तरह का होता है? कमर दर्द का ilaj कैसे कर सकते हैं? Kamar dard का इलाज किस प्रकार होता है? कमर दर्द का ilaj कैसे होता हैं?

Kamar dard की problem जो है वह हमारे पीठ के निचले हिस्से मे होता है। कई बार kamar dard का कारण सही posture में ना बैठना भी होता है। इसके अलावा जिन लोगों की body में calcium की कमी होती है या जिनकी हड्डियां (bones) कमजोर होती है उन्हें भी kamar dard की problem होती है।

कमर दर्द का ilaj करने के कई सारे तरीके होते हैं परंतु हम लोग हमेशा gharelu nuskho पर ही ज्यादा विश्वास (trust ) रखते हैं । क्योंकि इन से हमारे शरीर को किसी भी तरह का नुकसान (side effect) नहीं होता है। ऐसा इसीलिए क्योकि इसमे use होने वाली सभी चीजें हमारे घर में daily इस्तेमाल करते हैं।

तो आइए आपको बताते हैं kamar dard का ilaj करने के तरीके।

kamar dard का ilaj करने के तरीके

1 . सबसे ज्यादा कमर दर्द का जो कारण देखा जाता है वह siting position ठीक ना होना। siting position यानी के बैठने का tarika अगर सही नहीं होता तो इसकी वजह से भी kamar dard की problem हो सकती है । ऐसे में आपको अपनी sitting position यानी कि बैठने का tarika सही करने की जरूरत है । अगर आप यह ठीक कर लेंगे तो कमर dard की problem का ilaj हो जाएगा।

2 . जब हम ज़्यादा मुलायम गद्दे (mattress) पर सोते हैं तब हमारा शरीर जो है, वह उसके अंदर बैठ जाता है। जिसके कारण हमारा body posture straight नहीं रहता, इसके कारण भी kamar dard की problem होती है। ऐसे में आपको ज्यादा मुलायम (soft) गद्दे पर नहीं सोना चाहिए।

3 . Body में calcium की कमी होती है तो उसकी वजह से भी हड्डियां कमजोर होने पर कमर दर्द की problem हो सकती है । ऐसे में अगर आप calcium से भरपूर diet लेंगे तो आपको kamar dard से राहत मिलेगी और कमर दर्द की problem का ilaj हो जाएगा।

4 . अगर आप अपने daily के routine में योगा को शामिल कर लेंगे, तो आपको केवल kamar dard ही नहीं हर तरह के dard से आराम मिल जाएगा । yoga करने से हमारी body fit रहती है और हमारी body का posture ठीक होता है।

5 . इसके अलावा अपनी जीवनशैली को सुधारें और अपने kaam को थोड़ा side रखकर अपने शरीर को proper आराम दें। ऐसा करने से भी आप अपने kamar dard की problem का ilaj कर सकते हैं।

पुरुषों में कमर दर्द के कारण. reason of back pain in hindi
अब आपको बताते हैं पुरुषों में kamar dard के कारण क्या होते हैं ? ‌पुरुषों में back pain reasons कौनसे होते है? Males में कमर दर्द के कारण कौन-कौन से होते हैं पुरुषों में कमर दर्द के reasons किस तरह के होते हैं पुरुषों को kamar dard होने के कारण क्या क्या होते हैं?

कमर दर्द की problem पुरुष हो या महिला सबमें आम ही देखी जाती है। यह problem body को proper rest ना मिलने और हमारा body posture ठीक ना होने की वजह से होती है। इसके अलावा भी ऐसे कई सारे कारण होते हैं, जिनकी वजह से हमें kamar dard की problem होती है।

तो आइए आपको बताते हैं कमर दर्द कुछ reasons यानी की वजहो के बारे में।

कई बार पुरुषों में हैमस्ट्रिंग्स (hemstrings) में खिंचाव या पीठ की मांसपेशियों (muscles) का कमजोर होना भी पीठ में दर्द होने का एक बड़ा reasons होता है।
अगर आप बैठने का काम ज्यादा करते हैं और बैठते समय आपका posture सही नहीं होगा तो आपकी पीठ (back) के निचले हिस्से पर दबाव ज़्यादा पड़ेगा, जिसकी वजह से आपको कमर दर्द की problem होती है।

ज्यादातर phone या laptop पर काम करते time हम अपनी गर्दन नीचे की ओर झुकाए रखते हैं, जिसके कारण मेरुदंड यानी spine पर ज्यादा वजन पड़ता है, जिससे कमर के dard की problem शुरू हो जाती है।
ज़्यादा stress लेने से हमारी मांसपेशियां (muscles) अकड़ जाती हैं, जिनका असर सबसे पहले हमारी पीठ (back) के निचले hisse पर पड़ता है। इसलिए आपने कई बार देखा होगा कि जब भी हम stressed होते हैं तो उस time हमारा शरीर दुखने लग जाता है और सबसे ज्यादा असर (effect) हमारी पीठ के निचले hisse पर पड़ता है।

Slip disc भी हो सकती है kamar dard का कारण, क्यूंकि रीढ़ की हड्डी (bones) के बीच के disc रीढ़ पर कुशनिंग effect की तरह काम करते हैं और रीढ़ (spine) को किसी भी तरह के झटके से बचाते हैं। ऐसे में जब disc अपनी जगह से slip हो जाता है यानी कि खिसक जाता है तो उसे स्लिप डिस्क (slip disc) की problem कहते हैं।
पुरुषों में कमर दर्द की दवा

अब आपको बताते हैं पुरुषों में kamar dard की दवा क्या होती है? पुरुषों (males) में कमर दर्द की दवा (medicine) कौन सी होती है? पुरुषों में कमर दर्द की dawa किस प्रकार की होती है? पुरुषों में कमर दर्द (back pain) की problem को ठीक करने के लिए कौन सी दवा होती है? पुरुषों में kamar dard को ठीक करने की dawa कौन सी होती है?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया पुरुषों (males) में भी कमर दर्द की problem महिलाओं के समान ही देखी जाती है और ऐसा होने की वजह है उनका busy schedule और work load , हमारा काम इसी तरह से हमारे शरीर पर प्रभाव (effect) डालता है।

तो चलिए आपको बताते हैं पुरुषों में kamar dard की दवा (medicine) के बारे में।

पुरुषों में कमर दर्द को ठीक करने के लिए सबसे best दवा है massage oil. यह massage oil आप आसानी से ghar पर तैयार कर सकते हैं और रोजाना इस से massage करने यानी मालिश करने से आपको जल्दी kamar dard की problem से आराम मिल जाएगा।

Kamar dard के मसाज oil को तैयार करने के लिए सबसे पहले एक-एक चम्मच आप नारियल, सरसों और तिल का tel लें और इसमें 8 से 9 कली लहसुन (garlic) को डालकर हल्की आंच में गुनगुना कर लें। ऐसा करते ही आपका massage oil तैयार हो जाएगा और आप इस tel को dard वाले स्थान में उपयोग कर सकते हैं यानी कि उस स्थान पर यानी जगह पर इसकी massage कर सकते हैं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको kamar dard की problem से आराम मिल जाएगा।

महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार. kamar dard ka gharelu upchar

अब आपको बताते हैं महिलाओं में kamar dard के घरेलू upchar क्या होते हैं? महिलाओं में कमर दर्द के gharelu उपचार कौन-कौन से होते हैं? महिलाओं में kamar dard के घरेलू उपचार किस प्रकार के होते हैं? महिलाओं (females) में कमर दर्द को ठीक करने के लिए gharelu upchar कौन-कौन से होते हैं?

महिलाओं में कमर दर्द की problem सबसे आम देखी जाती है। आजकल 5 में से हर तीसरी महिला को kamar dard की परेशानी होती है। महिलाओं में कमर dard का सबसे अहम कारण है शरीर में calcium की कमी। calcium की कमी से महिलाओं में हड्डियां (bones) कमजोर हो जाती हैं जिसकी वजह से उन्हें कमर दर्द problem रहती है।

आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे gharelu उपचारों के बारे में जिनके इस्तेमाल से आप आसानी से kamar dard (back pain) को ठीक कर सकते हैं।

1 . सबसे पहले एक कप पानी में 8-10 tulsi की पत्तियां डालकर उसे आधा होने तक उबालें और thanda होने के बाद इसमें एक चुटकी नमक डालकर रोजाना पिएं। ऐसा करने से आपको कमर दर्द (back pain) से जल्दी और लंबे समय तक आराम मिलेगा।

2 . Herbal oil के इस्तेमाल से भी कमर दर्द (back pain) को आसानी से ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आप नीलगिरी का tel , बादाम का tel, जैतून का tel या नारियल का tel लेकर उसे थोड़ा garam कर लें और फिर धीरे-धीरे dard वाली जगह पर massage करें। ऐसा करने से आपको जल्द ही kamar dard से आराम मिल जाएगा।

3 . हम सभी को पता है कि बर्फ की thandi तासीर दर्द और सूजन (swelling) को कम करती है। kamar dard को ठीक करने के लिए भी आप इसका use कर सकते हैं। kamar के जिस हिस्से में आपको dard महसूस हो वहां पर बर्फ (ice) का एक टुकड़ा किसी kapde में लपेट कर रख लें। ऐसा करने से आपको कुछ ही देर में dard से आराम मिल जाएगा।

4 . Kamar Dard को ठीक करने के लिए सेंधा नमक का paste भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। सेंधा नमक का paste तैयार करने के लिए नमक को paani में डाल कर अच्छे से उबाल लें। अब इसे एक कपड़े में डालकर निचोड़ दें, जिससे बचा हुआ पानी भी बाहर निकल जाये। अब इस paste को अपनी कमर पे लगा लें। सेंधा नमक का इस्तेमाल करने से कमर dard कम होता है।

5 . महिलाओं में calcium की कमी से भी कमर दर्द की होती है। इसीलिए शरीर में calcium की कमी को पूरा करने के लिए doodh का सेवन करें और अपनी diet में दूध को शामिल करें। दूध calcium का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है।

6 . Kamar Dard से तुरंत आराम पाने के लिए सुखा तौलिया लेकर गर्म paani में डालें और उसे निचोड़ लें। अब इस तौलिया को कमर दर्द वाले hisse पर रखें। ऐसा करने से आपको जल्दी कमर दर्द से आराम (relief) मिल जाएगा।

महिलाओं के कमर दर्द के कारण

अब आपको बताते हैं महिलाओं में kamar dard के कारण क्या होते हैं? महिलाओं के कमर दर्द के कारण (reasons) कौन कौन से होते हैं? महिलाओं में कमर दर्द के कारण क्या क्या होते हैं? महिलाओं में kamar dard की परेशानी किन किन कारणों से होती है? महिलाओं में kamar dard होने के कारण कौन-कौन से होते हैं?

महिलाओं में kamar dard एक बहुत ही आम देखे जाने वाली problem है। बहुत सी महिलाएं कमर दर्द की problem से परेशान होती हैं। ज्यादातर महिलाओं में यह प्रॉब्लम 30 की उम्र के बाद देखी जाती है क्योंकि इसकी उम्र (age) के बाद महिलाओं में bone density कम हो जाती है। जिसकी वजह से उनकी हड्डियां (bones) कमजोर हो जाती है और इसकी वजह होती है शरीर में calcium की कमी।

इसके अलावा भी ऐसे कई सारे कारण (reasons) होते हैं, जिनकी वजह से महिलाओं में कमर दर्द की problem होती है। तो आइए आपको बताते हैं महिलाओं में kamar dard के कुछ (reason) कारण।

1 . बहुत नर्म गद्दे पर सोना।

2 . अधिक समय तक हाई पहने रहना।

3 . बहुत अधिक वजन बढ़ जाना।

4 . शरीर में calcium की कमी।

5 . घंटों एक ही जगह पर बैठे रहना।

6 . शारीरिक गतिविधियों की कमी।

7 . exercise ना करना।

8 . siting position सही ना होना।

kamar dard ki dava. कमर दर्द मेडिसिन नाम. kamar dard ki tablet

अब आपको बताते हैं kamar dard की दवा कौन सी होती है? कमर दर्द की medicine का क्या नाम होता है? कमर दर्द की टेबलेट कौन सी होती है? Kamar dard ki dava कौन सी होती है? कमर दर्द होने पर कौन सी medicine लेनी चाहिए? कमर दर्द होने पर ली जाने वाली tablet कौन सी होती है?

आजकल कि busy life में दवाइयां हमारे जीवन का एक बहुत ही अहम hissa बन चुकी है। ऐसा इसीलिए क्योंकि हम इतने busy होते हैं कि अपने work load के चक्कर में हमारे शरीर को अच्छे से आराम देना बिल्कुल भूल ही जाते हैं। जिसकी वजह से हमारा शरीर (body) परेशान होता है और हमें सिर dard कमर दर्द जैसी problems होती है।

कमर दर्द सिर दर्द जैसी problems को ठीक करने के लिए कई सारे gharelu upay और उपचार तो होते ही हैं। परंतु इनके अलावा instant आराम पाने के लिए भी कई सारी medicines यानी की दवाइयां market में उपलब्ध है। जिनके इस्तेमाल से आप कमर दर्द जैसी problem से instant आराम पा सकते हैं।

तो आइए आपको बताते हैं kamar dard के लिए कौन सी medicine यानी दवाई होती है।

paracetamol, diclofenac और naproxen यह तीनों ही दर्द निवारक medicines यानी दवाइयां है, जिनका इस्तेमाल dard से आराम पाने के लिए किया जाता है। इन तीनों दवाओं से हम किसी भी dard से तुरंत आराम यानी relief पा सकते हैं।

कमर के निचले हिस्से में दर्द का इलाज

अब आपको बताते हैं कमर के निचले हिस्से में दर्द का इलाज कैसे किया जा सकता है? कमर के निचले hisse में दर्द का इलाज किस प्रकार कर सकते हैं? कमर के निचले hisse में dard का ilaj करने के लिए क्या करना चाहिए? Kamar के निचले हिस्से में अगर dard हो तो उसका ilaj कैसे कर सकते हैं?

कमर के निचले हिस्से में dard बहुत ही ज्यादा तकलीफ देने वाला होता है। कमर के निचले हिस्से में dard ज्यादातर हमारे गलत sitting posture की वजह से होता है। इसका मतलब जब हम ज्यादा देर तक गलत posture में बैठे रहते हैं तो उसका प्रभाव (effect) हमारे कमर पर पड़ता है, जिसकी वजह से हमारे कमर के निचले हिस्से में dard होना शुरू हो जाता है।

ऐसे में kamar के निचले हिस्से में दर्द होने पर उसे ठीक करने यानी ilaj करने के कुछ उपाय।

1 .मालिश करें

2 . तुलसी का प्रयोग

3 . लहसुन का paste

4 . भाप लें

5 . पोटली से सेंकाई करें

6 . बर्फ लगाएं

7 . कैमोमाइल चाय

पतंजलि कमर दर्द की दवा

अब आपको बताते हैं patanjali कमर दर्द की दवा कौन सी होती है? पतंजलि की kamar dard की दवा कौन सी है? पतंजलि की kamar dard की दवा कौन सी है? Patanjali कमर दर्द को ठीक करने की dawa कौन सी है?

Patanjali के सभी products आयुर्वेदिक होते हैं इसीलिए सभी इनका इस्तेमाल करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि patanjali के किसी भी product से किसी भी तरह के side effect नहीं होते है। इसमें इस्तेमाल होने वाली सभी चीजें ayurvedic होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि पतंजलि के किसी भी products से किसी भी तरह कोई side effect नहीं होता है। इसमें इस्तेमाल होने वाली सभी चीजें ayurvedic और प्राकृतिक (natural) होती हैं।

Patanjali की products की range present time में इतनी wide यानी बड़ी हो चुकी है कि पतंजलि हमारे daily use होने वाले products के साथ साथ ही दवाइयां तक manufacture करता है।

तो आइए आपको बताते हैं patanjali कमर दर्द को ठीक करने वाली dawa के बारे में।

Patanjali Peedantak नामक यह dawa एक herbal formulation से बनी दर्द निवारक मलहम है, जिसका इस्तेमाल किसी भी प्रकार के dard को ठीक करने के लिए किया जाता है। पतंजलि Peedantak के इस्तेमाल से kamar dard से जल्दी और आसान तरीके से आराम मिल जाता है।

Patanjali Peedantak पूरी तरह से organic दवा है। कमर dard से प्रभावित क्षेत्र पर अगर इसकी मालिश की जाए तो रक्त परिसंचरण और garmi बढ़ जाती है, जिससे जल्दी kamar dard की problem से आराम मिल जाता है।

कमर दर्द का घरेलू नुस्खा. kamar dard ke gharelu nuskhe

अब आपको बताते हैं kamar dard का घरेलू नुस्खा क्या होता है? कमर दर्द के gharelu नुस्खे क्या होते हैं? कमर दर्द ठीक करने के gharelu nuskhe कौन-कौन से होते हैं? कमर दर्द को ठीक करने के gharelu नुस्खे कौन-कौन से होते हैं? Kamar दर्द को ठीक करने के घरेलू नुस्खे क्या होते हैं?

कमर दर्द को ठीक करने के लिए कई सारे gharelu नुस्खे होते हैं, जिनके इस्तेमाल से आसानी से और instant यानी कि जल्दी कमर दर्द की problem से राहत मिल सकती है। यह सभी घरेलू नुस्खे हमारे body के लिए safe होते हैं क्योंकि इनमें use होने वाली सभी चीजें हमारे घर में daily use होने वाली ही होती हैं।

तो आइए आपको बताते हैं kamar dard को ठीक करने के लिए कुछ बहुत ही ज्यादा उपयोगी और instant आराम देने वाले gharelu नुस्खों के बारे में।

1 . Kamar dard को ठीक करने में methi बहुत ही ज्यादा कारागार मानी जाती है। methi से कमर दर्द को ठीक करने के लिए सबसे पहले एक चम्मच methi दाना लें और इसका powder बना लें। अब एक ग्लास गर्म दूध में इसे मिलाएं और साथ में एक teaspoon शहद डालें। अब इसे पी लें, यह pine के एक घंटे में आपको kamar dard में आराम महसूस होगा।

2 . Haldi हर तरह के दर्द को ठीक करने के लिए उपयोगी (useful) मानी जाती है। हल्दी के इस्तेमाल से कमर दर्द को ठीक करने के लिए एक ग्लास गर्म दूध में एक teaspoon हल्दी powder मिलाएं और इसे पिएं। ऐसा करने से आपको जल्दी kamar dard से आराम मिल जाएगा। इसके अलावा अगर आप रोज रात को haldi का दूध पीकर सोते हैं तो यह बहुत ही ज्यादा फायदेमंद (beneficial) रहता है और इससे हर प्रकार का dard ठीक होता है।

3 . लहसुन (garlic) के इस्तेमाल से भी कमर दर्द को ठीक किया जा सकता है लहसुन की 8 से 10 कलियां लें और इसका paste बना लें। इस paste को कमर पर लगाएं। लहसुन का paste कमर पर लगाने के बाद गर्म paani में एक तौलिया (towel) डुबोकर उसे अच्छे से निचोड़ लें। अब इस towel को लहसुन paste लगे कमर के हिस्से के ऊपर रख दें। 20-30 मिनट तौलिए को paste के ऊपर रखें इससे आपको तुरंत आराम मिल जाएगा।

4 . अजवाइन से kamar dard को ठीक करने के लिए थोड़ी-सी अजवाइन को तवे पर हल्का garam करें और इसे चबाकर खाएं। ऐसा करने से आपको तुरंत kamar dard से तुरंत राहत मिलेगी।

5 . Til के तेल से कमर dard को ठीक करने के लिए दर्द वाली जगह पर इसकी मालिश (massage) करें। तिल का tel काफी गर्म होता है, जिससे मांसपेशियों (muscles) को आराम मिलता है। इसी वजह से तिल के tel को दर्द ठीक करने के लिए फायदेमंद (beneficial) माना जाता है।

कमर दर्द का आयुर्वेदिक इलाज

अब आपको बताते हैं kamar dard का आयुर्वेदिक ilaj क्या होता है? कमर दर्द का ayurvedic ilaj कैसे होता है? कमर दर्द का आयुर्वेदिक इलाज क्या होता है? Kamar dard होने पर उसका ayurvedic इलाज कैसे कर सकते हैं?

Ayurved पर हर कोई आंख बंद करके भरोसा करता है क्योंकि ayurvedic ilaj जो है वह काफी लंबे time से चलते आ रहे हैं और इनका विवरण कई सारे पौराणिक किताबों में भी है।

तो आइए आपको बताते हैं kamar dard के ayurvedic ilaj के बारे में।

kamar dard के ayurvedic ilaj

कमर दर्द को ठीक करने के लिए सबसे best आयुर्वेदिक ilaj माना जाता है प्राणायाम और yoga करना। प्राणायाम और योग करने से हमारा शरीर यानी कि हमारी body healthy रहती है और हमारे शरीर में blood circulation अच्छे से होता रहता है। जिसके कारण हमारे body को एक तरह की गर्मी (heat) और ऊर्जा (energy) मिलती है, जिससे kamar dard जैसी कई सारी problems से आराम मिलता है।
इसके अलावा kamar dard और अन्य सभी प्रकारों के dard को ठीक करने के लिए मालिश यानी massage को बहुत ही ज्यादा useful माना गया है। massage करने से हमारे शरीर की सभी नसें खुल जाती है और हमारी सभी नसों में blood circulation अच्छे से होने लग जाता है।

preeti

oknisha is a online education news port .