रोजाना हिलाने से क्या होता है। हिलाने से क्या फायदा मिलता है। Rojana hilane se kya hota hai

रोजाना हिलाने से क्या होता है। हिलाने से क्या फायदा मिलता है। Rojana hilane se kya hota haiरोजाना हिलाने से क्या होता है। हिलाने से क्या फायदा मिलता है। Rojana hilane se kya hota hai

रोजाना हिलाने से क्या होता है। हिलाने से क्या फायदा मिलता है।rojana hilane se kya hota hai. हिलाने से क्या फायदा मिलता है hilane se kya fayda milta hai. 1 दिन में कितनी बार हिलाना चाहिए ? रोजाना हिलाने के नुकसान (Hilane ke nuksan) .मास्टरबेशन कितने दिन में करना चाहिए

Rojana Hilane se kya hota hai . हस्तमैथुन आज एक आम बात हो गई है । प्रत्येक युवा व्यक्ति हस्तमैथुन करता है । लेकिन हस्तमैथुन करने के जितने फायदे हैं उतने ही नुकसान भी होते हैं । हस्तमैथुन एक लिमिट में ही करना चाहिए । तभी इसका फायदा होता है । यदि हस्तमैथुन को गलत तरीके से किया जाए तो यह बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकता है । जिसके परिणाम स्वरूप आगे जाकर के हमें लिंग खड़े होने की समस्या , लिंग में तनाव , लंबे समय तक बिस्तर पर नहीं टिकना जैसी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती है ।

हिलाने का प्रमुख कारण अर्थात हस्तमैथुन का प्रमुख कारण आनंद की अनुभूति करना होता है । अधिकतर युवा लड़के और लड़कियां अपने तनाव को कम करने के लिए ,आनंद की प्राप्ति के लिए हस्तमैथुन का सहारा लेते हैं ।

हस्तमैथुन करने के लिए लड़कियां और महिलाएं अंगुली का सहारा लेती है तो पुरुष अपने हाथ से हिलाते हैं । डॉक्टर्स की मानें तो हस्तमैथुन बुरा नहीं होता है यदि इसे कभी कबार किया जाए तो ।

क्या हिलाना गलत है ? रोजाना हिलाने से क्या होता है

हिलाना गलत नहीं होता है । हिलाने से आप अपने आप को खुशी देते हो और अपने आप को खुश महसूस करते हो । हफ्ते में एक से दो बार ही हिलाना चाहिए । ज्यादा हिलाने से शारीरिक नुकसान होता है । कभी भी सार्वजनिक स्थान पर नहीं हिलाना चाहिए यह गैरकानूनी है ।

हिलाने से तनाव कम होता है ?

कभी कबार हिलाने से शारीरिक कमजोरी नहीं आती है । कभी कबार हिलाने से हम अपने आप को खुशी देते हैं और हमारे मानसिक तनाव को कम करते हैं । लेकिन रोजाना हिलाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है । कभी कबार मिलाने से हमारे शरीर को खुशी देने वाले हार्मोन इंडॉरफिंस रिलीज होता है । जिससे हमारे शरीर को खुशी मिलती है ।

हिलाने से क्या फायदा मिलता है hilane se kya fayda milta hai

कभी कबार हिलाने से हमारे शरीर को कुछ फायदे भी होते हैं । नीचे हम आपको तीन सबसे बड़े फायदे के बारे में बता रहे हैं जो कि कभी कबार हिलाने से होते है ।

1 . कभी कबार हिलाने से खुशी मिलती है
2 . कभी कबार हिलाने से खुशी देने वाले हार्मोन निकलते हैं
3 . कभी कबार हिलाकर व्यक्ति तनाव से मुक्त हो सकता है ।

रोजाना हिलाने से क्या होता है रोजाना हिलाने के नुकसान ( Rojana Hilane ke nuksan)

रोजाना हिलाने के नुकसान – रोजाना हिलाने से हमारे शरीर को बहुत सारे शारीरिक नुकसान होते हैं । इन शारीरिक नुकसान की भरपाई खानपान से और हिलाना बंद करके , योग और एक्सरसाइज के माध्यम से की जा सकती है ।

रोजाना हिलाने से अर्थात हस्तमैथुन से कुछ शारीरिक लक्षण देखने को मिल सकते हैं। रोजाना हिलाने से कई बार लिंग में सूजन आ जाती है । जिसे एडिमा कहते हैं । यदि जोर जोर से और लिंग को दबाकर के हस्तमैथुन किया जाए तो इससे लिंग की नसों पर प्रभाव पड़ता है और इरेक्शन में कमी देखी जा सकती है ।

1 . हिलाने से शारीरिक कमजोरी आती है
2 . हिलाने से लिंग की नसें कमजोर होती है ।
3 . हिलाने से इरेक्शन में कमी आती है ।‌
4 . रोजाना हिलाने से दिनचर्या पर प्रभाव पड़ता है
5 . रोजाना हिलाने से कार्य क्षमता पर प्रभाव पड़ता है
6 . रोजाना हिलाने से थकान मेहसूस हो सकती है ।

1 दिन में कितनी बार हिलाना चाहिए ?

हस्तमैथुन प्रतिदिन नहीं करना चाहिए । हस्तमैथुन प्रतिदिन करने से शारीरिक रूप से कमजोरी , थकान , बेचैनी जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है । दिन में एक बार भी नहीं हिलाना चाहिए । कभी कबार आप हिला सकते हो । हफ्ते में एक से दो बार हिला सकते हो । लेकिन अधिकतर युवा दिन में एक से दो बार हिला लेते हैं जो कि सही नहीं है। इससे काफी शारीरिक नुकसान होता है। लिंग की नसों पर भी प्रभाव पड़ता है । इससे नपुंसकता जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है ।

रोजाना हिलाने से क्या होता है rojana Hilane ne se kya hota hai

सबसे पहला सवाल यह है कि पुरुष हिलाते क्यों है हिलाने का एक ही प्रमुख कारण है वह तनाव को दूर करके आनंद की प्राप्ति करना चाहते हैं । इसीलिए पुरुष रोजाना हिलाते हैं । जब पुरुष हिलाते हैं तब उसे आनंद की प्राप्ति होती है । इसलिए वह हिलाता है । हिलाने से पुरुषों के तनाव में कमी आती है । क्योंकि जब हमें आनंद की प्राप्ति होती है तब हमारे शरीर में हार्मोन रिलीज होता है जो कि हमें रिलैक्स करता है।

रोजाना हिलाने के नुकसान (Hilane ke nuksan)

1 . रोजाना हिलाने से हमारे शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है जिससे कि हमारे शरीर से आवश्यक पदार्थ बाहर निकलने से कमजोरी महसूस होती है।

2 . रोजाना हिलाने से यह एक आदत बन जाती है जिसके कारण अधिकतर पुरुष दिन में एक से दो बार हिला लेते हैं जिसका दुष्प्रभाव उनकी जीवन शैली पर देखने को मिलता है ।

3 . रोजाना हिलाने से सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि व्यक्ति की क्रिएटिविटी खत्म हो जाती है व्यक्ति उतना सक्रिय होकर के कार्य नहीं कर पाता जितना वह पहले करता था ।

4 . रोजाना हिलाने से शरीर की कमजोरी के कारण आप लंबे समय तक कार्य नहीं कर पाते हो और जल्दी ही थकान महसूस होने लगती है ।

5 . रोजाना हिलाने से आपके अंदर जोश , उत्साह , साहस , आत्मविश्वास जैसे गुणों की कमी होने लगती है ।

6 . रोजाना दिन में एक से दो बार हिलाने से सेक्स लाइव पर भी काफी गलत प्रभाव पड़ता है । इससे आपके लिंग पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है।

7 . रोजाना हिलाने से लिंग की नसें कमजोर हो जाती है लिंग में वह तनाव नहीं रह पाता जो होना चाहिए।

8 . रोजाना हिलाने से आपके अंदर शारीरिक दुर्बलता आ जाती है। जिसके चलते आप लंबे समय तक कार्य नहीं कर पाते हो और थोड़े से शारीरिक परिश्रम से थकान होने लगती है ।

9 . रोजाना हिलाने से आप मानसिक दुर्बलता का भी शिकार हो सकते हो । दिमाग भी धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है ।

हिलाने के फायदे और नुकसान hastmaithun ke fayde aur nuksaan in hindi

हिलाने के जितने फायदे हैं उससे कहीं अधिक नुकसान है । हिलाने से कभी कबार स्ट्रेस को दूर किया जा सकता है । लेकिन रोजाना जाने से शारीरिक कमजोरी , नपुसंकता जैसी बीमारियां हो सकती है । हिलाने के फायदे और नुकसान के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है ।

hastmaithun ke nuksan . हस्तमैथुन के नुकसान Hastmaithun Karne Se Hone Wale 10 Nuksan . hastmaithun karne ke nuksan

शरीर का कमजोर हो जाना (Sharir Ka Kamjor Ho Jana)

हस्तमैथुन के नुकसान : hastmaithun ke nuksan में पहला नुकसान यह होता है कि हमारा शरीर कमजोर हो जाता है । क्योंकि रोजाना हिलाने से और हस्तमैथुन करने से वीर्य हमारे शरीर से बाहर निकल जाता है । जिससे हमारा शरीर कमजोर हो जाता है और हमारे शरीर में वह ताकत और एनर्जी नहीं रहती जो रहनी चाहिए । इसके साथ ही हमारे शरीर की सक्रियता भी कम हो जाती है । हम पहले जितना बलवान और ताकतवर नहीं रेहे पाते हैं ।

यदि आप अपने शरीर को ताकतवर , बलवान बनाना चाहते हैं । अपने शरीर को एक्टिव बनाना चाहते हैं तो हस्तमैथुन की आदत को छोड़ना होगा और आप को हिलाना बंद करना होगा । यदि आप हिलाना बंद नहीं करोगी तो आपका शरीर कभी नहीं बनेगा । हिलाने से और हस्तमैथुन करने से शरीर कमजोर हो जाता है ।

खुद के प्रति ग्लानी होना hastmethun effect in hindi

हस्तमैथुन अपनी खुशी के लिए करते हैं । जब भी कोई व्यक्ति हिलाना है तो वह खुशी महसूस करने के लिए हिलाता है । जबकि हिलाने से और हस्तमैथुन करने से इसके उल्टा होता है । इसके बाद में खुद से ही घृणा होने लगती है । यदि हिलाने से और हस्तमैथुन करने से ऐसा होता है तो क्या फायदा हस्तमैथुन करने का और हिलाना का ।

हिलाने के बाद और हस्तमैथुन करने के बाद हम अपनी self-respect में भी कमी पाते हैं और अपने आप से घृणा भी करते हैं ।

लिंग में सूजन का हो जाना (Penis Me Sujan Ka Ho Jana)

हस्तमैथुन के नुकसान : hastmethun का सबसे बड़ा effect लिंग में सूजन आना होता है । कई बार जोर-जोर से हिलाने से और जोर-जोर से हस्तमैथुन करने से वीर्य निकलने से पहले निकलने वाला पानी मांसपेशियों में चला जाता है जिससे कि लिंग की नसों में सूजन आ जाती है ।

लिंग की मांसपेशियों का टूट जाना (Penis Ki Manspeshiyon Ka Tut Jana)

हिलाते समय कई बार हम अपने लिंग को मोड़ देते हैं । ताकि वीर्य जल्दी ना निकले । हस्तमैथुन के दौरान यदि इस प्रकार की गलती करते हैं तो यह सीधा हमारे लिंग की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाता है । इससे हमारे लिंग की नाजुक मांसपेशियां टूट जाती है ।

मानसिक तनाव का होना (Mansik Tanav Ka Hona)

हिलाने के बाद और हस्तमैथुन के बाद हम अपने आप को बहुत ही बूरा महसूस करते हैं । इसके साथ ही अपने आप से घृणा भी होने लगती है । हस्तमैथुन करने से हमारे अपने शरीर से गिन आने लगती है। इस वजह से हम कई बार मानसिक तनाव का शिकार हो जाते हैं । यदि यह मानसिक तनाव अधिक समय तक रहा तो यह हमारे लिए नुकसानदायक होता है ।

अवैध संबंधो का बन जाना (Awaidh Sambandho Ka Ban Jana)

हिलाने से व्यक्ति हस्तमैथुन करने का आदी हो जाता है । हस्तमैथुन करने से यह एक आदत बन जाती है । जिसके पश्चात व्यक्ति हिलाए बिना अर्थात हस्तमैथुन के बिना नहीं रह सकता है । यही आदत कई बार यौन अपराध का कारण बन जाती है । क्योंकि व्यक्ति में सेक्स की इच्छा बढ़ जाती है और फिर वह अवैध संबंध बनाने की कोशिश करता है । हस्तमैथुन के कारण व्यक्ति की बुद्धि पूरी तरीके से काम करना बंद कर देती है और वह गलत रास्तों की ओर चलने लगता है। फिर उसे सही गलत का भी ध्यान नहीं रहता है ।

शुक्राणुओ की संख्‍या में कमी होना (Sperm Ki Sankhya Me Kami Hona)

रोजाना हिलाने से और रोजाना हस्तमैथुन करने से शुक्राणुओं की संख्या में कमी आती है । जिससे सबसे बड़ी समस्या उस व्यक्ति के पिता बनते समय होती है । यदि व्यक्ति बहुत ज्यादा हस्तमैथुन करता है और बहुत ज्यादा हिलाता है तो शुक्राणु की कमी के कारण वह व्यक्ति पिता नहीं बन पाता है ।

मास्टरबेशन कितने दिन में करना चाहिए

मास्टरबेशन अर्थात हस्तमैथुन 4 से 5 दिन में करना सही रहता है और हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा रहता है । यदि कोई व्यक्ति 4 से 5 दिन बाद हिलाता है तो वह उतना नुकसान नहीं पहुंचाता है हमारे शरीर को । जबकि कुछ व्यक्ति रोजाना हस्तमैथुन करते हैं जो कि सही नहीं है। इसके विपरीत कुछ लोग दिन में दो , तीन , चार बार तक हस्तमैथुन कर लेते हैं । यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको इस आदत को तुरंत बदलना है । यदि आप अपने आप को नहीं रोक सकते हो तो दिन में कम से कम एक बार हस्तमैथुन कर सकते हैं । यदि आप इसे रोक सकते हो तो चार-पांच दिन में एक बार हस्तमैथुन करना चाहिए ।

यदि आप इससे ज्यादा भी अपने आप को रोक सकते हो तो 1 सप्ताह में सिर्फ एक बार हस्तमैथुन सही रहता है । यदि आप इससे भी ज्यादा रोक सकते हो तो 15 दिन में एक बार हस्तमैथुन करना चाहिए । इससे भी बढ़िया यह रहता है कि यदि आप महीने में एक बार हस्तमैथुन करते हो तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा है ।